डिजिटल पेमेंट के बारे में व्यापारी बन्धुओं, आम नागरिकों को जानकारी दी जायेगी– कंचन वर्मा

डिजि-धन मेला का आयोजन अब आयुक्त कार्यालय में

मीरजापुर, 14 अपै्रल, 2017( डिजिटल पेमेंट को वृहद प्रचार-प्रसार एवं लोगों में जागरूकता जाने के उद्देश्य से दिनांक 14 अपै्रल 2017 को मेगा लकी ड्रा एवं डिजि-धन मेला का आयोजन जिला पंचायत के सभागार में न होकर अब पथरहिया स्थित आयुक्त कार्यालय होगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुये जिलधिकारी कंचन वर्मा ने बताया कि इस मेले का आयोजन दिनांक 14 अपै्रल, 2017 को पहले जिला पंचायत सभागार में निर्धारित किया गया था परन्तु अपरिहार्य कारणों से डिजि-धन का मेला दिनांक 14 अपै्रल को ही पूर्वाह्न 11.00 बजे से आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि डिजि-धन मेला में मुख्य अतिथि आयुक्त, विन्ध्याचल मण्डल रंजन कुमार होगें तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा डिजिटल पेमेंट के बारे में मेले में उपस्थित व्यापारी बन्धुओं, आम नागरिकों को जानकारी दी जायेगी। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग, ए0आर0टी0ओ0, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, कृषि विभाग, दूर संचार विभाग, जिला समाज कल्याण अधिकारी, मनरेगा सहित अन्य ऐसे विभाग के अधिकारी मेले में उपस्थित होकर अपने-अपने विभाग में होने वाले डिजिटल पेमेंट के बारे में जानकारी देगें तथा व्यापारी, पेंशन धारक व अन्य ऐसे व्यक्ति जो डिजिटल पेमेंट का उपयोग कर रहे हैं उनके द्वारा अपने अनुभव व डिजिटल पेंमेंट से होने वाले फायदे के बारे में बतायेंगे। उसी दिन मा0 प्रधान मंत्री जी के द्वारा डिजिटल पेमेंट के बारे में दिये जाने वाले सम्बोधन दोपहर 12-25 बजे से 1-40 बजे तक मेले में आये लोगों को सुनवाया जायेगा।

सरकारी राशन की दुकानों पर डिजिटल पेमेंट से आयेगी पारदर्शिता

मीरजापुर, 13 अपै्रल, 2017( जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने ने कहा कि पी0ओ0एस0 मशीन खाद्य वितरण प्रणाली की दुकानों पर होने का एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इससे खाद्य वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आयेगी। जिला पंचायत सभागार में आज जिलाधिकारी के द्वारा नगर पालिका व नगर पंचायतों के सरकारी राशन के कोटेदारों को पी0ओ0एस0 मशीन के वितरण के समय उक्त व्यक्त जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी उपस्थित कोटेदार मशीन के संचालन के बारे में भली-भाॅंति जानकारी प्राप्त कर लें। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न होने पाये। उन्होंने कहा कि पी0ओ0एस0 मशीन के आने से खाद्य वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आयेगी और अनावश्यक शिकायतों में कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस तथा अन्य दिवसों में राशन वितरण के बारे में राशन न मिलने या कम मिलने की प्रायः शिकायते आती रहती हैं जो इस मशीन के आने से कम हो जायेगी। उन्होंने कहा कि किस कोटेदार के दुकान पर कितने कार्डधारक हैं इस मशीन में सभी के राशन कार्ड नम्बर जोड़ा जायेगा। इसके बाद आधार कार्ड से भी मशीन में जोड़ा जायेगा। जिसमें यूनिट के अनुसार राशन की मात्रा मशीन के द्वारा अपने आप निकल आयेगा। मशीन के द्वारा निकाला गया बिल उपभोक्ता को देना होगा। उन्होंने कहा कि इस मशीन के आने से पूरी व्यवस्था में बदलाव आयेगी।
इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी ए0के0 सिंह ने बताया कि अगले माह 5 अपै्रल से शहरी क्षेत्र के राशन की दुकानों पर यह मशीन उपलब्ध कराया जा रहा है अगले दो माह में जनपद के सभी कोटेदारों को यह मशीन उपलब्ध करा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि किसी कोटेदार को मशीन संचालन में यदि कठिनाई प्रतीत हो रही है तो सम्बंधित सप्लाई इस्पेक्टर या ए0आर0ओ0 को सूचित करें वे दुकान पर जाकर जानकारी देगें।
इस अवसर पर पी0ओ0एस0 मशीन कम्पनी के इंजीनियर के द्वारा भी मशीन संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस अवसर पर सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.