मिर्ज़ापुर में कुछ अधिकारी सपने में डिजिटल इंडिया को देख रहे थे ,देखिये वीडियो -MIRZAPUR

मीरजापुर-आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल रंजन कुमार की अध्यक्षता में आज आयुक्त कार्यालय के सभागार में डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा दिये जाने एवं डिजिटल पेमेन्ट के वृहद-प्रचार प्रसार हेतु डिजि-धन मेला का आयोजन किया गया। इस दौरान डिजिटल पेमेन्ट के बारे में जागरूकता लाने हेतु मा0 प्रधानमंत्री भारत सरकार श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा नागपुर में आयोजित एक भव्य समारोह में दिये गये सम्बोधन/भाषण को मेले में उपस्थित लोगों को लाइव प्रसारण सुनाया गया। मेले में विभिन्न बैंको के द्वारा डिजिटल पेमेन्ट की प्रक्रिया की जानकारी के लिये स्टाल लगाया गया तथा मेले में आये लोगों को मोबाइल, के्रडिट कार्ड,ए0टी0एम,रूपे, आदि के माध्यम से लेन-देन के बारे में जानकारी दी गयी। इसके अलावा आधार कार्ड नम्बरों को लिंक करना तथा उसके नम्बरों से लेन-देन के प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस मेले में वाणिज्य कर विभाग, इनकम टैक्स, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, जिलापूर्ति विभाग, मनरेगा, ए0आर0टी0ओ0 आदि विभागों के द्वारा स्टाल लगाकर डिजिटल पेमेन्ट के बारे में जानकारी दी गयी।
मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुएं मण्डलायुक्त रंजन कुमार ने कहा कि आज संविधान निर्माता डा0 भीमराव अम्बेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी के द्वारा डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा दिये जाने तथा लोगों मे जागरूकता लाने के लिए जनपद व तहसील स्तर पर डिजि-धन मेले का आयोजन किया गया। उन्होने कहा कि यह एक ऐसा प्लेट फार्म है जिससे इण्टरनेट कनेक्शन वाले फोन/स्मार्ट फोन के द्वारा यू0एस0एस0डी0 कोड़ डायल करके दो बैंक खातों के बीच धन का लेन-देन किया जा सकता है। उन्होने कहा इसके लिए मोबाइल नम्बर खाता धारक के खाते से जुड़ा होना चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि आपका मोबाइल ही आपका वर्चुवल पेमेन्ट ऐड्रेस (वी0पी0ए0) अथवा यू0पी0आई0 आई0डी0 होगा। उन्होने कहा कि सभी व्यापारी वर्ग ठेकेदार, उद्यमी,सरकारी संस्था के अधिकारी आदि से जो भी लोग जुडे़ हो तथा उनके माध्यम से लेन-देन कर रहे हो तो उन्हे डिजिटल पेमेन्ट तथा उसके प्रक्रिया के बारे में जानकारी अवश्य दे। उन्होने कहा कि डिजिटल पेमेन्ट से जहाॅ लेन-देन के प्रक्रिया में पारदर्शिता आयेगी वही चोरी तथा छिनैती की घटनाएं में भी कमी आयेगी। उन्होने कहा कि इसके लिए प्रत्येक गाॅव को इण्टरनेट के माध्यम से जोड़ा जायेगा।
जिलाधिकारी कंचन वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि डिजिटल पेमेन्ट के बारे में जानकारी के लिएं कामन सर्विस सेन्टर से डिजिटल पेमेन्ट के प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली जा सकती है, इसके लिए समय-समय पे अधिकारियों/कर्मचारियों तथा ग्राम स्तरीय अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जायेगा ताकि गाॅव स्तर पर ये लोगों को जानकारी दे सके। उन्होने कहा डिजिटल पेमेन्ट के लिएं लाभार्थी अपने यू0पी0आइ0पिन0 के प्रयोग द्वारा किसी भी लाभार्थी को केवल उसके वर्चुवल ऐड्रेस क आधार पर निर्वाध रूप से धन का लेन-देन किया जा सकता है। उन्होने कहा कि यदि लाभार्थी के पास कोई वर्चुवल ऐड्रेस नही है तो आई0एफ0एस0सी0 और खाता संख्या के द्वारा या आधार संख्या से जुड़े बैंक खाते में अथवा मोबाइल नम्बर के माध्यम से धन के लेन-देन की सुविधा की जा सकती है। उन्होने बताया कि मनरेगा तथा पेंशन धारकों खाते में उनका धन नेट बैकिंग के द्वारा भेजा जा रहा है। उन्हे भी डिजिटल पेमेन्ट के बारे मंे प्रशिक्षित कर जागरूक किया जायेगा। उन्होने यह भी बताया कि नगर पालिका/नगर पंचायत के सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर पी0ओ0एस0 मशीन उपलब्ध करा दिया गया है, शेष जनपद के ग्रामीण अन्चलों सहित सभी राशन की दुकानों पर पी0ओ0एस0 मशीन उपलब्ध कराकर डिजिटल पेमेन्ट के द्वारा राशन दिया जायेगा। उन्होने सभी व्यापारी बन्धुओं से भी अपील किया कि डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा दे ताकि स्वच्छ एवं स्वस्थ्य भारत की ओर हम सभी अग्रसर हो सके।
इसके पूर्व आयुक्त व जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर एल0डी0एम0 दिनकर सिंह के द्वारा आये हुएं अतिथियों का स्वागत तथा कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में महाप्रबंन्धक भारतीय स्टेट बैंक,जिलापूर्ति अधिकारी, ए0के0 सिंह, सहायक आयुक्त वाणिज्य कर सीमा रानी, व्यापार संघ के अध्यक्ष दीप चन्द्र जैन, आशीष, माता प्रसाद माताभीख इण्टर कालेज के छात्र अभिषेक के द्वारा डिजिटल पेमेन्ट के बारे मे जानकारी व उसके महत्व के बारे विस्तृत प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के व्यवस्था अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आर0एन0सिंह कार्यक्रम का सफल संचालन एस0पी0 श्रीवास्तव द्वारा किया गया।
इस अवसर पर उप जिला मजिस्ट्रेट राजेन्द्र पैंसिया, अपर आयुक्त प्रशासन सूर्यमणि लाल चन्द्र, मुख्य राजस्व अधिकारी वंश बहादुर, नगर मजिस्ट्रेट चन्द्र प्रकाश,अपर पुलिस अधीक्षक अरविन्द मिश्र, उप निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय,मुख्य कोषाधिकारी अमर सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र यादव,कालीन व्यवसायी राजकुमार सिंह, तथा नगर के उद्यमी, प्रधानाचार्य व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।जहा भारत डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा होता देख रहा था तो वही मिर्ज़ापुर में कुछ अधिकारी सपने में डिजिटल इंडिया को देख रहे थे | आप भी देख सकते है उनका दिन का सपना |

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.