समाचारअब कोई भी बच्चा स्कूल से वंचित नहीं रहेगा -शिवम ओझा

अब कोई भी बच्चा स्कूल से वंचित नहीं रहेगा -शिवम ओझा


MIRZAPUR-

स्माइल फॉर ऑल सोसायटी के चीफ सिटी कोऑर्डिनेटर शिवम ओझा ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि स्माइल फॉर ऑल सोसाइटी मिर्ज़ापुर में कच्ची बस्ती के बच्चों को कर रही है शिक्षित।
स्माइल फॉर ऑल सोसाइटी के चीफ कोऑर्डिनेटर शिवम ओझा ने जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 366 बच्चों का स्कूलों में नामांकन कराया जा चुका है।
मिर्ज़ापुर (उ.प्र.) भारत की अग्रणी एवं गैर लाभकारी संस्थान स्माइल फॉर ऑल सोसायटी, देश भर के निम्न स्तरीय तथा कच्ची बस्तियों में रहने वाले बच्चे जो कि शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, उन्हें स्कूली शिक्षा प्रदान कराने का कार्य कर रही है। स्माइल फॉर ऑल एक कल्याणकारी संस्था है, जो हर बच्चे की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है।
देश और दुनिया के हर बच्चे को शिक्षा प्रदान कराने के लक्ष्य के साथ स्माइल फॉर ऑल ने मिर्ज़ापुर के चीफ सिटी कोर्डिनेटर शिवम ओझा की सहायता से शहर की कच्ची बस्तियों के अब तक 366 बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया है। शिवम ने स्माइल फॉर ऑल की ओर से यह कार्य अकेले ही किया। मिर्ज़ापुर में शिवम अकेले ही इन 366 बच्चों की शिक्षा का भार अपने जिम्मेदार कंधों पर लेकर कर रहे हैं, जो कि एसएफए के लिए गौरव की बात है। शिवम ने मिर्ज़ापुर में चिलह के बाल विकास जुनियर हाई स्कूल में 203 बच्चों का, रामपुर के जेएस पब्लिक स्कूल में 125 बच्चों का तथा देवपर्व के विन्द्या ज्ञान पब्लिक स्कूल में 38 बच्चों का दाखिला स्कूलों में कराया है। एसएफए बच्चों के पाठ्यक्रम के अतिरिक्त गतिविधियां भी कराती रहती है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी कार्य करने के लिए ध्यान केन्द्रित कर रही है।
स्माइल फॉर ऑल सोयायटी वर्तमान में उत्तर प्रदेश के लखनऊ, प्रयागराज, आगरा, अयोध्या, मिर्ज़ापुर, गोरखपुर, नोयडा, आज़मगढ़, अलीगढ़, सुल्तानपुर, रायबरेली, वारानसी, झाँसी आदि 27 शहरों में 265 स्माइल वॉलेन्टियर्स के साथ मिलकर प्रदेश की कच्ची बस्तियों में रहने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कराने का कार्य कर रही है वहीं एसएफए के जीवन प्रकाश संस्थान की ओर से उत्तर प्रदेश में स्माइल वॉलेन्टियर्स टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।
भूनेश शर्मा, सह-संस्थापक एवं सीईओ, स्माइल फॉर ऑल सोसायटी ने प्रयागराज की टीम को धन्यवाद देते हुए कहा कि, “स्माइल फॉर ऑल केवल बच्चों का भविष्य संवारना ही नहीं बल्कि गैर सरकारी संस्थानों (एनजीओ) के प्रति लोगों की सोच बदलने का काम भी कर रही है। अगले 5 वर्षों में देश के 10 मिलियन बच्चों का स्कूल में नामांकन कराना हमारा लक्ष्य है। पारदर्शिता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और हमारा हैप्पिनेस सबस्क्रिप्शन कार्यक्रम हमें अपने सपनों को साकार करने में मदद करेगा।”
“हैप्पिनेस सबस्क्रिप्शन”स्माइल फॉर ऑल की एक सोच है, जो कि संस्थान की की वेबसाइट पर बनाया गया एक पेज है, जहाँ परोपकारी/दानकर्ता मात्र 500 रूपये (प्रति माह) का दान करके एक बच्चे की शिक्षा का खर्च वहन कर सकते हैं। यह सबस्क्रिप्शन लेने पर दानकर्ताओं को बच्चे की शिक्षा संबंधी सारी जानकारी प्रतिमाह दी जाती है।
अब तक देश भर में एसएफए के द्वारा लगभग 1100 बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया जा चुका है। संस्थान देश के राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्रा आदि लगभग 25 राज्यों के 250 शहरों (जयपुर, कोटा, चंडिगढ़, हिसार, पटना, प्रयागराज, कानपुर, बक्सर, भोजपुर, राँची, धनबाद, ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल आदि) में स्माइल स्वयंसेवकों (वोलिंटियर्स्) के माध्यम से काम कर रही है। वर्तमान में संस्थान देश के अलग-अलग शहरों में एक हज़ार से अधिक बच्चों को शिक्षा प्रदान करा रही है।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं