समाचारपी0एम0 किसान समाधान दिवस का आयोजन किया गया है- उप कृषि निदेशक...

पी0एम0 किसान समाधान दिवस का आयोजन किया गया है- उप कृषि निदेशक अशोक उपाध्याय


किसान भाईयों को सूचित किया जाता है कि समस्त राजकीय कृषि बीज भण्डार पर दिनांक 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2021 तक पी0एम0 किसान समाधान दिवस का आयोजन किया गया है। जिसमें पी0एम0 किसान सम्मान निधि से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जायेगा। जिलाधिकारी, मीरजापुर के निर्देशानुसार दिनांक 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक जनपद के सभी विकास खण्ड स्तरीय राजकीय कृषि बीज गोदामों पर पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान किया जायेगा। जिसमें पर्यवेक्षणीय दायित्व हेतु समस्त खण्ड विकास अधिकारी को नोडल तथा समन्वयक अधिकारी के रूप में तहसील सदर व चुनार में भूमि संरक्षण अधिकारी, रा0जला0, मीरजापुर, तहसील- लालगंज में सहायक निदेशक मृ0प0/क0, मीरजापुर, तहसील- मड़िहान में जिला कृषि अधिकारी, मीरजापुर को नामित किया गया है।
उप कृषि निदेशक अशोक उपाध्याय ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आधार अनिवार्य हो जाने के कारण कुछ किसान ऐसे है जिनका आधार संख्या अमान्य है या कुछ ऐसे भी किसान है, जिनका आधार कार्ड में उल्लिखित नाम के अनुरूप डाटाबेस में नाम नहीं है। इसके चलते उनकी किसान सम्मान निधि की आगामी किस्तों का भुगतान रोक दिया गया है। ऐसे प्रकरणों के समाधान के लिए पी0एम0 किसान डाट जीओवी डाट इन पर ओपेन सोर्स से आधार संख्या तथा अधार के अनुसार नाम सुधार की व्यवस्था दी गयी थी, लेकिन अभी भी किसान ऐसे है जिनका डाटा सुधार नहीं हो सका है। इन लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2021 तक पी0एम0 किसान समाधान दिवस का आयोजन जनपद के सभी विकास खण्ड में स्थित राजकीय कृषि बीज भण्डार पर किया गया है। जिसमें सभी प्रभारी राजकीय कृषि बीज भंडार पर अपने कम्प्यूटर आपरेटर के साथ उपस्थित रहकर कृृषकों के अमान्य आधार तथा आधार के अनुसार नाम सही कराने का कार्य करेंगे। जिन किसानों को योजना का कम से कम एक किस्त प्राप्त हो रही है, लेकिन उनका आधार संख्या या नाम त्रुटिपूर्ण है तो ऐसे किसानों का विवरण संबंधित बैंक से प्राप्त करते हुए उनका शतप्रतिशत सत्यापन कराते हुए उनका डाटा दुरूस्त कराया जाएगा।
अतः किसान भाई जिन्हें पी0एम0 किसान में किसी भी प्रकार का संशोधन कराना है वह दिनांक 11 अक्टूबर 2021 से 13 अक्टूबर 2021 तक आयोजित ‘‘पी0एम0 किसान समाधान दिवस’’ में सम्बन्धित प्रपत्र के साथ अपने राजकीय बीज भण्डार पर पहुंच कर समाधान कराये।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं