रैली,जनसभा आदि का विधिवत वीडियों रिर्काडिंग करायी जाये–प्रेक्षकगण

मीरजापुर- कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समस्त विधान सभाओं के पाॅचों विधान सभा के प्रेक्षकगण यथा मृगांक शेखर, ज्योति कलश, प्रसान्त कुमार, चैधरी, निनगम तथा पुलिस प्रेक्षक शरद सिंघल के द्वारा समस्त आर0ओ0 व पुलिस अधिकारी की बैठक कर निर्वाचन के तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होने सभी आर0ओ0 व पुलिस अधिकारी से कहा कि निष्पक्ष,शान्तिपूर्ण, व भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता का अक्षरसा पालन किया जाये। अपने निर्देश में प्रेक्षकगण ने कहा कि किसी भी राजनैतिक दल के पदाधिकारी/सदस्य तथा प्रत्याशी के द्वारा आचार संहिता का उल्लघंन करते हुए पाया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। प्रेक्षकगण ने यह भी कहा कि रेलवे स्टेशन, रोडवेज, तथा प्राइवेट बसों के साथ ही साथ प्राइवेज एम्बुलेन्स का भी गहन चेकिंग किया जाये, इसके माध्यम से भी कैश,तभा अन्य उपहार ले जाने की सम्भावना होती है। उन्होने यह भी कहा कि किसी भी रैली, जनसभा तथा समाचार पत्रों में किसी भी प्रत्याशी/राजनैतिक दल के द्वारा बिना अनुमति के अनुमन्य नही होगा। अनुमति के बाद भी रैली,जनसभा आदि का विधिवत वीडियों रिर्काडिंग करायी जाये तथा उसकी सी0डी0 सुरक्षित रखी जाये। आचार संहिता का पालन हर हाल में किया जाये किसी भी अन्श का उल्लघंन करने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग दिशानिर्देश में कार्य करना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी कंचन वर्मा ने विधान सभावार विस्तृत जानकारी दी। उन्होने बताया कि निष्पक्ष,शान्तिपूर्ण, मतदान कराने के लिए जनपद में कुल 1258 मतदान केन्द्र तथा 1781 मतदेय स्थल बनाये गये है। उन्होने बताया कि 80 बल्र्नरेबुल मतदान केन्द्र,141 बल्र्नरेबुल मतदेय स्थल, 203 क्रिटिकल मतदेय स्थल है। जिनकी निगरानी के लिए 340 माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती की गयी है। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि एम0सी0सी के अन्तर्गत जनपद में अबतक 38 एनसीआर तथा 2 के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। उन्होने बताया कि आचार संहिता का उल्लघंन न हो इसके लिए 10 सहायक प्रेक्षक 15 वीडियो निगरानी टीम,15 वीडियो अवलोकन टीम, 10 लेखाटीम, 20 मीडिया प्रमाणन,15 उडनदस्ता,45 स्थायी निगरानी टीम, 10 व्यय अनुरक्षण,15 अनुवीक्षण टीम लगायी गयी है, जो शिफ्टवार 24 घण्टे अनवरत कार्य कर रही है। उन्होने यह भी बताया कि जनपद के विभिन्न स्थानो पर 15 चेकपोस्ट बनाये गये है जो आने जाने वाहनो की निगरानी कर रहे है।
पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने पुलिस व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी अमित कुमार सिंह ने सामान्य मतदान कार्मिको की तैनाती तथा रैण्डमाईजेशन व कार्मिको के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी। अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर ने एम0सी0एम0सी0, व्यय अनुरक्षण टीम,वाहन, पोस्टल मतदान तथा मतगणना के तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी,नगर मजिस्ट्रेट ,अपर पुलिस अधीक्षक, सभी उपजिलाधिकारी,व क्षेत्राधिकारी,मुख्यकोधाधिकारी के अलावा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.