समाचारजल संरक्षण के लिये होना होगा आत्मनिर्भर ताकि सभी को मिल सके...

जल संरक्षण के लिये होना होगा आत्मनिर्भर ताकि सभी को मिल सके शुद्ध पेयजल -जिलाधिकारी


पानी का महत्व समझने के लिये सभी को होना होगा जागरूक

2024 तक हर घर में नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना जल जीवन मिशन का मुख्य उद्देश्य

जिलाधिकारी ने जनपद के ग्राम प्रधानो से जूम एप के जरिये वार्ता कर योजनाओ में सहयोग करने के लिये किया अपील

मीरजापुर, 27 दिसम्बर 2021- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज जूम एप के माध्यम से जनपद के सभी ग्राम प्रधानो से जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत हर घर को जल से नल उपलब्ध कराने तथा ग्राम स्तर पर संचालित विभिन्न योजनाओ में अपना अमूल्य योगदान देकर विकास की गति को आगे बढ़ाने की अपील की। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा हर घर को नल से शुद्ध पेयजल घरो में उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बड़े शहरो की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रो में भी जल जीवन मिशन योजना संचालित किया गया हैं योजनान्तर्गत उत्तर प्रदेश के बुंदेलखण्ड एवं जनपद मीरजापुर का चयन सरकार द्वारा किया गया है। उन्होने ग्राम प्रधानो से वार्ता करते हुये बताया कि जनपद मीरजापुर में ग्रामीण क्षेत्रो में घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिये तथा पाइप बिछाने के लिये कुल 09 एजेंसिया कार्यरत है अगले 06 से आठ माह में लगभग 700 ग्राम पंचायतो में 1450 घरो को पानी उपलब्ध कराने का कार्य करा दिया जायेगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 55 लीटर पानी उपलब्ध कराये जाने का कार्ययोजना हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में यह योजना अधिकांश गाॅव में 50 से 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है तथा कुछ क्षेत्रो में 35 से 40 प्रतिशत तक कार्य कराया गया हैं। कार्य पूरा होने पर ग्रामीण क्षेत्रो में भी शहरी क्षेत्रो की तर्ज पर प्रत्येक को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा जिससे तमाम प्रकार की आने वाली बीमारियो से छुटकारा भी मिलेगा उन्होने कहा कि पानी की गुणवत्ता की जाॅच के लिये सरकार द्वारा थर्ड पार्टी एजेंसी के माध्यम से जाॅच करायी जायेगी ताकि दूषित पानी से छुटकारा मिल सकें। उन्होने कहा कि सभी कार्यो का जियोटैगिंग भी करायी जायेगी। जल जीवन मिशन को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिये प्रदेश स्तर, जनपद स्तर तथा ग्राम पंचायत स्तर पर एक कमेटी का भी गठन किया जायंेगा। ग्राम स्तर पर ’’पानी पंचायत समिति’’ के नाम से गठित कमेटी ग्राम स्तर पर निर्वाचित सदस्य तथा गाॅव की महिलाओ की भी भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी में मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, आई0टी0डी0ए0/आई0टी0डी0पी0 जिला में परियोजना निदेशक, जिला चिकित्साधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता जल संशाधन/भू जल/सिचाई, जिला कृषि अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी सदस्य एवं अधिशाषी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण सदस्य/सचिव होंगे। उन्होने कहा कि किसी भी तकनीकी समस्या के निस्तारण के लिये भी एक कमेटी बनायी गयी है जो ग्राम समितियो सहयोग प्रदान करेंगी। गाॅव में पेयजल उपलब्ध कराने के लिये कार्ययोजना बनायी जायेगी जो 85 प्रतिशत ग्रामीणो के द्वारा अनुमोदित कराया जायेगा। योजना को संचालित करने के लिये पूरे जनपद को 21 कलस्टर में बांटा गया हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि पानी के महत्व एवं जल संचय को समझने के लिये सभी जागरूक होना होगा पानी दुरूपयोग को रोकना एवं प्रत्येक व्यक्ति को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना योजना उद्देश्य हैं जल संरक्षण के लिये आत्म निर्भर होना पड़ेगा ताकि 2024 तक हर घर को शुद्ध जल मिल सकें। जिलाधिकारी ने सभी ग्राम प्रधानो से अपील करते हुये कि ग्रामीण स्तर पर विकास योजना के लक्ष्य प्राप्ति के लिये सभी के द्वारा अच्छा सहयोग दिया गया है जल जीवन मिशन परियोजना में भी अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करें ताकि समय पर परियोजना को पूरा कर लाभान्वित पूरा कराया जा सकें।
जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानो से अपील करते हुये कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्रान के दृष्टिगत सभी लोग अपने-अपने गाॅव के प्रत्येक सदस्य को कोविड संक्रमण से बचने के लिये वैक्सीन अवश्य लगवाये जो प्रथम डोज लगवा चुके है वे द्वितीय डोज अवश्य लगवा ल।े जिन्होने दोनो दोनो वैक्सीन लगवा लिया है उनके ऊपर ओमिक्रान घातक प्रभाव नही डाल पा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि हमारे जनपद में 91 प्रतिशत लोगो के द्वारा प्रथम डोज तथा 50 प्रतिशत के अधिक लोग द्वितीय डोज का वैक्सीन लगवा चुके हैं। जो अभी तक प्रथम डोज नही लगवाये है वे तत्काल लगवाये तथा जिन्हे प्रथम डोज लगाया जा चुका हो वे निर्धारित समय पर द्वितीय डोज अवश्य लगवा लें।
जूम एप पर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने पानी समिति के संचालन एवं हर घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के बारे में विस्तृत जानकारी ग्राम प्रधानो को दी।
अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अमरेन्द्र कुमार ने जूम एप पर कहा कि सभी ग्राम प्रधान जल जीवन मिशन के लाभार्थियो का आधार कार्ड एजेंसी को तत्काल उपलब्ध करा दे ताकि डोर टू डोर कनेक्शन लिया जा सकें। उन्होने कहा कि सभी लोगो का दायित्व है कि समय रहते कनेक्शन का कार्य पूरा ले यदि कही किसी प्रकार की समस्या या शिकायत आती है तो अवगत कराये ताकि इसे समय रहते निस्तारण कराया जा सकंें। जूम एप पर जिला पंचायत राज अधिकारी श्री अरविन्द कुमार, अधिशाषी अभियन्ता जल जीवन मिशन ग्रामीण भी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं