मीरजापुर-जिलाधिकारी कंचन वर्मा की अध्यक्षता में उप कृषि निदेशक के प्रान्गण मे जनपद स्तरीय रवि गोष्ठी का आयोजन सम्पन्न हुआ

मीरजापुर-जिलाधिकारी कंचन वर्मा की अध्यक्षता में उप कृषि निदेशक के प्रान्गण मे जनपद स्तरीय रवि गोष्ठी का आयोजन सम्पन्न हुआ। गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियो को निर्देशित किया कि वे किसानो के हित के अपने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओ के क्रियान्वयन मे तेजी लाएं। उन्होने कहा कि जनहितकारी योजनाओ का लाभ नियमानुसार हर हाल में किसानो को दिया जाये। उन्होने उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया कि अपने विभाग से संबंधित सभी योजनाओ के बारे में किसानो को खेती से संबंधित जानकारिया उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि पारदर्शी किसान योजना को प्रभावी बनाये तथा ज्यादा से ज्यादा किसानो को किसान के्रडिट कार्ड बनवाये जाने के लिए हर संभव प्रयास करे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि किसानो को कामधेनु योजना, मिनी कामधेनु योजना, माईक्रो कामधेनु योजनाओ से किसानो को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराये तथा योजनाओ की सम्पूर्ण जानकारी दे। उन्होने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ की जानकारी किसानो को जानकारी दे तथा उन योजनाओ पर जो अनुदान दिया जाता है उसपर विस्तार से जानकारी दे। उन्होने एल0डी0एम को निर्देशित किया कि बैंको से मिलने वाले सुविधाए दिलाये तथा किसानो की समस्याओ को सुनकर उनका निराकरण करे।
जिलाधिकारी ने किसानो की समस्याओ को सुना, उनके निराकरण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि किसानो का हर संभव मदद करें। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि विद्युत की व्यवस्था चुस्त दुरूस्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाये। उन्होने सिचाई विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि नहरो की सफाई कराना सुनिश्चित करें, जहा पर नहरे टुटी है उसको ठीक कराये जिससे पानी टेल तक पहुचे। खेती के साथ स्वास्थ्य के लिए भी जानकारी दी।
बी0एच0यु0 के मुख्य बैज्ञानिक ने किसानो को वैज्ञानिक विधि से खेती करने के लिए विस्तार से जानकारी दी। उन्होने किसान को उन्नतशील बीज, खाद के समुचित प्रयोग, अधिक पैदावार बढाने के विषय पर भी विस्तृत जानकारी दी। उप निदेशक कृषि ने किसानो के लाभ के लिए कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओ की विन्दुवार व्यापक जानकारी दी तथा किसानो से अपील किया कि किसान उन योजनाओ का लाभ अवश्य उठाये। मुख्य चिकित्साधिकारी ने किसानो को पशु पालन के नये तरीको एवं पशुओ की सुरक्षा के लिए किये जाने वाले उपायो की जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि गोष्ठी में सहकारिता विभाग,मत्स्य पालन विभाग,सिचाई विभाग,विद्युत विभाग के अधिकारियो ने अपने अपने विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमो पर व्यापक प्रकाश डाला तथा गोष्ठी में आये किसानो ने अपनी अपनी समस्याओ के सम्बन्ध मे अधिकारियो से अवगत कराया व अपनी संकाओ के समाधान की जानकारी अधिकारियो से प्राप्त की। गोष्ठी में विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.