समाचारअन्न प्रशासन दिवस प्रत्येक माह की 20 तारीख को आयोजित किया जा...

अन्न प्रशासन दिवस प्रत्येक माह की 20 तारीख को आयोजित किया जा रहा है-जिलाधिकारी अनुराग पटेल

मीरजापुर, 21 जनवरी, 2019- स्थानीय डेफोडील पब्लिक स्कूल लोहियाताला में आज बाल विकास एवं पुष्टाहार परियोजना विभाग द्वारा धात्री माताओं के ‘ माह के बच्चों को अन्न प्रशासन का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में भारी संख्या में धत्री मातायें अपने बच्चें को लेकर पहुॅची जहां पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने अपने हाथ से लगभग 250 से 300 बच्चों को खीर व दलिया खिलाकर अन्न प्रशासन कराया। इस अवसर पर लगभग 1300 से अधिक माताएं अपने-अपने बच्चों को लेकर अन्न प्रशासन कार्यक्रम में शामिल हुयी। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार, जिला विकास अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अािकारी , जिला प्रोवेशन अधिकारी अररेन्द्र कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी उतेश कुमार के अलावा अन्य उपस्थित सभी अधिकारियों के द्वारा बच्चों को अन्न प्रशासन कराया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने उपस्थित धात्री माताओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि बच्चों के विकास के दूष्टिगत माॅं और अभिभावक को परामर्श दिये जाने एवं पोशण से सम्बंधित व्यवहार परिवर्तन हेतु जानकारी एवं जागरूकता को बढाने तथा परिवारों की पोषण कार्यक्रमों में सहभगिता बढाने के लिये इस दिवस का आयोजन किया जता है जिसका बच्चों के स्वास्थ के लिये विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि पोषण सम्बन्धी सामुदायिक गतिशीलता को बढाने के लिये प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्रों पर अन्न प्रशासन दिवस प्रत्येक माह की 20 तारीख को आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि इस दिन अवकाश है उक्त कार्यक्रम अगले दिन मनाने का निणर््ाय लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस दिवस के आयोजन के लिये प्रत्येक केन्द्र प्रत्येक माह 250 रू0 की धनराशि भी आवंटित की जा रही है। बताया कि इस दिवस में 6 माह की आयु पूर्ण चुके बच्चों का अन्न प्रशासन उत्साहपूर्ण वातावरण में समारोह आयोजन कर किया जाना चाहिए। यह भी कहा कि बच्चों की माताओं को बच्चों के अन्न प्रशासन के लिये प्रत्येक आंगनवाडी कार्यकत्री द्वारा उपरी आहार स्वच्छता तथा आवश्यक परिवर्तन के लिये परामर्श भी दिया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जब 6 माह की आयु बच्चे पूर्ण कर लें माता के दूध के साथ-साथ दलिया, गुड, लड्डू, प्रीमिक्स, नमकीन एवं मीठी दलिया से बन सकने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों को बच्चों थोडा-थोडा खिलया जाना चाहिए। जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को जिस कटोरी चम्मच से अन्न प्रशासन कराया गया सभी लगभग 1300 बच्चों के माताओं को प्रदान किया गया तथा सभी बच्चों को टोपी भी लगाया गया।

इस अवसर पर जिला प्रावेशन अधिकारी के द्वारा बेटी-बचाओं, बेटी-पढाओं पर हस्ताक्षर अभियान के अन्तर्गत लगाये गये पोस्टर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल सहित सभी अधिकारियों व सुपरवाइजरों के द्वारा हस्ताक्षर भी किया गया। इस अवसर पर बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये मुख्य चिकित्साधिकारी की तरफ से स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया था जिसमें काफी माताओं ने अपने बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण कराया। उपस्थित चिकित्साकों के द्वारा महिलाओं को बच्चों के लगने वाले टीकारण के बारे में भी जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जिला प्रोवेशन अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह के द्वारा अन्न प्रशासन व खिलाये जाने वाले पोषाहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस अवसर पर सभी सीडीपीओ, सुरपरवाइजर, सुभद्रा देवी, के अलावा सभी आंगनवाडी कार्यकत्री उपस्थित रहीं।

—————————————————————————————————

स्चिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने किया सम्प्रेक्षण गृह का आकस्मिक निरीक्षण

मीरजापुर, 21 जनवरी, 2019- जनपद न्यायाधीश के निर्देशन में आज श्रीमती सलोनी सस्तोगी, सचिव जिला विधिक प्राधिकरण मीरजापुर ने आज बाल सम्प्रेक्षण गृह का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सम्प्रेक्षण गृह के अधीक्षक एवं कुछ कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कार्यालय में लगा कैमरा खराब है। बाल कल्याण समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान पायी गमियों को दूर करने के लिये सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा दिशा निदेश दिये गये ।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं