जिलाधिकारी ने चैपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्यायें-MIRZAPUR

मीरजापुर, 3 फरवरी, 2018( जिलाधिकारी विमल कुमार दूबे आज मडिहान तहसील अन्तर्गत पटेवर (बन्देइया) ग्रामसभा में चैपाल लगाकर उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा उसे त्वरित निस्तारण्सा के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास की समीक्षा दौरान पाया गया गांव में कुल 43 लाभार्थियों को दिया गया सभी लाभार्थियें को प्रथम व ़ितीय किश्ता जारी करने के बावजूद भी मा. पाॅंच आवास पूर्ण पाये गये, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी तथा ग्राम प्रधान को निर्देशित करते हुये कहा कि स्व्यं रूचि लेकर आगामी 15 दिन में सभी आवासों को पूर्ण कराया जाये, उन्होंने पात्र लाभार्थियों से कहा कि यदि उनके द्वारा 15 दिन आवास पूर्ण नहीं किया जाता है तो उनसे दिये गये धनराशि की वसूली करते हुये विधिक कार्यवाही भी की जायेगी। चैपाल में ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि अधिकांश धरों में विद्युत कनेक्शन नहीे है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा 13 फरवरी को प्राथमिक विद्यालय पर सौभाग्य योजना में आच्छादित करने के लिये कैम्प लगाने का निर्देश दिया। इस दौरान ग्रामीणों को यह भी बताया गया कि इस योजना में बी0पी0एल0कार्ड धारक अपना कार्ड व आधार कार्ड लगाकर निर्धारित फार्म भरकर कनेक्शन प्राप्त कर लें। मनरेगा के तहत बताया गया गांव में दो नाली तथा एक खेत में तालाब निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। इसी प्रकार चतुर्थ व 14 वित्त आयोगी की भी समीक्षा की गयी बताया गया कि स्थापनीय रोडवेज शौचालय का निर्माण कराया गया है। गांव में कुल पाॅंच आंगनवाडी केन्द्र संचालित है सभी कार्यकत्रियों का रजिस्टर भी देखा गया। प्राथमिक विद्यालय में अन रहे एम0डी0एम0 को भी देखा गया गुणवत्ता ठीक पाया गया। स्कूल में छात्ऱ/छा़त्राओं को ड्ेस, जूता मोजा तथा स्वंटर का वितरण किया जा चुका है।

इस दौरान आम आदमी बीमा तथा किसान बीमा योजना के बारे में अधिकारियों के द्वारा विस्तृत जानकारी दी गयी। समीक्षा के दौरान पाया गया कि पाॅ।च लोगों को श्ज्ञादी अनुदान से लाभान्वित किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा गरीब लडकियों की शादी के लिये योजना संचालित की गयी है यदि कोर्द पात्र हों तो तहसील में जाकर आवेदन कर सकता है उसे तीस हजार रूप्या सहायता प्रदान किया जायेगा। इसी प्रकार प्रकार किसी के पशु के आपदा में मरने के एक लोगों को अठ्ठारह हजार रू0 मुवावजा प्रदान किया गया है।

ग्रामीणों के द्वारा पानी की समस्या की जानकारी देने पर जिलाधिकारी ने वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश देते हुये समरसेबंल लगाकर पेयजल की समस्या का निदान करने का आदेश जिला पंचायत राज अधिकारी व जननिगम को दिया । ऋ़ण माफी योजना में गांव में 101 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। चैपाल में वरासत तथा स्व्यं समूह के गछन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की गयी। जिलाधिकारी ने सभी को शौचालय बनाने का आह्वान करते हुये कहा कि शौचालयों का उपयोग करें और अनेक खतरनाक बीमारियों से बचें। उन्होंने यह भी कहा कि अपने घरों के आस-पास गन्दा पानी इकट्ठा न होने दें ताकि मच्छर न आने पाये। उन्होंने मच्छरों से आने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देकर लोगों को लागरूक किया। गांव 162 लोगों वृ़ावस्था, 41 विधवास तथा 29 लोगों को दिव्यांग पेशन दिया जा रहा है उपस्थित लाभार्थियों से पूछा गया तो पेंशन मिल रहा है बताया। प्शं टीकारण के गांव में अधिकारियों द्वारा किया गया है। इस दौरा खाद-बीज व उर्वरक, आपाराधिक घ्ज्ञटनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की गयी।

चैपाल में उप जिलाधिकारी मडिहान सविता यादव, परियोजना निदेशक डा0 हरिचरन सिंह, खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग ए0के0 सिंह के अलावा अन्य सम्बंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.