समाचारसरकार द्वारा मरीज के आउटकम कार्रवाई के पश्चात प्रति मरीज ₹1000 देने...

सरकार द्वारा मरीज के आउटकम कार्रवाई के पश्चात प्रति मरीज ₹1000 देने का प्रावधान-MIRZAPUR

पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान जनपद के 6 विभाग द्वारा राजगढ़ क्षेत्र के रामसूरत मालती इंटर कॉलेज पर उपस्थित बच्चे व बच्चियों एवं विद्यालय के स्टाफ के बीच क्षय रोग के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए जागरूक करने का कार्य किया गया ।
उक्त आयोजित कार्यक्रम में जिले के डिस्ट्रिक्ट पीपीएम कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा बच्चों को क्षय रोग के संपूर्ण लक्षण की जानकारी देने के साथ ही साथ सरकारी स्तर पर उपलब्ध समस्त निशुल्क प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के विषय में भी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि अब प्रत्येक टीवी रोगी को ₹500 पूरे इलाज अवधि तक प्रति माह देने के साथ-साथ रोगी के प्रथम सूचना दाता को भी ₹500 देने का प्रावधान सरकार द्वारा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि किसी पेशेंट को पूरे कोर्स की दवा खिलाने वाले व्यक्ति को भी सरकार द्वारा मरीज के आउटकम कार्रवाई के पश्चात प्रति मरीज ₹1000 देने का प्रावधान कर दिया है।
उक्त जानकारी के पश्चात सतीश यादव द्वारा बच्चों एवं विद्यालय कर्मचारियों से आग्रह किया कि आप अपने व समाज के हित में किसी भी परिचित अपरिचित व्यक्ति को बताए गए उक्त लक्षणों से यदि प्रभावित पाते हैं तो उसे तत्काल नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क जांच एवं इलाज हेतु भेजकर देश से टीबी रोग की समाप्ति कार्यक्रम में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करें।
सतीश यादव द्वारा अंत में बच्चों से कहा गया कि यदि एक बच्चा अपने घर के आस-पास के मात्र 10 घर के लोगों को टीवी रोग के विषय में जागरूक करने की जिम्मेदारी निभा दे तो बहुत सारे परिवार इस रोग से बिखरने व टूटने से बच जाएंगे।
वही सतीश यादव द्वारा अपनी पूरी विभागीय टीम के साथ क्षेत्र के कुछ प्राइवेट चिकित्सकों से मिलकर टीबी रोग के प्रति शासकीय स्तर से उनकी निर्धारित जिम्मेदारियों से वाकिफ कराते हुए आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को सरकारी हॉस्पिटल भेज कर उन्हें निशुल्क लाभ प्रदान करा कर समाज वह विभाग की मदद करने का आग्रह भी किया । उपरोक्त आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारिका प्रसाद सिंह एवं अध्यापक अमरेश कुमार राकेश श्रीवास्तव वह लव कुश के साथ-साथ राजगढ़ सीएचसी के एसटीएस अजीत कुमार व एसटीएलएस मिथिलेश कुमार के साथ-साथ जेड अहमद आदि लोग उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं