पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर कलवारी के प्रधान अध्यापिका का वेतन रोके जाने का निर्देश साथ ही अनुदेशक अमरेश कुमार को फटकार

मीरजापुर-जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने विधान सभा चुनाव मे हो रहे तैयारियो मतदात दान केन्द्र पर बी0एल0ओ0 द्वारा नये मतदाता को जोडने के कार्य का मतदान स्थल पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होने विधान सभा छानवे के मतदान स्थल पाण्डेयपुर लालगंज के मतदेय स्थल पर तैनात कर्मियो से हो रहे कार्यो के बारे मे विधिवत जानकारी ली। उन्होने कहा कि नये मतदाता को शतप्रतिशत जोडा जाये तथा विकलाग मतदाता को हर हाल मे जोडा जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कोई भी व्यक्ति का नाम न छुटे। उन्होने कहा कि जो भी व्यक्ति 18 वर्ष पूर्ण कर चुका है उसको शतप्रतिशत फार्म भरकर जोड दिया जाये। उन्होने कहा कि इस कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी दोषी पाये जाने पर कार्यवाही भी किया जायेगा। उन्होने कहा कि बी0एल0ओ घर-घर जाकर फार्म भरकर उन्हे मतदाता बनाये। उन्होने प्राथमिक विद्यालय राजापुर के बी0एल0ओ राजेश कुमार को निर्देशित किया कि अपूर्ण कार्य को तीन दिन मे कार्य पूर्ण कर ले नही तो तीन दिनके बाद वेतन रोक दिया जायेगा। उन्होने सुपर वाइजर को निर्देशित किया कि वे मतदान केन्द्र पर बैठकर कार्य को पूरा कराये। इसी प्रकार उन्होने मतदान स्थल पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर कलवारी,प्राथमिक विद्यालय राजापुर व प्राथमिक विद्यालय तुलसी लालगंज में बी0एल0ओ कर रहे कार्यो का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय पाण्डेयपुर मे बच्चो से बात कर बच्चो के शिक्षा के बारे मे जानकारी की। उन्होने बच्चो से किताब तथा गणित के सवाल भी हल कराये। सन्तोष जनक शिक्षा न होने पर अध्यापक पर बच्चो के प्रति अच्छी शिक्षा की व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया। उन्होने पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर कलवारी बच्चो के शिक्षा लापरवाही बरतने के कारण प्रधान अध्यापिका मीरा देवी का अग्रिम आदेश तक वेतन रोके जाने का निर्देश दिया साथ ही अमरेश कुमार अनुदेशक को कडी फटकार लगाते हुए शिक्षा मे सुधार लाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि बच्चो के शिक्षा के लिए सरकार अनेक प्रकार की सुविधाए दे रही तब भी बच्चो के शिक्षा मे क्यो सुधार नही हो रहा है। उन्होने कहा कि बच्चो के शिक्षा के लिए उन्हे ज्ञान कराये जाने के लिए अध्यापक अपनी सहभागीता हर हाल मे करना सुनिश्चित करे। इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती गयी तो कार्यवाही भी किया जाना सुनिश्चित है।
जिलाधिकारी ने अध्यापको को निर्देशित किया कि विद्यालय बच्चो को स्वच्छता के बारे मे जानकारी दे। उन्होने कहा कि विद्यालय का प्रागण साफ सुथरा व स्वच्छ होना चाहिए। उन्होने कहा कि बच्चो को स्वच्छता की ओर अग्रसर करे। उन्होने कहा कि शौचालय साफ सुथरा होना चाहिए। उन्होने कहा कि बच्चो के स्वच्छता व शिक्षा पर विशेष जोर दिया जाये। उन्होने कहा अध्यापक स्कूल पर समय से उपस्थित होकर बच्चो अच्छे ढंग से पढाये जिससे बच्चो के शिक्षा मे सुधार आ सके।
उक्त अवसर पर तहसीलदार, सुपर वाइजर, बी0एल0ओ0सहित संबंधित उपस्थित थे।

मीरजापुर-जिलाधिकारी कंचन वर्मा जोनल मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने दायित्वो के प्रति सजग रहे और अपनी पैनी निगाह मेले के हर क्षेत्र मे रखें ताकि दूर दराज से आये दर्शनार्थियों को हर तरह का सहयोग मिल सके तथा मेले में शान्ति व्यवस्था बनाये रखें। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि मेला क्षेत्र में सफाई की उत्तम व्यवस्था बनाये रखे तथा यह सनिश्चित करें कि कही भी गन्दगी न रहने पाये। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे भक्तगणो के स्वास्थ्य सुविधओं का अभाव न होने दे दवा तथा चिकित्सको की उपयुक्त व्यवस्था बनाये रखने हेतु प्रभावी कदम उठाते रहे। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि वे भी अपने क्षेत्र में सफाई की उत्तम व्यवस्था रखें। उन्होने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित किया है कि वे मेले में पेयजल की उत्तम व्यवस्था रखें ,ताकि श्रद्धालुओं को पीने का पानी की असुविधा न हो। उन्होने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि वे विद्युत आपूर्ति की समुचित व्यवस्था बनाये रखें। उन्होने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि मेले में आवारा पशु न घुमने पाये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अरविन्द सेन, अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर ,नगर मजिस्ट्रेट चन्द्र प्रकाश,सहित पुलिस विभाग के अधिकारीगण तथा अन्य समस्त अधिकारीगण उपस्थित थें।
उल्लेखनीय है कि मेला क्षेत्र में विन्ध्य विद्यापीठ इण्टर कालेज के मैदान मे जिलाधिकारी के संरक्षण में चल रहे सांस्कृितक पंडाल में बिरहा गायक बद्री कवि तथा हरिराम यादव, विद्यासागर ने देवी महिमा पर गीत सुनाकर दर्शकों का मन मोह लिया। जनपद के बसन्स इण्टर कालेज व लाइन्स स्कूल विद्यार्थियों ने अपने गीत व नित्य से कार्यक्रम की शोभा में चार चांद लगा दिया। कार्यक्रम का सफल संचालन संजय ने किया।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.