समाचारजमीन विवाद को निपटाने के तरीके में बदलाव-मिर्ज़ापुर

जमीन विवाद को निपटाने के तरीके में बदलाव-मिर्ज़ापुर

*जमीन सम्बन्धी विवादों हेतु बनाया गया मॉडयूल इसके अनुसार होगी कार्यवाही*
पुलिस अधीक्षक मिर्ज़ापुर महोदय द्वारा जमीन सम्बन्धी विवादों हेतु जमीन विवाद संबंधी मॉडयूल बनाया गया है।
क्या है मॉड्यूल- जमीन सम्बन्धी विवादों / शिकायतों पर कार्यवाही हेतु एक योजना बनायी गयी है, जिसमें शिकायत प्राप्त होने पर क्या कार्यवाही की जानी है इसका निर्धारण किया गया है। जिसका विस्तृत विवरण निम्नानुसार है।
जैसे ही शिकायत प्राप्त होती है तो मौके पर सम्बंधित पी0आर0वी0 (डॉयल 100) रवाना होगी। पी0आर0वी0 द्वारा मौके पर पहुँच कर तत्काल जमीन की मौके की फोटोग्राफी की जायेगी एवं प्रिंटआउट निकालेंगे तथा मौके की स्थिति को संक्षिप्त में लिखेंगे। पी0आर0वी0 द्वारा बीट सूचना अंकित की जायेगी। पी0आर0वी0 द्वारा लाये गए फोटोग्राफी को भूमि विवाद रजिस्टर में चस्पा कर घटना एवं मौके की स्थिति को संक्षिप्त में अंकित किया जायेगा तथा दोनों पक्षों के हस्ताक्षर बनवाये जायेंगे। पुनः उसी जमीन के सम्बन्ध में शिकायत प्राप्त होने पर पी0आर0वी0 जायेगी और पुनः फोटोग्राफी करके थाने पर लायेगी। जिसका मिलान पहले के फोटोग्राफ से किया जायेगा। यदि उस जमीन पर अतिक्रमण अथवा निर्माण होना पाया गया तो पीड़ित पक्ष से तहरीर लेकर आक्रामक पक्ष के विरुद्ध उचित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया जायेगा।
जमीन संबंधी विवादों का निस्तारण मॉड्यूल के अनुसार कराये जाने के सम्बन्ध में सभी सी0ओ0, समस्त थाना प्रभारी एवं डायल 100 के सभी पी0आर0वी0 को निर्देशित किया गया है।
इस प्रकार की कार्यवाही से जमीन सम्बन्धी विवादों के निस्तारण में पारदर्शिता आएगी और पीड़ित पक्ष को बार बार परेशान करने वाले सरहंग किस्म के व्यक्तियों की पहचान कर कार्यवाही की जा सकेगी।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं