समाचारसकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी-टीम भावना के साथ करें कार्य-...

सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी-टीम भावना के साथ करें कार्य- अनुराग पटेल

व्यय प्रेक्षक ने निर्वाचन कार्यो के तैयारियों के सम्बंध में प्रभारी अधिकारियों के साथ की समीक्षा
मीरजापुर, 22 अप्रैल, 2019, – लोक सभा सामान्य निर्वाच-2019 को स्वतंत्र निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी है अधिकारी व कर्मचारी जिसे जो भी दायित्व सौंपा गया है वे एक दूसरे से समन्वय स्थापि तर टीम भावना के साथ कार्य ताकि चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराया जा सके। उक्त उद्गार भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा 79 लोकसभा क्षेत्र मीरजापुर के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक विक्रम सिंह सैनी ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन कार्य में लगे सभी प्रभारी अधिकारियों की बैठक कर निर्वाचन कार्यो के तैयारियों की समीक्षा करते हुये व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी इस समय निर्वाचन आयोग के टीम के सदस्य हैं अतएवं अपने कर्तव्यों का निर्वहन सभी के द्वारा पूरी निष्ठा स्वतंत्र व निष्पक्ष ढंग से निभायें ताकि कहीं किसी भी स्तर पर शिकायत का मौका न आने पाये। उन्होंने कहा कि यदि कहीं किसी प्रकार की समस्या आये तो अपने से सम्बंधित नोडल अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी या स्व्यं उनके मोबाइल नम्बर पर अवगत करा सकते है। ताकि उसका ससमय निस्तारण कर चुनाव के कार्य में आगे बढा जा सके।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा जो भी कार्य किया जा रहा वह निष्पक्ष व पारदर्शी ढग से दिखना भी चाहिए। इस समय सभी हम सभी अधिकारी व कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग के अधाीन कार्य कर रहे हैं अतः किसी भी स्तर पर लापरवाही होने पर दण्डित होने पर निर्वाचन आयोग के संस्तुति के बिना विभागीय अधिकारी भी दण्ड प्रक्रिया को समाप्त नहीं कर सकते अतः सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी निष्ठा व पारदर्शी ढंग से कार्य करें ताकि निर्वाचन कार्य को सकुशल सम्पन्न कराया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी!प्रभारी अधिकारी कार्मिक प्रियंका निंरजन ने व्यय प्रेक्षक को प्रभारी अधिकारियों से परिचय कराते हुये उनके दायत्विों के बारे में विस्तृत रूप से जानकार दी तथा प्रभारी अधिकारियों के द्वारा अपने-अपने कार्यो के प्रगति के बारे में जानकारी भी दी गयी।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा बताया गया कि लोक सभा समान्य निर्वाचन – 2019 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये जनपद के सभी 2089 बूथों पर सभी व्यवस्थायें पूर्ण करा ली गयी है, तथा 2089 बूथ के सापेक्ष मतदान कार्मिकों के सापेक्ष 30 प्रतिशत अधिक कार्मिकों की तैनाती कर प्रथम रेण्डमाइजेशन करने के उपरान्त सभी पीठासीन अधिकारियों व प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 79 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत कुल पाॅंच विधानसभा क्षेत्र हैं प्रत्येक विधान सभा क्षेत्रों में दो-दो सखी बूथ का निर्माण किया जा रहा है जहां पर पीठासीन अधिकारी व सभी मतदान अधिकारी के रूप में महिला अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती की जायेगी, इसके साथ ही इन बूथों पर माडल बूथ के रूप् में सजाया जायेगा। यह भी बताया कि दिनांक 18 मई 2019 को पोलिंग पार्टियों की रवानी के लिये छोटी व बडी गाड़ियों को मिलाकर कुल 810 गाडियों की व्यवस्था की गयी है इसके अलावा रिजर्व में भी गाड़ियां उपलब्ध रहेगी। बताया कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती करने के उपरान्त बर्नवेबुल व संवेदनशील बूथों पर माइक्रों ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गयी है तथा क्रिटिकल बूथों पर सीसी0कैमरा व वीडियो कैम्रा लगाकर रिकार्डिग भी करायी जायेगी। कानून व्यवस्था व जनपद में शांति व्यवस्था के तैयारियों के बारे में उप जिला निर्वाचन अधिकारी यू0पी0 सिंह ने विस्तृत जानकारी दी। मुख्य कोषाधिकारी ने प्रत्याशिायों के आय-व्यय के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर मीडिया अनुश्रवाण एवं प्रमाणीकरण के बारे में भी जानकारी दी गयी। बैठक में पोस्टल वैलेट, सर्विस वोटर, स्टेशनरी, ई0वी0एम0 आदि तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी यू0पी0सिंह, मुख्य राजव्स अधिकारी एम0ए0अन्सारी, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव, के अलावा सभी प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं