समाचारजनपद मीरजापुर की गंगा जमुनी तहजीब के मिशाल को कायम रखने के...

जनपद मीरजापुर की गंगा जमुनी तहजीब के मिशाल को कायम रखने के लिये शान्तिपूर्ण ढंग से मनाए त्यौहार -जिलाधिकारी

गंगा दशहरा व बकरीद त्यौहार के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न

ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रो के प्रमुख मस्जिद व ईदगाहो के पास बेहतर साफ-सफाई, बिजली पानी की व्यवस्था कराने के साथ ही गंगा घाटो पर बेहतर बैरीकेटिंग लगाने का दिया निर्देश

सोशल मीडिया पर न डाले भ्रामक फोटो व वीडियो, सम्बन्धित के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही -पुलिस अधीक्षक

मीरजापुर 13 जून, 2024- आगामी गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्यौहार को जनपद में शान्तिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन की अध्यक्षता में आहूत की गयी। बैठक में दोनो समुदायो के धार्मिक गुरू व गणमान्य लोगो के अलावा पुलिस अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहें। बैठक में प्रत्येक थानाध्यक्ष के द्वारा अपने-अपने क्षेत्रो के बारे में सम्पन्न होने वाले त्यौहारो के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस अवसर पर विभिन्न थानो से आए मुस्लिम व हिन्दू धर्म गुरूओ व गणमान्य व्यक्तियो के द्वारा बताए गए सुझावो व समस्याओं को अमल करते हुये जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान हेतु निर्देशित किया गया।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि जनपद मीरजापुर हमेशा से गंगा जमुनी तहजीब के रूप में जाना जाता है, आगे भी सभी से अपील की जाती है कि शान्तिपूर्ण ढंग से त्यौहार को सम्पन्न कराने के लिये आपसी भाईचारे के साथ त्यौहार मनाए। उन्होनें सभी उप जिला मजिस्ट्रेटो व पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर नमाज अदा करने के स्थल व ईदगाह के आस पास बेहतर साफ सफाई, पेयजल, नगरीय क्षेत्रो में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/पंचायत तथा ग्रामीण क्षेत्रो में ग्राम पंचायतो के द्वारा नालियों की सफाई सुनिश्चित कराया जाए। उन्होने कहा कि ऐसे स्थलो को भी चिन्हित कर विशेष निगरानी रखी जाए, जहां पर सामूहिक रूप से कुर्बानी दी जाती हो, कुर्बानी दिये जाने वाले स्थलो पर गढ्डा खोदकर अपशिष्ट को वहीं ढक दिया जाए, ताकि इधर-उधर बिखरने न पाए। उन्होनें यह भी कहा कि प्रतिबन्धित पशुओ की कुर्बानी किसी भी दशा में न की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि परम्परागत ढंग से चली आ रही व्यवस्थाओं के अतिरिक्त नई स्थलो पर कोई भी कार्य करने से पूर्व सम्बन्धित थाना व तहसील से सूचित करते हुये अनुमति अवश्य ली जाए। उन्होने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद चुनार, अहरौरा, नगर पंचायत कछंवा तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्रो में सफाई, प्रकाश एवं पेयजल का दायित्व सुनिश्चित करेंगे। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया गया कि त्यौहारो पर विद्युत आपूर्ति बनाए रखे। उन्होने उप जिला मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने चिन्हित स्थलो पर तहसीलदार, नायाब तहसीलदार आदि की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी चिकित्सको व अन्य स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने के साथ ही एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे।
जिलाधिकारी ने गंगा दशहरा त्यौहार की चर्चा करते हुये कहा कि गंगा घाटो/अन्य घाटो पर जहां स्नान होते है, पर्याप्त मात्रा में बैरीकेटिंग तथा आवश्यकतानुसार जाली भी लगाया जाए तथा बच्चों व अन्य स्नानार्थियो को गहरे पानी में न जाए जागरूकता हेतु साइन बोर्ड भी लगाए जाए। उपरोक्त दोनो त्यौहारो के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था हेतु आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।
पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने कहा कि जनपद का गौरवशाली इतिहास रहा है कि अमन चैन भाई चारे के साथ हमेशा सभी के द्वारा मिल जुलकर त्यौहार मानाया जाता रहा हैं। उन्होेने सभी गणमान्य व्यक्तियों व अधिकारियों से भी अपील करते हुये कहा कि किसी भी छोटे से छोट विवाद को गम्भीरता पूर्वक लेते हुये उसका तत्काल निदान कराया जाए। प्रायः कतिपय अराजक तत्वो के द्वारा सोशल मीडिया पर अनावश्यक अफवाह फैलाया जाता है किसी के द्वारा बिना जाने समझे सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो अथवा अन्य कोई सामाग्री को आगे न बढ़ाया जाए यदि ऐसा कही किसी व्हाटसएप आता है तो सम्बन्धित थाने पर सूचित कराया जाए अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होनें कहा कि खुले में कुर्बानी न हो किसी भी पब्लिक स्थल पर कोई भी धार्मिका कार्य न किया जाए। कुर्बानी के उपरान्त अवशेष अपशिष्ट को सुरक्षित ले जाया जाए, ताकि किसी को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए, अफवाहो से दूर रहे, शान्ति भंग करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इव अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक नगर नितेश सिंह, नक्सल ओम प्रकाश सिंह, उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा, चुनार राजेश वर्मा, मड़िहान युगांतर त्रिपाठी, लालगंज गुलाब चन्द्र, सभी क्षेत्राधिकारी के अलावा धार्मिक गुरू उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं