अजगर ने राष्ट्रीय पक्षी मोर को बनाया शिकार,

विशालकाय अजगर ने राष्ट्रीय पक्षी मोर को बनाया शिकार, काफी संघर्ष के बाद मोर की हरि मौत!!

उन्नाव- कोतवाली हसनगंज क्षेत्र में बीस फुट के अजगर ने राष्ट्रीय पक्षी मोर को शिकार बनाया| काफी संघर्ष के बाद जब तक ग्रामीण मौके पर पहुंचते तब तक पक्षी ने दम तोड़ दिया। ग्राम प्रधान ने रेंजर को फोन पर सूचना दी। जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच कर अजगर को कब्जे में लेकर राष्ट्रीय पक्षी का शव पोस्टमार्टम के लिए राजकीय पशु चिकित्सालय हसनगंज भेजा है।

गुरुवार हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कुरौली में प्राथमिक विद्यालय के पीछे राज नारायण के बाग में तब हड़कम्प मच गया जब सुबह शौच के लिए गए ग्रामीणों ने देखा कि अजगर ने राष्ट्रीय पक्षी मोर को शिकार बनाने के लिए हमला बोल दिया। लेकिन काफी समय तक चले संघर्ष में मोर घायल हो गया| जब तक ग्रामीण मौके पर पहुंचते तब तक मोर ने दम तोड़ दिया। ग्रामीणों की मानें तो मोर काले सफॅ से अधिक विषैला होता है और मोर जिंदा ही काले सफॅ को निगल कर आहार बनाता है। लेकिन ग्रामीणों को देखते ही विशालकाय अजगर साप आम के पेड़ पर चढ़ गया।

ग्रामीणों ने जब पेड़ की डाल कटवा दी तो कूद कर दूसरे आम के पेड़ पर चढ़ गया। जिससे गांव के सभी छोटे बड़े बूढ़े और जवान लोगों की देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। जिस पर ग्राम प्रधान रघुवीर मौयाॅ ने रेंजर को फोन पर सूचना दी। रेंजर ने मौके पर वन विभाग की टीम भेज कर अजगर साप को पकड़वा लिया है तथा मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए राजकीय पशु चिकित्सालय हसनगंज भेजा गया है ।इस संबंध में रेंजर ए के सिंह ने बताया कि अजगर को वन विभाग में छुड़वा दिया गया है तथा मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर को पी एम के लिए राजकीय पशु चिकित्सालय हसनगंज भेजा गया है।

अविनाश कुमार-उन्नाव

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.