समाचार‘जल्द ही जनपदवासियों को पेयजल संकट से पूरी तरह निजात मिलेगी-केंद्रीय मंत्री...

‘जल्द ही जनपदवासियों को पेयजल संकट से पूरी तरह निजात मिलेगी-केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल

-जनपद में पेयजल किल्लत दूर करने व सिंचाई के लिए वर्षों से लंबित कई परियोजनाएं शुरू की गईं: अनुप्रिया पटेल, केंद्रीय मंत्री

मिर्जापुर, 19 अप्रैल।

मिर्जापुर से भाजपा, अपना दल (एस) और निषाद पार्टी की लोकसभा प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि विंध्य की पहाड़ी पर स्थित मिर्जापुर जनपद में पेय जल की दिक्कत दूर करने के लिए आवश्यक कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि आने वाले समय में जनपद में पेयजल संकट को दूर कर लिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल शुक्रवार को जमालपुर ब्लॉक में खेमई बरी गांव में आयोजित जनचौपाल के दौरान यह बात कही।
अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जनपद में पेयजल संकट और सिंचाई की समस्या दूर करने के लिए कई दशक से लंबित कई बहुप्रतीक्षीत परियोजनाएं शुरू की गईं। उन्होंने कहा कि पिछले 40 सालों पूर्व शुरू की गई 3400 करोड़ रुपए की बहुप्रतीक्षित बाण सागर परियोजना का 15 जुलाई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारम्भ किया। इस परियोजना के शुरू होने से मिर्जापुर व प्रयागराज जनपद के लगभग डेढ़ लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की सुविधा शुरू हो गई है। इसके अलावा बेलन बकहर पोषक नहर की अधूरी परियोजना का कार्य पूर्ण हो गया है और सिंचाई कार्य शुरू हो गई है। इसी तरह देश के सबसे बड़े पठार में सम्मिलित राजगढ़, पटेहरा, ब्लॉकों की सुनिश्चित सिंचाई हेतु 43 वर्षों से अधूरी सोन लिफ्ट की 1 अरब 21 करोड़ की स्वीकृत परियोजना हेतु 14 करोड़ रुपए की पहली किस्त आवंटित हो चुकी है। इसके अलावा लगभग 151 लाख की धनराशि से जनपद के रामरायपुर सक्तेशगढ़ के बंद पड़े नलकूपों, पम्प कैनालों को चलवाने और अदलपुरा आदि पम्प कैनालों के कमांड में डिमांड बढ़ने वाले स्थानों में नहरों की क्षमता वृद्धि का कार्य प्रगति पर है। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जरगो जलाशय से पटेहरा माइनर हेतु 24 करोड़ की राशि स्वीकृत और प्रथम किश्त 5 करोड़ जारी हो चुका है।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत मठना, खेमई बरी, घरवाह, गोविंदपुर, ओड़ी, लोढ़वा, भभौरा, भरेवल, रघुनाथपुर, जमालपुर मिल्की, सहिजनी कला खुर्द, डंवक, चुनार नगर पालिक क्षेत्र इत्यादि स्थानों पर जनचौपाल के जरिए आम लोगों से मुलाकात कीं।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं