समाचारआवेर लोडिंग के विरूद्ध परिवहन विभाग को निर्देश दिया गया-MIRZAPUR

आवेर लोडिंग के विरूद्ध परिवहन विभाग को निर्देश दिया गया-MIRZAPUR

जनपद के नोडल अधिकारी ने विकास कार्यो की की समीक्षा

मुख्यमंत्री समग्र गांवों को समग्र से कराये संतृप्त लारवाही बर्दाश्त नहीं

मीरजापुर, 17 जून, 2019- जनपद के नोडल अधिकारी/विशेष सचिव सिंचाई उ0प्र0 शासन लखनउ सुरेन्द्र विक्रम अपने जनपद भ्रमण के दौरान आज जिला पंचायत सभागार में जनपद के समस्त अधिकारियों के साथ बैठक कर कराये जा रहे विकास योयजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान जल निगम की समीक्षा के दौरान पेयजल संकट को लेकर जल निगम के अधिशासी अकभ्यिान्ता को कडी फटकार लगाते हुये कहा कि अगले 10 दिन तके मीरजापुर में रहकर विकास खण्ड लालगंज, हलिया, पटेहरा, पडरी तथा लालगंज जो जनपद के पहाडी क्षेत्र में वहां पर पानी की दिक्कतों को दूर करने के लिय अपने अधिकारियों के साथ भ्रमण कर सभी हैण्डपम्पों, पाइप सामूहिक पाइप पेयजल योजना एवं एकल पेयजल योजनाओं को प्रथमिकता के आधार पर पूर्ण कराकर पानी की आपूर्ति करें। उन्होंने कहा कि जनपद सभी हैण्डपम्पों का सर्वे कर जो भी गडबडियां हो उसे दूर किया जाये कहीं, गर्मी को देखते हुये प्रत्येक क्षेत्र में पेयजल की संकट को दूर करें। उन्होंने कहा कि जहां पर पाइप पेयजल योजना पुरानी होने के कारण फेल हो गयी हों या नये अभी पूर्ण न हुये हो वहां पर टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाये। नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम अपने समीक्षा के दौरान विकास खण्डवार सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारी व ए0डी0ओ से पेयजल के बारे में भी समीक्षा की। इस दौरान खण्ड विकास अधिकारी को हलिया में पेयजल योजनाओं के बारे में जानकारी न दे पाने के कारण खण्ड विकास अधिकारी तथा ए0डी0ओ0 के विरूद्ध चार्जशीट जारी करने निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये। इसी प्रकार अधिशासी अभियन्ता जलनिगम के द्वारा पेयजल परियोजनाओं में प्रगति न लाने के कारण उनके विरूद्ध भी चार्जशीट जारी करने का निर्देश दिया। पटैहरा विकास खण्ड में बताया गया तीन सामूहिक पेयजल परियोजना है। जिनमें से दो सामूहिक पेयजल योजना काफी पुरानी होने के कारण निष्क्रिय हो चुकी है खराब परियोजना के गांवों में टेंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है। राजगढ में दो समूह पेयजल योजना में एक भश्ट हो चुकी है शेष गांवों में टैंकरों से पानी की आपूर्ति कराने का निर्देश दिया गया। विशेष सचि ने अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि विकास खण्ड अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर गांवों में कैम्प लगाकर पेयजल योजनाओं को ठीक कराया जाये। उन्होंने कहा कि पेयजल के मामले में अधिकारी एक दूसरे पर पत्राचार न कर फील्ड में जाकर स्थलीय निरीक्षण कर पेयजल उपलब्ध करायें।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने नोडल अधिकारी को बताया कि मुख्यमंत्री समग्र विकास के 30 गांवों में एक-एक अधिकारी को नोडल अधिकारी सत्यापन के लिये बनाया गया है वे अधिकारी अपने-अपने गांवों में भ्रमण कर पेयजल योजनाओं से सम्बंधित सभी संसाधनों/हैण्डपम्पों का निरीक्षण करेगें तथा खराब परियोजनाओं के/हैण्डपम्पों के बारे में सम्बंधित अधिकारी को दूरभाष से वार्ता कर ठीक करवायेगें। इसके अतिरिक्त अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं का भी निरीक्षण करते हुये गांव को सभी विकास योजनाओं के प्रगति की रिपोर्ट जीन दिन के अन्दर मुख्य विकास अधिकारी व जिलाधिकाकारी को उपलब्ध करायेगेे। कहा कि यह भी देखें तो जो पेयजल योजनायेंच ल रहीं हैं कितने लोगों को आपूर्ति की जा रही रिपेार्ट में देगें। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवासों में विद्युतीकरण, मीटर लगा है या नहीं, प्लास्टर, शौचालयों का निर्माण व उपयोगिता हैं या नहीं, स्कूलों में पाठ्य पुस्तकों का वितरण, नामांकन की स्थिति आदि के बारे में रिपोर्ट उपलब्ध करायेगें।

नोडल अधिकारी ने कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान को योजनावद्ध तरीके से कराये, शौचालयों को किसी भी दशा में 10 दिन के अन्दर पूर्ण करायें जिला पंचायत राज अधिकारी अपने वार रूक को सक्रिय करें इसी प्रकार नगरीय क्षेंत्रों में में भी वार रूम को सक्रिय कर सफाई अभियान चलायें। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व ग्रामों में कम से कम एक-एक सफाइ्र कर्मी अवश्य रहे और अनवरत सफाई सुनिश्चित की जाये। कहा कि आयुष्मान भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री का पत्र अधिकांश लाभार्थियों को उपलब्ध नहीं कराया गया है अभियान चलाकर वितरण करायें। उन्होंने कहा कि यदि राशन कार्डो का वितरण अवशेष हो तो उसे मा0 जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वितरण करायें। कहा कि नगर पालिकाओं में सार्वजनिक शौचालयों का मरम्मत व सफाई सुनिश्चित कराया जाये तथा रैन बसेरा की मरम्म्त कराकर नियमित रूप से सफाई कराया जाये। कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजनाओं में बिचैलियों के द्वारा अवैध वसूली की शिकायतें प्राप्त हो रही है जाॅंच कराने पर यदि कहीं पाया गया तो सम्बंधित के विरूद्ध कडी काय्रवाही की जायेगी। निर्माणाधीन योजनाओं को समय से पूरा करने का भी निर्देश दिया। आबकारी विभाग के समीक्षा के दौरान कहा कि नकली व अवैघ शराब के विरूद्ध लगातार अभियान चलाया जाये ताकि कहीं शराब पीने से अ्िरयय घटना घटित न हों। आवेर लोडिंग के विरूद्ध परिवहन के विभाग को निर्देश दिया गया कि अभियान चलाकर ओवर लोडिंग समाप्त करायें। पेटर््ाल पम्पों पर शौचालय बनाने के लिये जिला पूर्ति अधिकारी निरीक्षण करें बने शौचालयों पर बोर्ड लगवायें तथा सफाई का भी ध्यान दें। इस दौरान स्आम्प, वाणिज्यकर, पेशन योजनाओं आदि की समीक्षा की गयी कहा कि कैम्प लगाकर छूटे पात्र लाभार्थियों को पेंशन के लिये आवेदन कराया जाये। स्वास्थ्य विभाग में दवाइयों की उपलब्ध, चिकित्सकों की उपस्थित बनाये रखने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निदे्रशित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न निर्माण एजेंसियों को निर्देथ्शत किया गया कि निर्माण कार्यो में तेजी लाकर समय से पूरा कराया जाये। वुक्षारोपण की तैयारी पर कहा कि एक सप्ताह के अन्दर सभी गड्ढे खेइ कर डी0एफ0ओ0 को अवगत करा दें। पशु आश्रय स्थलों में वृक्षारोपण करकाने का निर्देश दिया तथा कहा कि प्शुओं को चारा पानी आदि की उपलब्धता के लिये दान दाताओं से अनुरोध भी किया जाये। समीक्षा के दौरान लघु सिंचाई, मनरेगा, एन0आर0एल0एम0, कृषि, बीमा योजना, सहित सभी बिन्दुओं की समीक्षा की गयी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्य विकास अधिकारी पिंयंका निरंजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, उप जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, सभी उपधिकारीगण व जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं