समाचारअन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन-MIRZAPUR

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन-MIRZAPUR

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च 2019

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जन शिक्षण संस्थान,मीरजापुर में “ राष्ट्र निर्माण में नारी शक्ति का योगदान ” विषयक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न कलात्मक प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ साथ मेंहदी प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार भी प्रदान किया गया।
मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कु0 फरजाना बानो,द्वितीय स्थान पर ऋषा चैहान एवं तृतीय स्थान पर कु0 आरती रही।
इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रुप में डा0 कैलाशपति त्रिपाठी ने महिलाओं को आर्थिक आत्मनिर्भरता के द्वारा समाज में बराबरी का दर्जा प्राप्त करने का मंत्र दिया। उन्होने कहा महिलाओं की शक्ति की पहचान सबसे पहले उन्हे स्वयं करना होगा। वह जो चाहे बन सकती है और जो चाहे कर सकती है। संस्थान के निदेशक अखिलेश शुक्ल ने महिलाओं को राष्ट्र निर्माण में आधी आबादी के अनुसार अवसर देने के सरकार के कार्यक्रमों पर बल दिया। इस अवसर पर महिला सामाजिक कार्यकर्ता आशा मिश्रा,सन्नो श्रीवास्तव,कुसुमलता,फरजाना बानो, कु0 आरती आदि ने दैनिक जीवन में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों तथा सरकार से महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

उक्त कार्यक्रम में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के शुभारम्भ के साथ सिलाई मशीन,ब्यूटिपार्लर इत्यादि की सामग्री का वितरण किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विकास खण्डो में संस्थान द्वारा संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम की सन्दर्भ व्यक्तियों, अनुदेशिकाओं तथा प्रशिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं