समाचारशांतिपूर्ण मतदान कराने में सेक्टर मजिस्ट्रेट की अहम भूमिका -जिला निर्वाचन...

शांतिपूर्ण मतदान कराने में सेक्टर मजिस्ट्रेट की अहम भूमिका -जिला निर्वाचन अधिकारी

जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निष्पक्ष व भयमुक्त चुनाव कराने हेतु किया गया प्रशिक्षित
निडर होकर करायें मतदान पुलिस बल पर्याप्त व्यवस्था उपद्रवियों से सख्ती से निपटे -एस0पी0
21 जोनल व 145 सेक्टर मजिस्ट्रेट सम्भालेगें चुनाव की कमान
मीरजापुर, 12 मई, 2019- जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अनुराग पटेल ने सभी जोलन व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देर्शित करते हुये कहा है कि शांतिपूर्ण, निष्पद्वा, स्वतंत्र, तथा भयमुक्त् होकर पारदर्शी चुनाव कराना जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेटों की अहम महत्वपूर्ण भूमिका है। जिलाधिकारी अनुराग पटेल आज जिला पंचायत सभागार में लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आज जिला पंचायत में सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण के दौरान सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वोटिंग के दिन सेक्टर मजिस्ट्रेट की बडी भुमिका होती है, इसलिय कहीं किसी प्रकार की गडबडी न होने पाये सबसे पहले प्रशिक्षण में ई0वी0एम0 के सभी प्रार्टस यथा कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट के संचालन, व उसके केबिल आदि के कनेक्शन आदि के बारे में भंली-भाति सीख लें ताकि आपके क्षेत्र में इससे सम्बंधित शिकायत आती है तो उसका निस्तारण समय रहते किया जा सकता है। उनहोंने कहा कि एक उत्सव के रूप में इस निर्वाचन को सम्पन्न करायें। कहा कि वोटिंग के दिन मतदये स्थल के अन्दर पीठासीन अधिकारी से पोलिंग स्टोशन के बाहर व अपने पूरे क्षेत्र में सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी कानून वं शांति व्यवस्था तथा सभी बूथें पर सभी प्रकार की व्यवस्थायें भी कराना सेक्टर मजिस्ट्रेट की बडी जिम्मेदारी हेै। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्टृ्रेट अपने अपने क्षेत्र के प्रत्येक पोलिंग स्टेशन के द्वोत्र के पाॅंच-पाॅंच सम्भ्रातं व्यक्त्यिों का मोबाइल नम्बर अपर जिलाधिकारी से प्राप्त कर लें, यदि कहीं भी भ्रमण के दौरान किसी गडबडी की सूचना व अफवाह आती है तो वहां से दूर होने की स्थिति में सबसे पहले किसी न किसी सम्भ्रात व्यक्ति से दूरभाष पर वार्ता कर जानकारी प्रापत कर लें। किसी भी समस्या का निराकरण सेक्टर मजिस्ट्रेट के द्वारा स्व्यं किया जायेगा। कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने थाने पर पर पहुॅच कर वहां के एस0आ0 का मोबाइल नम्बर, पुलिस अधीक्षक के द्वारा गठित एक्शन टीम का मोबाइल नम्बर तथा अपने क्षेत्र के सभी पीठसीन अधिकारियों व मतदान कार्मिको का मोबाइल नम्बर अपने पासे अवश्य रखे। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट दिनांक 13 व 14 मई को अपने-अपने क्षेत्र के सभी बूथेा का भ्रमण अवश्यक कर लें तथा बूथ पर उपलब्ध करायाी जाने वाली समस्त व्यवस्था के बारे में अवगत करायें। यह भी कहा कि भ्रमण के दौरान गांवों में लोगों से वार्ता कर यह भी पता लगाये कि यदि कहीं किसी के द्वारा वोट डालने से डरवाया धमकाया जा रहा हो ऐसे क्षेत्रों में लोगों से भयमुक्त वोट डालने का अपील करते हुये यदि किसी के बारे में दबंगई आदि की शिकायत प्राप्त होती है तो कार्यवाही करें। कहा कि ई0वी0एम0 मशीन में किसी भी गडबडी होने की दशा में प्रत्येक विधान सभावार दो इंजीनियर जो मेल कम्पनी से आये उनका भी मोबाइल नम्बर अपने पास रखें। ये इंजीनियर सम्बंधित तहसीलों में रहेेंगे। सभी जोनल मजिस्ट्रेट के साथ एक-एक मास्टर ट्रेनर भी रहेेगे ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। कहा कि मतदान पार्टियों के रवानगी व पोलिंग स्टेशन पहुूॅंचने की जानकारी 18 मई की रात्रि को अवश्य दें तथा दिनांक 19 मई को प्रातः 07 बजे शंतिपूर्ण व सकुशल मतदान प्रारम्भ हो गया की सूचना कंटाृेल रूम व अपने जोलन मजिस्ट्रेट तथा आर0ओ0 को अवश्य दें दें। इसके अलावा प्रत्येक दो-दो घंटे बाद मतदान का प्रतिशत कंट्रोल रूम में सेक्टर मजिस्टृ्रेट द्वारा दिया जायेगा।

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व स्वतंत्र मतदान कराने के साथ ही यह सुनिश्चित करें कि लोग भयमुक्त् होकर अपने बूथ पर आये और निडर होकर अपने मतदाधिकार का प्रयो करें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिये पूरी तैयारियां की जा चुकी है भारी मात्रा में पुलिस, पी0ए0सी0 व पैरामिलिटरी फोर्स की तैनाती व क्षेत्रों में भ्रमण रहेगा। कहा कि मतदान प्रतिशत को बढाने के लिये बी0एल0ओ0 की मीट्रिंग कर लें तथा गांवों में जाकर लोगों को मतदान करने की अपील अवश्यक करें। सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों के पास वायरलेस सेक्टर व फोर्स उपलब्ध करया जायेयगा। गाडियो में जी0पी0एस0 सिस्टम लगाया जायेगा कोई भी सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी इधर उधर समय बर्दाद नहीं करेगा अपने क्षेत्र में भ्रमण पर रहेगा। किसी के द्वारा ई0वी0एम0 मशीन लेकर अपने घर व किसी होटल आदि में नहीं ले जाया जायेगा जी0पी0एस0 सिस्टम से गाडियों का लोकेशन लिया कंट्रोल रूम से लिया जायेगा किसी भी स्तर पर लापरवाही पर कडी कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर ई0वी0एम0, सहित सभी बिन्दुओं पर जानकारी दी गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी यू0पी0सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी एम0ए0 अन्सारी, अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश स्वरूप पाण्डेय, के अलावा सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं