ओडीएफ कार्यक्रम में लापरवाही बरतने पर 02 प्रधान के पावरसीज 11 को नोटिस- जिलाधिकारी कंचन वर्मा

02 सेके्रटरी के विरूद्ध निलबंन की कार्यवाही
मीरजापुर- जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने ओडीएफ कार्यक्रम में लापरवाही बरतने पर कडा रूख अख्तीयार करते हुए 02 ग्राम प्रधानो का पावर सीज करते हुए प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज करने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया इसीक्रम में शौचालय मानक के अनुरूप न बनाये जाने पर 11 ग्राम प्रधानो को नोटिस भी दिया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी बलेशधर द्विवेदी ने जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में मझवां विकास खण्ड के ग्राम सभा सरावा के ग्राम प्रधान बृजलाल तथा कोन विकास खण्ड के ग्राम सभा सागरपुर के ग्राम प्रधान रामजीत के ग्राम प्रधान का अधिकार सीज करते हुए प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज कराया तथा ग्राम सभा सरावा के ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंम्बित भी कर दिया गया। इसी के साथ ग्राम सागरपुर ग्राम विकास अधिकारी के निलंम्बन के लिये जिला विकास अधिकारी को पत्र भेजा गया। जिला पंचायत राज अधिकारी ने यह भी बताया कि शौचालय मानक के अनुरूप न बनाये जाने तथा हैण्डपम्प के पास शौचालय का गढ्ढा खोदने के आरोप में कोन विकास खण्ड के ग्राम प्रधान दलापटटी, अनुरूद्धपुर पूरब पटटी, गोबरदहा, चेकसारी, बल्लीपरवा, जगापटटी, विशनुपटटी, चिन्दलिख एवं पुरजागीर तथा मझवा विकास खण्ड के गडौली, पहाडी अन्तर्गत ग्राम सिधौंरा तथा छानवे के अन्तर्गत तिलयी महुआर, के ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी के विरूद्ध नोटिस भेजकर शौचालय का निर्माण मानके के अनुरूप बनवाने का निदेश दिया गया है। उन्होने कहा कि यदि मानक में सुधान नही किया जाता है तो एफआईआर दर्ज कर कडी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही व उदासीनता बर्दाश्त नही किया जायेगा। जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने कलेक्ट्रट सभागार में अधिकारियो की बैठक कर स्वच्छता कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा कर रही थी। जिलाधिकारी ने कहा कि समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, इस कार्यक्रम को प्रभावी एवं जनोपयोगी बनाने के लिए सभी अधिकार/कर्मचारी युद्ध स्तरीय प्रयास करे। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम मे जिसप्रकार चल रहा है, इसमें और तेजी लाये जाने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि जन समुदाय की सहभागीता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि उनको डोर टू डोर प्रेरित किया जाये। उन्होने कहा कि समुदाय में जागरूकता लाने के लए हर संभव प्रयास किये जाये। उन्होने बल देकर कहा कि सभी ग्राम प्रधान,अधिकारी/कर्मचारी समुदाय को प्रेरित करें कि वे शौचालयो का प्रयोग करें। उन्होने कहा कि जिसप्रकार ग्राम प्रधान,आशा, एएनएम, आदि कार्य रहे उसमें और गति लाये जाने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चलाकर शौचालय बनवाने तथा उसका प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।
मुख्य विकास अधिकारी अमित कुमार सिंह ने कहा कि जिस तरह निगरानी टीम व सुबह-शाम ट्रिगरिंग किया जा रहा है उसी प्रकार निरन्तर कार्य करते रहे। उन्होने यह भी कहा कि जहाॅ पर हैण्डपम्प स्थित है उसके नियत दूरी पर ही शौचालय बनया जाये। उन्होने कहा कि अभियान चलाकर जनपद में सी0एल0टी0एस0 कार्यक्रम को सफल बनाया जाये तथा गाॅवो को ओ0डी0एफ की श्रेणी में लाया जाये। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी ,स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो,खण्ड विकास अधिकारियो, निर्देशित किया कि वे इस कार्यक्रम को सफल बनाने व अमली जामा पहनाएं जाने हेतु सार्थक प्रयास करें। उन्होने कहा कि समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा। उन्होने कहा कि खुले में शौच न जाने तथा शौचालय का प्रयोग करने के लिए जागरूकता लाने की हर तरह से प्रयास किया जाये।
बैठक में मुख्य चिकिसत्साधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी,जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, एमओआईसी, के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.