समाचारस्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत आज प्रथम दिन स्कूल में प्रवेशित छात्र-छात्राओं...

स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत आज प्रथम दिन स्कूल में प्रवेशित छात्र-छात्राओं का जिलाधिकारी ने किया स्वागत

अध्यापको को घर-घर भ्रमण कर अभिभावको से बच्चों को शत प्रतिशत स्कूल
में नामांकन कराने का दिया निर्देश

‘‘कोई भी बच्चा शिक्षा से न रहे वंचित शत प्रतिशक का कराये नामांकन’’

पाठ्य पुस्तक, जूता मोजा, बैग आदि के वितरण के बारे में ली जानकारी

छात्र-छात्राओं ने जिलाधिकारी द्वारा पहाड़ा व हिन्दी से सम्बन्धित पूछे गये सवालो का दिया बेबाक उत्तर

स्मार्ट क्लास के अंतर्गत जो मानिटर विद्यालय में इंस्टाल किये गये डिजिटल ब्लैक बोर्ड पर बच्चो से चलवाकर देखा गया

मीरजापुर 01 जुलाई 2024- स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत आज सिटी विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय पिपराडांड और उच्च प्राथमिक विद्यालय पिपराडांड में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन व मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने पहुंचकर स्कूल चलो अभियान का स्कूल में दीप प्र्रज्ज्वलित कर एवं रैली का शुभारंभ किया। रैली के शुभारंभ के पूर्व जिलाधिकारी द्वारा यूपीएस पिपराडांड के तीनों कक्षाओं का क्रमशः बारीकी से निरीक्षण किया गया तथा कक्षा 6 में कई बच्चों से 6,9 और 13 का पहाड़ा पूछा गया जिसका बच्चों द्वारा समुचित जवाब दिया गया इसी तरीके से कक्षा 7 में हिंदी की किताब पढ़वाई गई जिसे बालिका द्वारा बड़े अच्छे ढंग से पढ़कर सुनाया गया इसी तरीके से कक्षा 8 में पढ़ी गई कहानी को अपने शब्दों में सुनाने के लिए कहा गया जिसे बच्चों ने सुनाया, जिस पर जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई। जिलाधिकारी ने अध्यापको से कहा कि बच्चों के पठन पाठन के लिये अध्यापक रूचि लेकर गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करे क्योकि किसी व्यक्ति के अच्छा नागरिक बनने के लिये शिक्षा महत्वपूर्ण कदम है। राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा स्मार्ट क्लास के अंतर्गत जो मानिटर विद्यालय में इंस्टाल कराया गया है उसको भी चलवा कर तथा यूट्यूब पर ब्लैक बोर्ड और अन्य पठन सामग्री को देखकर जिलाधिकारी द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया की टीचर्स को इस स्मार्ट क्लास को संचालित करने का प्रशिक्षण तत्काल पूर्ण कराया जाए।
जिलाधिकारी द्वारा कक्षा-6, 7 व 8 के छात्र-छात्राओं से एक-एक से मिलकर उनका नाम जानकार परिचय प्राप्त किया तथा बिस्किट वितरित कर बच्चों का प्रथम दिन स्कूल में स्वागत करते हुये अच्छी तरह से शिक्षा ग्रहण करने तथा प्रतिदिन स्कूल में उपस्थित रहने के लिये उत्साहवर्धन किया।
इसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने प्राथमिक विद्यालय पिपराडांड में पहुंचे वहां पर कक्षा 5 और कक्षा चार में अनेक बच्चों से गुणा भाग जोड़ घटाना इत्यादि पर बच्चों से प्रश्न पूछे गए जिसमें शतत प्रतिशत बच्चों ने सभी प्रश्नों का सही उत्तर दिया तत्पश्चात मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद स्कूल चलो अभियान की रैली के लिए हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, ए आर पी शिक्षक संकुल विद्यालय पर उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं