ग्राम मसारी एवं खुटहां मौनस में ’’पंचायत चैपाल’’ में जिलाधिकारी ने मतदाताओं को किया जागरूक

VIRENDRA GUPTA 9453821310-
मीरजापुर, 01 अप्रैल, 2021- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लडने वाले प्रत्याशी चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक व्यय नहीं करेगें। जिलाधिकारी आज विकास खण्ड नगर अन्तर्गत ग्रामपंचायत मसारी एवं खुटहां मौनस में आयोजित ’’ पंचायत चैपाल’’ में उपस्थित लोगों को उक्त जानकारी दी। इस दौरान सम्भावित चुनाव लडने वाले इच्छुक प्रत्याशियों एवं उपस्थित ग्रामीणा/मतदाताओं को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने हेतु जागरूक एवं सेचत करते हुये कहा कि चुनाव लडने वाले प्रत्याशी चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक व्यय नहीं करेगें। कहा कि चुनाव के दौरान व्यय होने समस्त खर्चो का विवरण नियमानुसार देना होगा, यदि किसी प्रत्याशी के द्वारा निर्धारित व्यय सीमा से अधिक खर्च किया जाता है और अपना व्यय विवरण सक्षम अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत न करने पर चुनाव जीतने के बाद भी आयुग्य घोषित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव के पूर्व या चुनाव के दौरान यदि किसी को रिश्वत या अवैध मादक द्रव्य/शराब आदि बांटा जाता है या मतदाता को डरा धमकाकर या आतंकित करके अपने पक्ष में मत देने के लिये बाध्य किया जाता है तो उसकी सूचना कोई भी व्यक्ति सम्बंधित थाना व पुलिस अधीक्षक को दे सकता है, सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखते हुये दोषी व्यक्ति के विरूद्ध तत्काल कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि मतदान स्थल से 200 मीटर दूर बाहर ही प्रत्याशी अपना बूथ/कैम्प लगायेगें, तथा मतदान के दिन मतदान केन्द्रों के निकट घरों के आस-पास अनावश्यक भीड नहीं लगायेगें। उस पर कोई झण्डाख् प्रतीक अथया अन्य कोई प्रचार सामग्री प्रदर्शित नहीं की जायेगी एवं न ही खाद्य पदार्थ दिये जाएंगें। जिलामजिस्ट््रेट ने कहा कि किसी के द्वारा ऐसा कोई कार्य लिखकर,बोलकर अथवा किसी प्रतीक के माध्यम से नहीं करेगें जिससे किसी धर्म/सम्प्रदाय, जाति या सामाजिक दल/राजनैतिक दल कार्यकर्ताओं की भावना आहत हो या उससे विभिन्न वर्गो/दलों/व्यक्तियों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो।

पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने कहा कि गेगेस्टर, गुण्डा या अन्य आपराधिक छवि वाले प्रत्याशी, एजेन्ट एवं मतदाताओं पर पुलिस के द्वारा कडी निगरानी की जा रही है, निर्वाचन कार्य में किसी स्तर पर गडबडी करने वालों पर एन0एस0ए0 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्वाचन कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित कराने हेतु पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि पुलिस स्पेशल ड््राइव अभियान चलाते हुये कार्यवाही करें। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि जिनके द्वारा अभी शस्त्र जमा नहीं किया गया वे तत्काल जमा कर दें अन्यथा उनके शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

अन्त में जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि आपसी सामन्जस्य एवं सद्भाव रखते हुये निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में आपना सहयोग प्रदान करें।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.