जिला स्तरीय जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन इलाहबाद बैंक-MIRZAPUR

वित्त मंत्रालय,भारत सरकार के निर्देशानुसार जिला स्तरीय जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन इलाहबाद बैंक, मण्डलीय कार्यालय, मिर्ज़ापुर द्वारा दिनांक 26.09.2017को जिला पंचायत सभागार में किया गया ।संगोष्ठी में बैंकर्स ,नाबार्ड के प्रतिनिधि ,व्यवसायी तथा महिलाओ एवम् बेरोजगारों ने सहभागिता की ।
संगोष्ठी की अध्यक्षता इलाहबाद के मण्डल प्रमुख आर.एल.शर्मा ने की ।उन्होंने बताया की प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना के सम्बन्ध में ऋण की उपलब्धता सभी व्यवसायिक ,प्राइवेट,सहकारी ,ग्रामीण बैंकों के आलावा सूक्ष्म वित्त प्रदान करने वाली गैर बैंकिंग वित्त कम्पनियां भी करा रही है ।योजना अंतर्गत विनिर्माण , व्यापार एवम् सेवा हेतु किसी भी प्रयोजन हेतु प्राप्त होता है ।छोटे-छोटे व्यवसाय जैसे – ब्यूटी पार्लर ,लाँड्री ,डेयरी , बेकर्स आदि व्यवसायिक गतिविधि हेतु ऋण प्राप्त होता है ।इस योजना के अंतर्गत रु.10 लाख तक ऋण प्राप्त किया जा सकता है तथा किसी भी प्रकार की प्रतिभूति की मांग बैंकों द्वारा नही की जाती है ।संगोष्ठी मुद्रा एवम् स्टेण्ड अप इण्डिया योजना के व्यापक प्रचार प्रसार का हिस्सा है ।
स्टैण्ड अप इण्डिया योजना के अंतर्गत व्यवसायिक बैंक द्वारा रु. 10.00 लाख से रु.01.00 करोड़ के ऋण प्राप्त किये जा सकते है ।उक्त योजना के अंतर्गत लाभार्थी हेतु महिला उधमी या अनुसूचित जाती /जन जाती के आवेदन ही पात्र है ।उन्होंने व्यवसायियों एवम् बेरोजगारों से योजना का लाभ लेने हेतु संकल्प एवम् लगन के साथ आगे आने का आह्वाहन किया ।यह सुविधा ऑनलाइन एवम् सीधे बैंकों में सम्पर्क करके प्राप्त हो सकती है ।वर्तमान वित्त वर्ष में मिर्ज़ापुर जनपद में स्टैण्ड अप इण्डिया के अंतर्गत 24 लाभार्थियों को रु.496.00 लाख के ऋण बाटें गए है ।मुद्रा योजना के अंतर्गत 2221 लाभार्थियों को रु.3332.00 लाख के ऋण बाँटें गए है ।
संगोष्ठी में सुनील जैन,डी. डी.एम्.नाबार्ड ,दिनकर सिंह ,एल.डी.एम्. एवम् पी.पी.एस. वोहरा ,मुख्य प्रबंधक ने भी अपने विचार रखे ।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.