समाचारमण्डलायुक्त ने किया मीरजापुर पोर्टल का शुभारम्भ-MIRZAPUR

मण्डलायुक्त ने किया मीरजापुर पोर्टल का शुभारम्भ-MIRZAPUR

मीरजापुर, 14 जून, 2017( आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल श्री एम0एम0लाल ने आज अपने कार्यालय के सभागार में जिलाधिकारी मीरजापुर श्री बिमल कुमार दूबे के द्वारा बनाया गया मीरजापुर पोर्टल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने पोर्टल के माध्यम से तीनों जिले के जिलाधिकारियों को गुडमार्निंग का एस0एम0एस0 कर पोर्टल का परीक्षण भी किया। आयुक्त ने जिलाधिकारी मीरजापुर को इस कार्य के लिये बधाइ्र्र देते हुये कहा कि और जनपदों के जिलाधिकारी इस तरह के पोर्टल बनायें ताकि कोई भी सूचना अधिकारियों को देनी हो हो पोर्टल के माध्यम से तत्कल दिया जा सके। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल प्रशासनिक कार्य के लिये उपयोगी सिद्ध होगा।
इस अवसर पर जिलाािकारी बिमल कुमार दूबे ने आयुक्त को बताया कि इस पौर्टल में मण्डल के तीनों जिले के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित जनपद मीरजापुर के सभी जनपदीय अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, उप जिलाधिकारियों , ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों, सभी लेखपालों, आशा, ए0एन0एम0 सहित अन्य ग्राम स्तरीय अधिकारियों के मोबाइल नम्बर फीड किये गये हैं जिन्हें आवश्यकतानुसार एस0एम0एस0 के द्वारा सूचना देकर बुलाया या कोई कार्य के लिये निर्देशित किया जा सकेगा। उनहोंने कहा कि पुलिस अधीक्षक मीरजापुर के द्वारा जनपद के 25000 ऐसे लोगों को नाम व नम्बर भी दिया गया है जिसे पोर्टल में जोडकर उनसे प्रशासनिक सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पोर्टल ई-गर्वनेन्स कार्यालय के द्वारा संचालित किया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी सोनभ्रद व भदोही, अपर आयुक्त् प्रशासन, संयुक्त विकास आयुक्त्, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर पिंय्रका निरंजन व सी0डी0ओ0 भदोही, संयुक्त मजिस्ट््रेट अश्वनी कुमार पाण्डेय, उप निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय, के अलावा अन्य जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।

—————————————————————————————————-
2- राजस्व व कर-करेत्तर के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश
आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल श्री एम0एम0लाल ने आज अपने कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनों जिलों की राजस्व वसूली, विविध देय, मुख्य देयों की वसूली तथा अन्य विभागों की वसूली के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वसूली कार्य में तेजी लाकर लक्ष्य की पूर्ति की जायेे। उनहोंने वसूली कम पाये जाने वाले अधिकारियों पर अगली बार से कार्यवाही की जायेगी। आयुक्त ने आबकारी विभाग को निर्देशित करते हुये कच्ची शराब व अवैघ ढंग से शराब बेचने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर धड-पकड किया जाये तथा श्राब माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने नकली शराब से यदि कहीं किसी के मृत्यु होने की सूचना प्राप्त होती है तो सम्बंधित अधिकारी कों दोषी मानते हुये कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि डग्गामार वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाया जाये। बिना परमिट के गाडियों का संचालन बन्द हो। परिवहन, मनोंरजन व विद्युत देय में जनपद सोनभद्र में वसूली प्रगति होने पर तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार वाणिज्य कर व स्टाम्प व रजिस्ट््रेशन में जनपद भदोही में कम प्रगति पर तेजी लाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी भदोही ने बताया कि वाणित्य कर विभाग द्वारा जनपद भदोही में अभियान चलाकर वाणिज्य कर चोरी के विरूद्ध धड-पकड करें ताकि वसूली का लक्ष्य पूरा किया जा सके। आयुक्त ने कहा कि मासिक व वार्षिक लक्ष्य दोनों को ध्यान देकर कार्य किया जाये तो प्रगति बढेगी। उन्होंने नेशनल हाइवे शराब की दुकानों को हटाकर अन्यत्र कही शिफट करने का निर्देश दिया। मुख्य एवं विविध देय में सोनभद्र की प्रगति बढाने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अन्तर्राट््रीय योग दिवस को सफल बनाने के भरपूर प्रयास करें तथा शासन द्वारा मांगी गयी सूचना निर्धारित प्रारूप पर कल तक भेजवाना सुनिश्चित करें।
———————————————————————————————–
3- कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये
आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल एम0एम0लाल ने आज अपने कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनों जिलों के जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर जनपद के कानून व्यस्था के बारे जानकारी प्रापत की। इस अवसर पर डी0आई0जी0 रतन कुमार श्रीवास्तव ने आयुक्त् को जनपदवार प्रगति की जानकारी दीं। समीक्षा के दौरान आयुक्त् ने कहा कि भू-माफियाओं, खनन माफियाओं, शराब व अन्य माफियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के द्वारा करायेंज ा रहे टैण्डरों को ई-टेन्डरिंग के द्वारा ही कराया जाये तथा यदि कहीं ठेकेदार दबंग किस्म को हो तो उसके विरूद्ध भी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि लूट, डकैती आदि की घटनाओं को प्राथमिकता व चैलेन्ज मानकर खुलासा करें ताकि जनता को सुशासन महशूस हो। उन्होंने कहा कि डायल-100 को सकिय किया जाये। बैठक में बलात्कार, छिनैती, गैगेस्टर, रासुका, गबुण्डाएक्ट, आदि सभी बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की गयी।
इस दौरान आयुक्त ने शहर व शहर में आने वाले मार्गों पर लगने वाले जाम के दृष्टिगत भी पुलिस अधिकारियों व लोक निर्माण विभाग तथा नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देशित किया िकवे संयुक्त रूप से प्रयास कर यातायात व्रूवस्था को दुरूस्त कराये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मीरजापुर बिमल कुमार दूबे, जिलाधिकारी सोनभद्र व भदोही, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर, सोनभद्र व भदेाही के अलावा अन्य सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं