विकलांग बच्चों के सर्जरी/आपरेशन के लिये कैम्प लगाया जायेगा-जिलाधिकारी कंचन वर्मा MIRZAPUR

18-19 मार्च 2017 को सर्जरी के लिय लगेगा कैम्प
जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने कहा कि आगामी 18 व 19 मार्च, 2017 को पोलियो से ग्रसित विकलांग बच्चों के सर्जरी/आपरेशन के लिये अनुभवी चिकित्सकों द्वारा कैम्प लगाया जायेगा। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी एक बैठक कर जिला विकलांक कल्याण अधिकाररी को निर्देशित किया कि अधिकतम 18 वर्ष तक आयु तक के ऐसे विकलांग बच्चे जिन्हें पिछले 10 वर्षो में पोलियो के कारण विकेलांगता/अक्षमता हो गयी है एनकी सूची मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करा दें। उन्होंने यह कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से गांवों में सर्वेक्षण करा लें ऐसे विकलांग यदि गांव में हैं उन्हें सम्बंधित प्राथमिक स्वास्थ्य के न्द्र पर प्रभारी चिकित्साधिकारी से जाॅंच करा लें। प्रभारी चिकित्साधिकारी जाॅचोंपरान्त यह सुनिश्चित करेगें कि यह सर्जरी के लायक है या नहीं।
जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान अभी 210 पोलियो से ग्रसित दिव्यागों को चिहिन्त किया गया है, जिसे मुख्य चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारियों के द्वारा प्रथम परीक्षण 15 दिन के अन्दर कराकर रिपोर्ट जिला विकलांक कल्याण अधिकारी को उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि परीक्षण के बाद जो सर्जरी के पात्र होगें उनका आपरेशन 18 मार्च को जिला अस्पताल में आये चिकित्सकों द्वारा किया जायेगा तथा 19 मार्च 2017 को सर्जरी/आपरेशन होगा। उन्होंने मुख्य चिक्सिाधिकारी को निर्देशित किया उक्त दिनांक को आपरेशन की समस्त व्यवस्थायें पूर्ण करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि कोशिस है कि जो बच्चें चलने फिरने में समर्थ हो सकते हैं तो यह पुण्य का कार्य होगा अतएवं सभी लोग में इस पुनीत कार्य में सहयोग प्रदान करें।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विंकलांक कल्याण अधिकारी दिव्य शुक्ला, समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र यादव, सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, ए0आर0टी0ओ0, बेसिक शिक्षा अधिकेारी, युवा कल्याण अधिकारी के अलावा खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.