उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा पावर प्लांट मिर्जापुर में- अनुप्रिया पटेल

९४५३८२१३१०,सोलर प्लांट का उद्धाटन करने जनपद आ रहे प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों का केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने धन्यवाद किया

-दो अंतरराष्ट्रीय नेताओं के आगमन से जनपद में विकास की नई दिशा मिलेगी: अनुप्रिया पटेल, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री

नई दिल्ली/मिर्जापुर

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के आगामी 12 मार्च को मिर्जापुर आगमन पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया है। जनपद में पहली बार आ रहे विदेशी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी संयुक्त तौर पर सौर ऊर्जा संयंत्र को जनता को समर्पित करेंगे। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा कि दोनों अंतरराष्ट्रीय नेताओं के आगमन से जनपद को विकास की नई दिशा मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव प्रचार के दौरान मिर्जापुरवासियों के सामने बंद पड़ी चिमनी का मुद्दा उठाया था। लेकिन जब आदरणीय नरेंद्र मोदी जी सत्ता में आए तो अब वह चिमनी के बदले जनपदवासियों को सोलर पार्क के तौर पर बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। बता दें कि वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े राज्य में चार सोलर पार्क स्थापित करने की घोषणा की। इनमें से प्राथमिकता के आधार पर मिर्जापुर में सोलर पार्क स्थापित करने का फैसला किया गया। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का भी धन्यवाद किया है।

फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से प्रदेश का सबसे बड़ा सौर उर्जा संयंत्र मिर्जापुर जनपद के छानबे ब्लॉक के विजयपुर पहाड़ी स्थित दादर कला में स्थापित किया गया है। इस संयंत्र से जहां नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा, वहीं बिजली उत्पादन के लिए खपत के तौर पर होने वाली परंपरागत ईंधन कोयला के इस्तेमाल में कमी आएगी। ऐसा होने से प्रदूषण में कमी आएगी और पर्यावरण का बचाव होगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में प्रदेश के सबसे बड़े सोलर प्लांट को 12 मार्च को जनता को समर्पित करेंगे।

मिर्जापुर जनपद के छानबे ब्लॉक के विजयपुर पहाड़ी स्थित दादर कला में लगभग 650 करोड़ रुपए की लागत से फ्रांस की कंपनी एनवायर सोलर प्राइवेट लिमिटेड और नेडा के सहयोग से 75 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है। संयंत्र की स्थापना 382 एकड़ जमीन में की गई है। इसकी आधारशिला अप्रैल 2016 में रखी गई थी।

इस प्लांट के शुरू होने से मिर्जापुर जनपद के कारोबारियों, व्यापारियों और कुटीर उद्योग चलाने वाले छोटे कारोबारी भाईयों को लाभ मिलेगा। मिर्जापुर जनपद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनुप्रिया पटेल का संसदीय क्षेत्र है। चूंकि यह क्षेत्र पहले काफी पिछड़ा हुआ था। इसलिए यहां पर विकास कार्य पर विशेष तौर पर तवज्जो दी जा रही है।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.