जिलाधिकारी ने दिया वसूली में तेजी लाने का निर्देश-MIRZAPUR

लम्बित वादो का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराये
मीरजापुर 7 मई 2018 ( जिलाधिकारी अनुराग पटेल आज कलेक्ट्रेट सभागार में सभी उप जिलाधिकारियो/ तहसीलदारो सहित राजस्व से सम्बन्धित सभी अधिकारियों के बैठक कर वसूली में तेजी लाकर लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि राजस्व अधिकारियों का मुख्यकार राजस्व वसूली के लक्ष्य को पूरा करना है इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। वाणिज्यकर तथा विद्युतदेय की वसूली की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने दोनो अधिकारियों के मासिक लक्ष्य पूर्ण न होने तथा अब तक गत वर्ष से कम वसूली पाये जाने पर कडी फटकार लगाते हुए कहा कि अगली बैठक तक अप्रैल तथा मई दोनो माह के निर्धारित लक्ष्य पूरा न होने पर कार्यवाही की जायेगी।इसी प्रकार नगर पालिका चुनार तथा कछवा के कम वसूली पर सम्बन्धित अधिकारियों को कडी फटकार लगाते हुए वसूली कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। चिकित्सा विभाग, वन विभाग, एवं सिचाई, के भी वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। बैठक में बाटमाप अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश अपर जिला अधिकारी को दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तरीय बैठक के पूर्व अपर जिला अधिकारी समस्त तहसीलदार व नायब तहसीलदारो की बैठक कर वसूली के विस्तृत समीक्षा कर ले।

म्ुख्यदेय की वसूली की समीक्षा के दौरान तहसील मडिहान में 24 हजार वाहनकर वसूली के सापेक्ष शून्य तथा लालगंज में 1244000 के सापेक्ष शून्य तथा सदर तथा मडिहान तहसील में उद्योग से सम्बन्धित वसूली शून्य होने पर नाराजगी प्रगट करते हुए अगले माह लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया। चूनार में मुख्यदेय में 96 प्रतिशत की वसूली पर जिलाधिकारी द्वारा सराहना भी की गयी। अन्यदेय की वसूली में तहसील मडिहान में 865000 के सापेक्ष मात्र 20 हजार विद्युतदेय की वसूली में चुनार में 6 प्रतिशत तथा लालगंज में 3 प्रतिशत की वसूली पर कडी नाराजगी व्यक्त की गयी। इसी प्रकार ग्राम सभा हरजाना मद में तहसील चुनार शून्य मडिहान में 5.17 प्रतिशत लालगंज में 53 प्रतिशत का प्रगति पाया गया। स्टाम्पदेय में चुनार 0.41 प्रतिशत लालगंज 2.10 प्रतिशत तथा रायल्टी मद में तहसील सदर में 4.7 प्रतिशत चुनार में 1.31 प्रतिशत की वसूली पायी गयी। श्रमदेय मद में तहसील सदर की प्रगति शून्य रही सिवील न्यायालय के आदेश के उपरान्त द्वारा निर्धरित वसूली में तहसील सदर में 15 मामले के सापेक्ष 4 चुनार में 8 के सापेक्ष 1 लालगंज 5के सापेक्ष 1, की वसूली की गयी है। जिस पर जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियो को व्यक्तिगत ध्यान देकर वसमली करने का निर्देश दिया।

विभिन्न न्यायालयों में वादो के निस्तारण के समीक्षा करते हुए पाया गया कि अपर जिलाधिकारी तथा मुख्य राजस्व अधिकारी के न्यायालय में माह में किसी वादो का निस्तारण नही किया गया, जबकि जिलाधिकारी द्वारा अब तक पाफच वादो का निस्तरण कर दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि अपर जिलाधिकारी व मुख्य राजस्व अधिकारी न्यायालय में समय देकर वादो के निस्तारण तथा पाॅच साल से पुराने वादो के निसतारण में तेजी लाये। इसी प्रकार तहसील सदर ,चुनार, लालगंज, व मडिहान में भी विभिन्न प्रकरणो में वादो का निस्तारण की प्रगति काफी धीमी है। उन्होने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार अपन न्यायालय मे बैठकर वादो का निस्तारण सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषक दुघर््ाटना बीमा तथा आम आदमी बीमा का भुगतान नियमानुसार समय से सुनिश्चित कराये। आम आदमी बीमा योजना में 44 मामले लम्बित होने पर जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बन्धित बीमा कम्पनी को उनके तरफ से पत्र भेजवाते हुए प्रतिलिपि राहत आयुक्त होगी प्रषित किया जायें। बैठक में चरित्र सत्यापन के 46 मामले पेंशन प्रकरण तीन, भ-लेख अधिष्ठान, जन सूचनस अधिकार, विभागीय कार्यवाही, आपदा राहत, समपूर्ण समाधान दिवस, मत्स्य, कृषि, आवासीय, भूमि आवंटन, हाईकोर्ट के आदेशो का अनुपालन, आडिट आपत्तिया, भ-माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही आदि मामलो में नियमानुसार प्राथमिकता के आधर पर प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा चाहे आग लगी हो सहित कोई भी बडी दुर्घटना जनपद में हो तो सम्बन्धित उप जिलाधिकारी व तहसीलदार जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए मोके पवर पहुॅचना संनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सभी तहसीलों में वाटरकुलर तथा किसानो व आने वाले फरियादियो क बैठने के लिये सेड की व्यवस्था कराया जाये। उन्होने कहा कि हाल में आये आॅधी व तुफान से यदि कोई प्रभावित व्यक्ति अहेतुक सहायता पाने से वंचित रह गया हो तो उसकी जाूच कराकर तत्काल सहायता प्रदान किया जाये। बैठक में अपर जिला अधिकारी राजित राम प्रजापति, मुख्य राजस्व अधिकारी डी0बी0 सिंह, उप जिलाधिकारी सदर अरविन्द कुमार चैहान, चुनार अविनाश त्रिपाठी, सहित सभी तहसीलदार कलेक्ट्रेट कर्मचारी व अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.