नगरीय निकायों की निर्वाचन से संबंधित प्रशिक्षण/ खण्ड विकास अधिकारी का वेतन अवरूद्ध-रंजन कुमार

मीरजापुर-आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल रंजन कुमार ने विकास खण्ड सीटी का आकस्मिक निरीक्षण किया। आयुक्त ने खण्ड विकास अधिकारी को कार्यालय में उपस्थित न होने तथा जनता की समस्या को न सुनने पर कड़ी फटकार लगाते हुए उनका एक दिन का वेतन अवरूद्ध करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि शासन के मंशानुरूप सभी अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि अधिकारी सुबह 9.00 बजे से 11.00 बजे तक जनता की समस्याओं को सुनेगे किन्तु ऐसा यह नही हो रहा है, जिसपर आयुक्त ने खण्ड विकास अधिकारी को फटकार लगायी। उन्होने विकास खण्ड में साफ-सफाई ठीक न होने पर कहा कि पूरे परिसर का निरंतर सफाई करायी जाये,जिससे कार्यालय व कार्यालय परिसर साफ,स्वच्छ व सुन्दर दिखाई दे। उन्होने कहा कि जनता के लिए स्वच्छ पेयजल के साथ बैठने की भी व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित किया जाये। इस कार्य में किसी भी प्रकार की उदासीनता पायी गयी तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया। उक्त अवसर पर विजय कुमार मौर्य सहायक विकास अधिकारी पंचायत, सुभाष चन्द्र सिंह, अवर अभियन्ता ग्रा0अ0से0,पंकज बरनवाल सहायक विकास अधिकारी सहकारिता, प्रमोद कुमार श्रीवास्तव सहायक विकास अधिकारी आई0एस0बी0 बासुदेव पाठक, सहायक विकास अधिकारी कृषि, शिवानन्द यादव सहायक लेखाकार, नन्द लाल वरिष्ठ सहायक, गुलाब चन्द्र ग्राम विकास अधिकारी स0क0, सिराज उल्लां खाॅ जीप चालक,विवेक श्रीवास्तव पत्रवाहक अनुपस्थित पाये गये। उन्होने अनुपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए एक दिन का वेतन रोके जाने का निर्देश दिया। उन्होने विजय कुमार मौर्य सहायक विकास अधिकारी पंचायत को विभागीय कार्यो की जानकारी न होने तथा कार्य में रूचि न लेने के कारण निलम्बन की संस्तुति की। आयुक्त ने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वे जिस पटल पर है उस पटल की सम्पूर्ण जानकारी रखे तथा आने वाले आगुतकों को विकास की पूर्ण जानकारी दे। उक्त अवसर पर आयुक्त ने विकास खण्ड ओडीएफ के बारे में जानकारी प्राप्त की,जिसपर ब्लाक समन्वयक ने बताया कि 17 ग्राम पंचायत ओडीएफ हो चूका है, 83 में ट्रिगरिंग हो गयी है और 4 शेष है इनको जल्द पूरा किया जायेगा। आयुक्त ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुरूसण्डी के डाक्टर बी0डी0 श्रीवास्तव को कार्य में उदासीनता बरतने पर उनका भी वेतन रोकने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकत्र्री की बैठक आहूत कर वे ही बैठक मे नही आये,जिसपर उन्होने नाराजगी व्यक्त की।
उक्त अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त उग्रसेन पाण्डेय, सहायक विकास अधिकारी सहित संबंधित उपस्थित थे।

—————————————————————————————–
निर्वाचक नामावलियों का दिया गया प्रशिक्षण

मीरजापुर- प्रभारी जिलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर ने प्रदेश में नगरीय निकायों की निर्वाचन नामावलियों को तैयार कराये जाने के लिए नगर पालिका/नगर पंचायतों के बी0एल0ओं0/आंगनवाडी कार्यकत्र्री/अध्यापको तथा संबंधित सुपरवाइजर व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को नगरीयों के परीसिमन के अनुसार ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली तैयार कराने से संबंधित प्रशिक्षण दिया। उन्होने कहा कि मतदाता अपना नाम सम्मिलित किये जाने हेतु दिनांक 09.05.2017 से 15.05.2017 के अवधि में अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर जाकर बी0एल0ओं से निर्धारित प्रारूप भरकर दे सकता है। उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य निर्धारित समय सारणी के अनुसार निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य समय बद्ध पूर्ण कराया जाना है, किसी भी परीस्थिति में समय सीमा बढायी नही जायेगी। उन्होने कहा कि निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान पड़ने वाले सार्वजनिक अवकास दिवसों में संबंधित कार्यालय खुले रहेगे तथा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्यवाही पूर्ण करायी जायेगी।
अपर जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि आयोग द्वारा संक्षिप्त पुनरीक्षण का समय सारणी निर्धारित किया गया है, जो ड्राफ्ट के रूप में प्रकाशित निर्वाचक नामवली का निरीक्षण तथा दावे एवं आपत्तियों को प्राप्त करना दिनांक 09.05.2017 से 15.05.2017 तक, दावे आपत्तियों का निस्तारण 16.05.2017 से 19.05.2017 तक दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण के उपरान्त पूरक सूचियों की पान्डलिपियों की तैयारी तथा उन्हे मूल सूची में यथा स्थान समाहित करने की कार्यवाही 20.05.2017 से 24.05.2017 तक, अन्तिम रूप से तैयार निर्वाचक नामावलियों का जन सामन्य के लिए 25.05.2017 को प्रकाशन किया जायेगा। उन्होने सभी बी0एल0ओ0 से कहा कि अपने-अपने बूथ पर प्रातः10 बजे से शाम 5.00 बजे तक उपस्थित रहेगे तथा समस्त कार्यवाही के बाद 20.05.2017 को निर्धारित प्रारूप पर भरकर पान्डलिपि जमा करना होगा। उन्होने कहा कि अधिकारियों द्वारा बूथों पर उपस्थिति का निरीक्षण किया जायेगा अनुपस्थित पाये जाने वाले बी0एल0ओ0 के बिरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
बैठक में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका संजय कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रमेन्द्र श्रीवास्तव, सुपर वाइजर सुभद्रा देवी, कंचन गुप्ता, आशा सोनी, सहित अन्य अधिकारी व बी0एल0ओ0 उपस्थित रहे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.