सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू/गुटका खाने वालों पर होगा जुर्माना- जिलाधिकारी/ अधिकारी कंचन वर्मा

मीरजापुर, 04 फरवरी, 2017( तम्बाकू और गुटका खाने वालों की अब खैर नहीं सार्वजनिक स्थलों पर स्कूलों पर तम्बाकू व गुटका, पान मशाला, बीडी सिगरेट बादि के सेवान करने पर अधिकतम 200 रूपया जुर्माना का प्राविधान है। उक्त उदगार जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कंचन वर्मा ने जिला तम्बाकू नियंत्रण समिति की बैठक में व्यक्त की। उन्होने कहा कि पहले तो लोगों को समझा कर उनके अन्दर जागरूकता लाई जाये तथा तम्बाकू से होने वाली घातक बीमारियों के बारे में बताया जाये। इसके उपरान्त यदि कोई नहीं मानता है तो उसके विरूद्ध तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम-2013 का अनुपालन करते हुये जुर्माना अथवा दण्ड अथवा कारावास का भी प्राविधान है।
बैठक में यह भी जानकारी दी गयी कि स्कूलों तथा कालेजों में गोष्ठियां तथा परिचर्चा के माध्यम से बच्चों में जागरूकता लाई जाये। उन्होंने यह भी बताया स्कूल या कालेज के 100 गज की परिधि में तम्बाकू बेचना प्रतिबन्धित है। जानकारी देते हुये बताया कि नियम के धारा-4 के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थान जैसे-सभागृह, अस्पताल, रेलवे स्टेशन प्रतिक्षालय,मनोरंजन केन्द्र, रेस्टोरंेन्ट शासकीय कार्यालय, न्यायालय परिसर, शिक्षण संस्थान, पुस्तकालय, लोक परिवहन आदि स्थानों पर धु्रम्रपान करना अपराध है। जिसमें धारा-21 के अन्तर्गत धारा-4 व धारा 6 का उल्लंघन करने पर 200 रूपये तक जुर्माना हो सकता है। यह बताया गया कि 18 वर्ष की कम आयु के अवयस्क व्यक्ति को या के द्वारा तम्बाकू बेचना प्रतिबन्धित है।
इस अवसर पर विस्तृत जानकारी देते हुये अपर उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वी0के0 तिवारी ने बताया कि विश्व भर में रोकी जा सकने वाली मौते और बीमारियों का एक मात्र सबसे बडा कारण तम्बाकू सेवन है।
बैठक में यह भी बताया गया कि विश्व में लगभग 60 लाख लोग हर साल तम्बाकू के सेवन से अपनी जान गवाते हैं। भारत में प्रतिदिन 2,200 से अधिक भारतीय तम्बाकू सेवन करने के कारण मरते हैं, भारत में कैंसर से करने वाले 100 रोगियों में 40 तम्बाकू के प्रयोग के कारण मरते है. अतः इस घातक बीमारी व सेवन से बचने के लिये लोगों में जागरूकता लाई जाये ताकि नये बच्चों में इसकी लत न लग सके और जो सेवन कर रहे है उन्हें छोडने के लिये समझाया जाये तथा खरनाक बीमारियों के बारे में बताया जाये। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी, ए0आर0टी0ओ0सहित प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित थे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.