समाचारमंडलीय समीक्षा बैठक में आयुक्त ने विकास कार्यो में गुणवत्ता पर दिया...

मंडलीय समीक्षा बैठक में आयुक्त ने विकास कार्यो में गुणवत्ता पर दिया जोर-MIRZAPUR

9453821310- मिर्जापुर। 13 फरवरी 2019 आयुक्त विंध्याचल मंडल मुरलीमनोहर लाल ने आयुक्त सभागार में मंडल के तीनों जिलों के मंडलीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यो एवं कर करेत्तर व राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आकस्मिक निरीक्षण करेें ताकि वहां की मूलभूत कमियों की जानकारी होने के साथ उस पर कार्रवाई सुनिश्चित हो सके। आयुक्त ने पूर्व में मंगरहा व सीखड़ में वर्किग डे में निरीक्षण के दौरान दोनों स्वास्थ्य केन्द्र्रों पर तालाबंद मिलने को संज्ञान में लेते हुए उक्त बाते कहीं। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवा की उपलब्धता में सुधार लाये जाने के साथ ही साथ मलेरिया की दवा उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश दिया। आयुक्त ने मौसम में हो रहे बदलाव को ध्यान में रखते हुए मच्छरजनति बीमारियों से निपटने तथा मच्छररोधी दवा के छिड़काव कराने को कहा। टीकाकरण की स्थिति में सुधार लाने को निर्देशित करते हुए आयुक्त ने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

आयुक्त मुरलीमनोहर लाल ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभाग द्वारा दिए जाने वाले पेंशन की जानकारी लेते हुए लाभार्थियों को सुगमता पूर्वक इसका लाभ समयबद्वढंग से देने को कहा। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए बताया कि इस योजना पर 88 प्रतिशत धन भदोही जनपद के लाभार्थियों को दिया जा चुका है जबकि मीरजापुर में 84 प्रतिशत लाभार्थियों को दिया जा चुका है। इसी के साथ आयुक्त ने अधूरे पड़े आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण कार्यो को अतिशीघ्र पूरा किए जाने, तालाबों के जीर्णोद्वार कार्य को पूरा कराने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, एनआरएलएम समूहों के गठन पर भी जोर देते हुए इन योजनाओं की विस्तृत समीक्षा किया। आयुक्त ने मनरेगा संबंधित कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि इसके तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने और मनरेगा श्रमिकों को काम दिए जाने का कार्य पूरी ईमानदारी के साथ की जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने विद्युत संचालन के माध्यम से पेयजल समूह योजना को गुणवक्ता के साथ पूरे करने का निर्देश दिया जाकि लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराये जा सके। आयुक्त ने खराब पड़े हैंडपम्पों के रीबोर और मरम्मत पर जोर देते हुए इसे गंभीर से लेने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त लाल ने सौभाग्य योजना को पात्र लाभार्थियों को हर हाल में विद्युत कनेक्शन प्राथमिकता के आघार पर उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और मनमानी नहीं होनी चाहिए। आयुक्त ने खराब पड़े ट्रांसफार्मरों को भी दुरूस्त कराने का सख्त निर्देश दिया, ताकि विधुत आपूर्ति पर विपरीत प्रभाव न पड़ने पाए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा, धान खरीद के लक्ष्य, सेतु निगम, लोकनिर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए मंडल के विभिन्न मार्गो के सड़क के गड़ढों को अविलंब दुरूस्त किए जाने को निदेशित किया। पारदर्शी किसान योजना, प्रधानमंत्री फसल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पुष्टाहार, कुपोषण से मुक्त, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, विधवा, वृद्वा, दिव्यांग इत्यादि पेंशनों की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने लाभार्थियों को इन योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ समयबद्व ढंग से मुहैया कराने को संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की भी उदासीनता क्षम्य नहीं होगी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मीरजापुर अनुराग पटेल, जिलाधिकारी सोनभद्र अमित कुमार, जिलाधिकारी भदोही, सयुक्त विकास आयुक्त राजीव बनकटा, मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी भदोही सहित सभी मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे हैं।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं