दहेज के कारण नही रूकेगी बिटीया की शादी- जिलाधिकारी

मीरजापुर 12 मई 2018 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारत सरकार व मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ उ0प्र0 सरकार की प्राथमिकता वाली योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीबो के दरवाजे तक दिखायी पड़ रही है तथा गरीब व बेसहारा लोगो के बेटियों के हाथ बिना किसी भेदभाव के पीले हो रहे है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज विकास खण्ड जमालपुर के एक इण्टर काॅलेज के मैदान में भव्य समारोह आयोजित कर 98 जोडो का विवाह सम्पन्न कराया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी व विधायक चुनार ने विधिवत विवाह स्थल पर बैठकर कन्यादान किया।

सामूहिक विवाह में उपस्थित नव दम्पत्तियों को आर्शीवाद देते हुए विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, के द्वारा दिये गये नारा व संकल्प सबका साथ सबका विकास से प्रेरित होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीब बेसहारा लोगो के बेटियों की शादी के लिये योजना का सुभारम्भ किया गया जो आज पूरे प्रदेश में फलीभूत होता दिख रहा हैं। उन्होने कहा कि प्रत्येक परिवार के माॅ-बाप यह सपना होता है कि उसकी बेटी की शादी भव्य समारोह के साथ हो, परन्तु आर्थिक परिस्थितियों के कारण यह शोक उसके मन में ही दबा रह जाता हैं। लेकिन अब उ0प्र0 सरकार के द्वारा गरीबो के प्रति अच्छी सोच रखते हुए इस योजना का सुभारम्भ किया गया अब किसी भी गरीब बिटीया की शादी पैसे के अभाव में रूका नही जायेगा। उन्होने सभी नव युगल दम्पत्तियों को यशस्वी होने का आशीर्वाद दिया तथा आयुजको का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विधायक मझवा , ने कहा कि रूढिवादीता की बन्धन को तोडकर एक मंच पर शादी का आयोजन किया जाना समाज में एक जुटता की तरफ बढ़ने का संदेश देता है। उ0प्र0 सरकार के गरीबो के लिये यह अच्छी पहल है।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहा कि जिस गरीब बिटीया की शादी दहेज के कारण नही हो पा रही थी उस पीड़ा को प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा महसूस किया गया उसी का आज ये साक्षात उदाहरण है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंर्तगत अठ्ानवे जोड़ो की शादी पुरे धूम-धाम से संपन्न हो रही है। उन्होने कहा कि इसके पूर्व भी 501 जोड़ो की शादी मीरजापुर में मुख्यमंत्री के उपस्थिति में सम्पन्न कराया गया था। उन्होने कहा कि अभी और विकास खण्डो में योजना अंर्तगत शादी सम्पन्न कराने की तैयारी की जा रही है। इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी राजित राम प्रजापति, उपजिलाधिकारी अविनाश त्रिपाठी, अपर मुख्य अधिकारी विन्ध्याचल कुशवाहा, परियोजना अधिकारी नेडा संजय, खण्ड विकास अधिकारी पी0एन0 सिंह, सहित अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। समाज कल्याण अधिकारी ने योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.