प्रत्येक माह के 05, 15व 25 तारीख को पोषाहार का वितरण किया जाता है– जिलाधिकारी

विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का 01 जुलाई से विशेष अभियान
मीरजापुर- जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने आज विनानी कालेज के सभागार में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में दिनांक 01 जुलाई से 31 जुलाई, 2017 तक युवा मतदाताओं के पंजीकरण के विशेष अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर जिलाधिकारी ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चूके छात्राओ को मतदाता पंजीकरण के लिए प्रारूप 6 का वितरण भी किया। जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों में छूटे हुएं पात्र निर्वाचकों को पंजीकरण करने हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें 18 से 21 वर्ष के आयु वर्ग में जो भारतीय नागरिक हो उन्हें मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाये। उन्होने कहा कि बीएलओं अपने-अपने बूथ पर इस अभियान के दौरान उपस्थित रहे तथा उसी बीच समय निकालकर घर-घर जाकर छूटे हुए पात्र मतदाताओं का सर्वे करें तथा प्रारूप 6 भरवाकर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल कराये। उन्होने कहा कि प्रत्येक बीएलओं 50 घरों में प्रतिदिन सर्वे करेगा। इस दौरान वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बूथों का निरीक्षण किया जायेगा अनुपस्थित व कार्य से गायब रहने वाले बीएलओं के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी विजय बहादुर ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर अभियान को सफल बनाये तथा इस कार्य में लेखपाल व ग्राम स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारी का सहयोग ले ताकि शत-प्रतिशत पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जा सके। उन्होने बताया कि सभी विधान सभावार पाॅच-पाॅच हजार प्रारूप 6 उपलब्ध करा दिया गया है यदि और आवश्यकता पड़ती है तो जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने यह भी बताया कि दिनांक 09 व 23 जुलाई को विशेष अभियान निर्धारित किया है।
इस अवसर पर प्राचार्य जे0डी0 विनानी आर0 अग्रवाल, ने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चूके जो भी छात्र कालेज में नामांकन कराने आयेगा उससे नामांकन के समय ही फार्म 6 भरवाने के बाद ही दाखिला दिया जायेगा। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अशुतोष त्रिपाठी ने जिलाधिकारी सहित सभी आगन्तुकों का स्वागत करते हुए आश्वस्त किया कि उनका यह प्रयास रहेगा की 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चूके बालक व बालिका मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित न रहने पाये।
————————————————————————————————
स्कूल चलो अभियान की रैली में बच्चों के साथ शामिल हुए जिलाधिकारी
मीरजापुर-जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने आज विकास खण्ड पहाड़ी के अन्तर्गत ग्राम सभा टौंगा में स्कूल चलों अभियान के प्रथम दिन बच्चों के रैली में शामिल होकर पूरे गाॅव में भ्रमण किया। ज्ञातव्य है कि जिलाधिकारी द्वारा राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत स्वयं गोद लिया गया हैं। रैली में भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी घर-घर अभिभावकों व महिलाओं से मिलकर बच्चों के स्कूल जाने के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा घरों में खेल रहे बच्चों से स्कूल जाने के लिए समझाया इस दौरान कुछ बच्चों द्वारा बताया गया कि वे ननिहाल में आये हुए है, एक दो दिन में वापस जाकर स्कूल जाना प्रारम्भ करेगे।
प्राथमिक विद्यालय टौंगा में उपस्थित गर्भवती महिलाओं से जिलाधिकारी ने बातचीत के दौरान उन्हे मिलने वाली आयरन की गोली,एमडीएम, तथा आगनवाड़ी का पोषाहार के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि आयरन की गोली नियमानुसार वे खाये ताकि शरीर स्वस्थ्य रहे। उपस्थित एएनएम के रजिस्टर व गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाले वाली दवाइयों का रजिस्टर, जाॅच रजिस्टर तथा अन्य पत्रावलियों का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि एएनएम व आशा की लापरवाही से जनपद में डिलेवरी के दौरान होने वाले माताओं की मृत्यु की संख्या जनपद में अधिक हैं। उन्होने कहा कि एएनएम व आशा नियमानुसार गाॅव में भ्रमण कर निर्धारित तिथि पर गर्भवती महिलाओं की जाॅच करें तथा उन्हे दी जाने वाली दवाइयों को उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि डिलेवरी के दौरान किन्ही भी कारणों से माताओं की मृत्यु होने पर एएनएम व आशा को जिम्मेदार मानते हुए उनके बर्खास्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि मिशन इन्द्रधनुष योजना प्रारम्भ होने वाली है, इसमें सभी गर्भवती महिलाएं नियमानुसार सभी टीके लगवाये।
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा आॅगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया गया तथा बच्चों व उनके अभिभावको को बताया कि प्रत्येक माह के 05, 15 व 25 तारीख को पोषाहार का वितरण किया जाता है वे जरूर ले तथा उसका सेवन करें। जिलाधिकारी ने इस दौरान प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को निःशुल्क पाठय पुस्तक व ड्रेस का वितरण किया। उन्होने ग्राम प्रधान संतोष कुमार से कहा कि गाॅव के सर्वागिण विकास के लिए नाली,सीसी रोड़ हैण्डपम्प, सोलर लाइट, तथा अन्य आवश्यक जरूरूतों का प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध कराये ताकि इस गाॅव का चहॅुमुखी विकास किया जा सके। इस दौरान उप जिलाधिकारी अशुतोष त्रिपाठी, खण्ड विकास अधिकारी पहाड़ी भावना यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पाण्डेय,सीडीपीओ0 दीपक चैबे, ए0के0 सिंह, डा0 दीपक कुमार सिंह के अलावा अन्य उपस्थि रहे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.