समाचारमड़िहान में निशुल्क कोचिंग संस्था के संचालक पर मुकदमा दर्ज करने का...

मड़िहान में निशुल्क कोचिंग संस्था के संचालक पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश -MIRZAPUR

9453821310-मिर्जापुर मड़िहान थाने में मिर्जापुर पुलिस प्रशासन की तरफ से नक्सली क्षेत्र में निशुल्क छात्र छात्राओं को ट्यूशन के बहाने शिक्षा प्रदान किए जाने के उद्देश्य से एक अच्छी शुरूआत किए जाने की सराहना जहां जनपदवासियों मे करते देखे गए तो वहीं इस बात की भी बुद्धिजीवियों में चर्चा बनी रही कि आखिर कौन सी संस्था नक्सली क्षेत्रों में इन छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने का कार्य कर रही है |जिस संस्था को जिम्मेदारी दी गई है क्या वह उपयुक्त है? जब इस बात की जानकारी प्राप्त किया गया तो जो तथ्य सामने आया है वह तमाम व्यवस्थाओं का पोल खोलने के लिए पर्याप्त कहा जा सकता है |क्योंकि जिस संस्था को इसकी जिम्मेदारी दी गई है उस संस्था के कर्ताधर्ता के ऊपर भूमाफिया का आरोप व जान से मारने तक के तमाम मुकदमे न्यायालय के आदेश से कोतवाली में लिखे जाने है |पीड़ितों ने बताया की पुलिस को गुमराह करने में माहिर व जमीन कब्ज़ा करने में शातिर किस्म के लोगो को कम से कम शिक्षा जगत को बदनाम करने का अधिकार नहीं होना चाहिए | अच्छा होता कि किसी भी संस्था का चयन करने के पहले संस्था के डायरेक्टर, मालिक उसके कर्ता-धर्ता का चरित्र का भी अवलोकन पुलिस विभाग के चयन समिति के द्वारा किया जाता| सुंदर इरादों के साथ पुलिस विभाग के द्वारा किया गया यह कार्य कथित संस्था की वजह से एक बार फिर चर्चा में देखा जा रहा है| जानकारी के मुताबिक इस संस्था के संचालक द्वारा जनपद में नार घाट रंगमहल के बगल में थाना सिटी कोतवाली क्षेत्र ,उसी तरीके से विंध्याचल थाना क्षेत्र के अष्टभुजा पहाड़ी पर जिला पंचायत गेस्ट हाउस के बगल में जमीन हड़पने का आरोप लगाया गया है |अष्टभुजा की पहाड़ियों पर नैसर्गिक छटाओं के साथ छेड़छाड़ कर वहां के सुंदर, नाक नक्शे को बिगाड़ने का भी काम इन्हीं कथित संस्था के संचालकों द्वारा किया गया है |इसी तरीके से मिर्जापुर शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के किशुन प्रसाद की गली स्थित मकान नंबर 1218 में षड्यंत्र के तहत कब्जा करने की कोशिश की जा रही है |अगर संस्था के करता धर्ता की माने तो एक बार इन लोगो की पिटाई भी हो चुका है जिसका मुकदमा मिर्ज़ापुर के सिटी कोतवाली थाना में मुकदमा संख्या ०१६३ में दर्ज भी है लेकिन कितना सही मुकदमा है ये इस की भी जांच होनी चाहिए क्योकी फर्जी काम में माहिर हो चुके संस्था के करता धर्ता किसी भी स्तर पर जा सकते है ऐसी धारणा समाज में इनके प्रति जगजाहिर बताई जा रही है | इन्ही के सहयोगी फर्म पर पैसा लेकर (CCC)का कोर्स सर्टिफिकेट पास करने का आरोप पहले भी छात्रों के द्वारा लगाया जा चुका है जिसका जांच होना अभी बाकी है | ताजा मामले में न्यायालय से भी मुकदमा दर्ज किए जाने का आदेश दिनांक २३-७-१८ को पारित किया गया है |जिस संस्था या उनके संचालक के ऊपर अपराधिक मामले चल रहे हो उस संस्था को खास तौर पर, पुलिस जैसे संगठन को अपने साथ लेकर चलने में कई बार सोचने की सलाह स्थानीय लोगों ने दिया है |व्यापार मंडल के लोगों ने मांग किया है की इस संस्था का चयन करने के पूर्व संस्था के संस्थापक के चरित्र की जानकारी अवश्य ले ले क्योकी इनको ही छात्रों का भविष्य सवारना है |
————————————————————————————-
पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय द्वारा थाना मड़िहान में किया गया निःशुल्क कोचिंग का शुभारम्भ*
*मीरजापुर पुलिस के कम्युनिटी पुलिसिंग अभियान में जुड़ा एक और अध्याय*
*नक्सल क्षेत्र के युवाओँ को दी जायेगी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग*
*पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा नक्सल क्षेत्र के युवाओँ का भविष्य संवारने हेतु किया जा रहा हर सम्भव प्रयास*

आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर के कुशल निर्देशन में मीरजापुर पुलिस द्वारा नक्सलवाद उन्मूलन अभियान के तहत नक्सल क्षेत्र के युवाओं, महिलाओँ, किशोरियों को मुख्यधारा से जोड़ने व उन्हें क्षेत्र के विकास, शिक्षा एवं अपराध नियन्त्रण, महिला सुरक्षा एवं सम्मान तथा नशामुक्ति के प्रति जागरूक किये जाने के की दिशा में होप संस्था के सहयोग से ग्रीन ग्रुप का गठन, हैदराबाद की नज फाउण्डेशन के सहयोग से नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार प्राप्ति में सहायता प्रदान करना जैसे उल्लेखनीय कार्य निरन्तर किये जा रहे हैं।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक मीरजापुर के कुशल निर्देशन में आज दिनांक-22-07-2018 को थाना मड़िहान में नक्सल क्षेत्र के युवाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग क्लास का शुभारम्भ किया गया, जिसमें नक्सल क्षेत्र के छात्रों/युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- बैंकिंग, रेलवे, एसएससी, ग्रुप डी, लेखपाल, पुलिस विभाग में एसआई, आरक्षी, आई0टी0आई0 एवं पालिटेक्निक प्रवेश परीक्षा हेतु निःशुल्क कोचिंग योग्य एवं अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दिया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उक्त निःशुल्क कोचिंग हेतु पूर्व में ही योजना बनाई गयी थी, जिसके लिये थाना प्रभारी मड़िहान द्वारा भवन, कुर्सी, योग्य,अनुभवी एवं दक्ष अध्यापकों की व्यवस्था कर ली गयी थी तथा थाना मड़िहान पुलिस द्वारा इसके लिये प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा था, जिससे नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अधिक से अधिक छात्र/युवा इस कोचिंग से लाभ प्राप्त कर सकें। कोचिंग प्रारम्भ होने तक कुल 200 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया था। उक्त निःशुल्क कोचिंग हेतु पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय की प्रेरणा से सहयोग प्रदान करने वाले कोचिंग संस्था के पदाधिकारीगण एवं सम्मानित नागरिको पुलिस अधीक्षक महोदय ने धन्यवाद दिया तथा कोचिंग हेतु समस्त व्यवस्थायें अपने अथक परिश्रम,लगन एवं पूरे मनोयोग से पूर्ण करने के लिये प्रभारी निरीक्षक मड़िहान विजयशंकर सिंह की सराहना भी की। पुलिस अधीक्षक महोदय ने कोचिंग हेतु रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों से संवाद भी किया तथा विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछा तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उन्हें बधाई दी। *इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने पर्यावरण के प्रति अपनी संवेदना प्रदर्शित करते हुये वृक्षारोपण भी किया। खेल क्रान्ति अभियान/पर्यावरण शुद्धिकरण अभियान के संस्थापक/सचिव-अनिल कुमार सिंह, ग्रीन गुरु , द्वारा 01 जुलाई 2015 से लगातार प्रति दिन किए जा रहे पौधरोपण के 1118 वें दिन के क्रम में थाना परिसर मड़िहान में पुलिस अधीक्षक महोदय ने गुग्गुल व उ0नि0 श्री राम नगीना यादव ने बारह मासी सहजन के पौध का रोपण किया। *
संस्था द्वारा रजिस्ट्रेशन करा चुके 200 छात्रों को कोचिंग प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए उनकी रूचि जानकर उनकी रूचि के अनुसार अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु अलग बैच बनाकर उन्हें सम्बन्धित विषयों की कोचिंग प्रदान की जायेगी। बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों का उत्साहवर्धन भी किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक महोदय के कहा है कि मीरजापुर पुलिस द्वारा प्रारम्भ किये गये उक्त निःशुल्क कोचिंग का लाभ नक्सल क्षेत्र के अधिक से अधिक युवा उठायें तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करते हुये अपने क्षेत्र के भौतिक, सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक विकास में भागीदार बनें। साथ ही साथ अपने क्षेत्र के अन्य युवाओं का भी बेहतर मार्गदर्शन करें तथा नक्सलवाद का सहयोग बिल्कुल भी ना करें। किसी के बहकावे में ना आयें तथा किसी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें।

आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा नक्सल क्षेत्र के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने तथा उन्हें शिक्षा, सुरक्षा व सम्मान, नशामुक्ति, अपराध नियन्त्रण के प्रति जागरूक करने तथा क्षेत्र की महिलाओँ को भी अपराध नियन्त्रण, सुरक्षा एवं क्षेत्र के विकास में सहयोग प्रदान करने हेतु जागरूक किये जाने के उद्देश्य से कई उल्लेखनीय कदम उठाये गये हैं। जिसमें क्षेत्र में जनचौपाल लगाकर सुरक्षा के प्रति, विभिन्न गाँवों में खेल प्रतियोगिताओँ का आयोजन कर खेल के प्रति तथा ग्रीन ग्रुप के गठन के माध्यम से क्षेत्र की महिलाओँ को महिला सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किये जाने के साथ ही साथ लोगों को नक्सलवाद का विरोध कर अपराध नियन्त्रण में पुलिस सहयोग करने, क्षेत्र के लोगों को नशामुक्ति व शिक्षा के प्रति जागरूक बनाये जाने का बेहतर प्रयास किया गया है। इसी कड़ी में आज एक और अध्याय निःशुल्क कोचिंग का भी जुड़ गया है।
उक्त निःशुल्क कोचिंग उद्घाटन समारोह के अवसर पर क्षेत्राधिकारी आपरेशन कृष्ण प्रताप सिंह, विजय शंकर सिंह प्रभारी निरीक्षक मड़िहान, थानाक्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिक बीजेपी के वरिष्ठ नेता जगदीश सिंह पटेल , डा0 एस0एन0सिंह के साथ ही काफी संख्या में सम्मानित नागरिकगण, पत्रकार बन्धु, पुलिसकर्मी उपस्थित रहे।


आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं