समाज के उत्थान में रेडक्रॉस सोसायटी का महत्वपूर्ण योगदान- सांसद मीरजापुर

नई दिल्ली
रेडक्रॉस सोसायटी बगैर किसी जाति, धर्म, क्षेत्र अथवा राजनैतिक पक्षपात के मानवता की सेवा में तत्पर रहती है। यह संस्था अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानव जीवन और स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सदैव प्रयासरत रहती है। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में मंगलवार की शाम को राष्ट्रपति भवन में आयोजित ‘नेशनल यूथ फेस्ट 2018’ के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी ने यह विचार व्यक्त कीं। अपने व्यस्त समय के बावजूद इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति महोदय के शामिल होने पर केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने उनका आभार व्यक्त किया।
वर्ष 1920 में इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी की स्थापना के बाद पहली बार आयोजित हो रहे ‘नेशनल यूथ फेस्टिवल 2018’ कार्यक्रम पर खुशी जाहिर करते हुए केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी समाज के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के सभी कार्यक्रमों में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी स्ट्रैटजिक डेवलपमेंट प्लान 2030 के जूनियर और यूथ रेडक्रॉस प्रोग्राम महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
तीन दिवसीय ‘नेशनल यूथ फेस्ट 2018’ प्रोग्राम में देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 400 युवा भाग ले रहे हैं। इन युवाओं को रेडक्रॉस के कार्यकलापों के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा इनमें लीडरशीप की क्वॉलिटी भी विकसित की जाएगी। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने आशा व्यक्त की हैं कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम से मानव सेवा के बारे में युवाओं में जागरूकता आएगी।
रेडक्रॉस सोसायटी, एक नजर:
रेडक्रॉस एक ऐसी संस्था है, जो युद्ध में घायल लोगों और ऑकस्मिक दुर्घटनाओं, आपातकाल में मदद करती है। साथ ही लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एवं मदद करती है। इसकी स्थापना 1863 में हुई थी। भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी की स्थापना 1920 में हुई थी।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.