समाचारकिसी डूब क्षेत्र के जमीन का नहीं होगा पट्टा -जिलाधिकारी

किसी डूब क्षेत्र के जमीन का नहीं होगा पट्टा -जिलाधिकारी

मण्डलायुक्त चुनार व जिलाधिकारी मडिहान तहसील में सुनी समस्यायें

मीरजापुर, 06 अगस्त, 2019- उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रम के अन्तर्गत जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आज जनपद के चारों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसी क्रम में तहसील चुनार में आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल आनन्द कुमार सिंह, पुलस उप महानिरीक्षक पीयूष श्रीवास्तव तथा तहसील मडिहान में जिलाधिकारी अनुराग पटेल, पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार पाण्डेय व मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन के द्वारा सम्पूर्ण समाधान में आये जनता के समस्याओं को सुना गया तथा उसके निस्तारण के लिये सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल आनन्द कुमार सिंह चुनार तहसील में सम्पूर्ण दिवस में उपस्थित होकर जन समस्याओं को सुना जहां पर 103 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिनमें से 02 का मौके पर निस्तारण किया गया। इस अवसर पर आयुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा जन समस्याओं को अधिक से अधिक निस्तारण के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम आोजित किये जाते हैं, जिसके क्रम में प्रत्येक माह के प्रथम व तृतीय मंगलवार को समपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है जो सरकार के प्राथमिकता वाले कार्यक्रम में शामिल है। उन्होंने कहा कि राजस्व व ऐसे मामलों में जिन पर मौके पर जाकर निस्तारण किया जाना आवश्यक हैं वहां पर तहसीलदार/नायाब तहसीलदार/राजस्व निरीक्षक/लेखपाल जिसकी आवश्यकता हो या आवश्यकता पडे तो उप जिलाधिकारी स्वयं पुलिस अधिकारी के साथ जाये और मौके का भौतिक सत्यापन कर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाये।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल व पुलिस अधीक्षक द्वारा तहसीलमडिहान में सम्पूर्ण समाधान में आये हुये फरियादियों के समस्याओं को सुना गया तथा सम्बंधित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण ससमय निस्तारण के निर्देश दिये गये। समाधान दिवस में डूब क्षेत्र के पट्टा व अवैघ कब्जा के माललों में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि किसी भी डूब क्षेत्र में किसी के नाम पट्टा आवंटन नहीं किया जाये इस आशय का निर्देश जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को दिया। तहसील दिवस में सेमरा बरहौ निवासी राम प्रसाद ने जिलाधिकारी से फरियाद किया कि उसकी जमीन की पैमाइश उप जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी सम्बंधित राजस्व निरीक्षक व लेखपाल के द्वारा नहीं की जा रही है जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित राजस्व निरीक्षक को निर्देशित करते हुये कहा कि आज ही रिपोर्ट लगाये तथा दो दिन के अन्दर जाकर पैमाइश कर रिपोर्ट दें अन्यथा निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार रामू निवासी हिनौता ने प्रार्थना दिया कि उसका डेढ बीधा जमीन गांव कु कुछ दबंगों के द्वारा कब्जा कर लिया गया है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा तीन दिन के अन्दर पैमाइश कर खाली कराने का निर्देश दिया गया। अमोई निवासी महेश ने शिकायत की कि उक्त गांव के ग्राम समाज के जमीन पर लगभग 30-40 साल से बाबूलाल, मोलई, विनोद, दुलारे सहित लगभग 15 लोग घर बनाकर रह रहे हैं, उक्त जमीन पर फर्जी तरीके से दूसरों के नाम से पट्टा करा दिया गया है और पूर्व रह रहे लोगों के उुपर लेखपाल के द्वारा 379,479,221, 447 लोक सम्पत्ति की धारा में एफ0आई0कर मुकदमा भी कायम करा दिया गया है, जिलाधिकारी ने उक्त प्रकरण के जमीन की पत्रावली भी तलब करते हुये प्रकरण की जाॅंच उप जिलाधिकारी मडिहान विमल कुमार दूबे को देते हुये कहा कि उक्त प्रकरण जाॅंच स्वयं कर अवगत करायें। आज चुनार के सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 108 प्रकरण आये जिनमें से 07 का मौके पर निस्तारण कर शेष सम्बंधित अधिकारियों को ससमय निस्तारण के निर्देश दिये गये ।समाधान दिवस राजस्व के 69, पुलिस 8 तथा शेष अन्य विभाग से सम्बंधित प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निंरजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ओ0पी0 तिवारी, उप जिलाधिकारी मडिहान विमल कुमार दूबे, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 रिषि मुनी उपाध्याय, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांग जन कल्याण अधिकारी दिव्या शुक्ला, सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं