जन शिकायतों के निस्तारण में गंभीर-जिलाधिकारी-MIRZAPUR

मीरजापुर-शासन के मंशानुरूप जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने सभी जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनता मुलाकाती के बाद जन शिकायते जिस अधिकारी के पास निस्तारण के लिए भेजा जा रहा है वे दिये गये समय सीमा के अन्दर निस्तारण कर आख्या जिलाधिकारी शिकायत कक्ष में उपलब्ध करा दे। उन्होने कहा कि निस्तारण के सम्बन्ध में जानकारी शिकायतकर्ता के मोबाइल नम्बर पर भी दी जाये। उन्होने कहा कि शिकायतो का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हो ताकि किसी व्यक्ति को बार-बार जिला मुख्यालय का चक्कर न लगाना पडे़। उन्होने कहा कि राजस्व, पैमाइस, जमीनों पर अवैध कब्जा आदि से संबंधित शिकायतों पर अधिकारी मैके पर जाएं और दोनो पक्ष की उपस्थिति में निस्तारण कराये तथा दोनो पक्ष की सहमति से हस्ताक्षर भी कराये।
आज जिलाधिकारी कार्यालय में जिलाधिकारी के समक्ष प्रातः 9.00 बजे से 11.00 बजे तक कुल 42 जनशिकायते प्राप्त हुई, जिसको जिलाधिकारी द्वारा गंभीरतापूर्वक लोगो की समस्याओं को सुना गया तथा तत्काल निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियो को प्रेषित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा अपने सुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों में 07 को अधिकारियों से वार्ता कर मौके पर निस्तारण कर फरियादियों को राहत दिलाया। जिसमें प्रमुख रूप से तहसील मड़िहान अन्तर्गत ग्राम ददरा मुन्नी देवी पत्नी स्व0 राजकुमार ने जिलाधिकारी को बताया कि वह गरीब महिला है उसके पति का देहान्त हो चुका है, बरसात के कारण उसका मकान गिर गया है, जिसके लिए तहसील में मुआवजा के लिए प्रार्थना पत्र दी थी, परन्तु अभी तक कुछ राहत नही मिला। जिलाधिकारी ने तहसीलदार मड़िहान को दूरभाष पर वार्ताकर आज ही मुआवजा राशि देने का निर्देश दिया तथा शाम तक कृत कार्यवाही से अवगत कराने का निर्देश दिया। इसीप्रकार शिवलाल पुत्र भगहूराम निवासी ग्राम तिलठी तथा में ओमप्रकाश तिवारी निवासी झिंगुरा ने प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया कि गाॅव के कुछ दबंग किस्म के लोगो द्वारा रास्ते पर अतिक्रमण कर रहे है, खाली कराने की माॅग की तो जिलाधिकारी ने संबंधित तहसीलदार को निर्देशित किया कि आज ही टीम भेजकर रास्ते को खाली कराये तथा दोषी के विरूद्ध कार्यवाही भी करें। अहुॅची कला निवासी कपिल मुनि शुक्ला ने अपनी फरियाद की है कि सिचाई विभाग के ग्राम सभा के जमीन का अमन बरामद चाहते हे जो नही मिल रहा है। जिलाधिकारी ने एसडीएम लालगंज को उक्त कार्य के निस्तारण के लिए निर्देशित किया। खुटहां निवासी महॅगू पुत्र सुधीर ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि कुटुम्ब परिवार का नकल मागने पर नही दिया जा रहा है, जिसके लिए संबंधित अधिकारी का निर्देशित किया गया कि तत्काल नियमानुसार नकल उपलब्ध कराया जाये।
जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को 9.00 बजे से 11.00 बजे तक कार्यालय में बैठकर जनता के समस्याओं का निस्तारण करने का निर्देश देते हुए कहा कि दूरभाष द्वारा फोन कर जानकारी ली जायेगी जो अधिकारी कार्यालय में नहीं मिलते उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.