समाचारहृदय दिवस पर पॉपुलर अस्पताल द्वारा किया गया विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

हृदय दिवस पर पॉपुलर अस्पताल द्वारा किया गया विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन


वीरेंद्र गुप्ता पत्रकार मिर्जापुर 94 53 82 1310 ,

सेहत को लेकर सतत जागरूकता ही हृदय रोग का सबसे अच्छा उपचार – पॉपुलर अस्पताल

विश्व हृदय दिवस पर जन जागरूकता मार्च को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

मिर्ज़ापुर। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर नटवा स्थित पॉपुलर हॉस्पिटल द्वारा सरदार पटेल चौराहे से जिला अस्पताल तक पापुलर नर्सिंग स्कूल के बच्चों द्वारा जन जागरूकता मार्च निकाला गया।

सरदार पटेल चौराहे पर हिंदू युवा वाहिनी के जिला संयोजक अमित श्रीनेत ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उक्त जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके मुख्य अतिथि हिंदू युवा वाहिनी के जिला संयोजक अमित श्रीनेत ने कहा कि विश्व हृदय दिवस के अवसर पर पॉपुलर हॉस्पिटल द्वारा हृदय रोग के संबंध में जन जागरूकता हेतु आयोजित यह मार्च लोगों को इस रोग के प्रति संवेदनशील एवं जागरूक बनाने में मददगार साबित होगा। वर्तमान समय में प्रदूषित वातावरण एवं अनियमित दिनचर्या , अत्यधिक तनाव की वजह से हृदय रोगियों की संख्या बहुत बढ़ रही है जो किसी भी स्वस्थ देश के लिए हानिकारक है ऐसे में हम सभी का कर्तव्य है की स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरतें खानपान का विशेष ख्याल रखें व्यायाम इत्यादि करते रहे जिससे कि हृदय रोगियों की बढ़ती हुई संख्या को रोका जा सके।
पॉपुलर अस्पताल के जाने-माने वरिष्ठ डॉक्टर मनोज शर्मा ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि आज के तनाव भरी जिंदगी में तनाव को कम करने के प्रबंधन पर सभी को विचार करना चाहिए ।स्वस्थ भोजन और नियमित दिनचर्या अपनाकर हृदय रोग को नियंत्रित किया जा सकता है ।खान-पान पर संयम के साथ-साथ योगाभ्यास के मदद से भी व्यक्ति संपूर्ण जीवन स्वस्थ व दीर्घायु बना रह सकता है। डॉ पी के सिंह ने संबोधन के दौरान कहा कि हृदय रोग खतरनाक होने के बावजूद भी जागरूकता से इस पर संपूर्ण नियंत्रण पाया जा सकता है ।आज के परिवेश में सभी को हृदय रोग के लक्षण को भलीभांति जानना चाहिए, क्योंकि जटिल समस्या की उत्पत्ति के पूर्व हृदय कई प्रकार के लक्षण प्रकट करता है जिसको समझ के मरीज या व्यक्ति हृदय रोग की जटिलताओं से बच भी सकता है,और भली-भांति इस पर नियंत्रण भी प्राप्त कर सकता है। डॉ पी के सिंह ने बताया कि पूरे विश्व में आज के दिन हार्ट दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है ताकि हृदय रोग के बढ़ते समस्या को कम किया जा सके। इस दिन लोग हृदय को कैसे स्वस्थ रखें इस पर चिंतन करें और शपथ लें कि उनको अपने नियमित दिनचर्या में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा सकारात्मक सोच से भी हृदय रोगों को नियंत्रित किया जा सकता है।

यह जागरूकता रैली जिला अस्पताल पर जाकर संपन्न हुई।
जहां पर प्रमुख रूप से पॉपुलर हॉस्पिटल मिर्जापुर के एडमिनिस्ट्रेटिव इंचार्ज विवेक कुमार, डॉक्टर मनोज शर्मा, डॉक्टर अरविन्द कुमार, हेमंत सिंह, अभय सिंह बालाजी, राजू लारा, सहित सैकड़ों की संख्या में पॉपुलर नर्सिंग स्कूल के लड़के, लड़कियां और स्टाफ मौजूद रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं