कावरियाॅ जल लेकर जायेगे उन घाटो पर नाव तथा गोताखोर की प्रर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे

मीरजापुर- जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में श्रावण मास 10.07.2017 से प्रारम्भ होकर 07.08.2017 को श्रावण मास, पूणिमा पर कानून व्यवस्था,सफाई, विद्युत, आदि विषयों से संबंधित बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई प्रकाश एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेगे। उन्होने यह भी कहा कि घाटों पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि घाटांे पर बैरिकेटिंग व सोडियम लाइट की उपलब्धता तथा घाटों पर साउण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित कराये। उन्होने कहा कि घाटों से 100 मीटर की दूरी तक कोई भी दुकान नहीं लगया जायेगा। उन्होने कहा कि घाटों तथा प्रमुख स्थानांे पर सी0सी टी0बी भी लगायी जाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। उन्होने कहा कि नगर मजिस्ट्रेट एवं समस्त उपजिलामजिस्ट्रेट भी अपने-अपने क्षेत्रों में उक्त सभी व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायेगे। कानून व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सदभाव बनाये रखने हेतु नगर क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट तथा उप खण्ड़ो में उपजिलामजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी वे अपने स्वविवेकानुसार क्षेत्रों में तहसीलदार,अपर तहसीलदार ,नायब तहसीलदार की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को आदेशित किया कि वे विद्युत आपूर्ति की निरन्तरता सुनिश्चित करें। अघोसित विद्युत कटौती पर विशेष ध्यान रखें ऐसी स्थिति होने पर वे व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार माने जायेगे। उन्होने कहा कि उक्त अवसर पर विशेष चैकसी बरती जाये। उन्होने कानून व्यवस्था एवं स्थिति को नियंत्रित करने हेतु पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था तथा पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी मजिस्ट्रेट के साथ लगाये जायेगे। उन्होने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित किया कि जहाॅ से कावरियाॅ जल लेकर जायेगे उन घाटो पर नाव तथा गोताखोर की प्रर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सिद्धनाथ की दरी पर पर नाव व गोताखोर की व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि श्रावण मास मे लगाएं गये अधिकारियों/कर्मचारियांे का नाम व मोबाइल नम्बर संबंधित को उपलब्ध करा दे। उन्होने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मार्गो पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कावरियों के सुविधा के लिए तीन स्थानो पर एम्बुलेन्स की व्यवस्था किया जाय साथ दवाएं प्रर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराएं। वन विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करे कि मार्गो पर झाडियों तथा पेड़ों की छटायी करा दे। उन्होने उपजिलधिकारियों को निर्देशित किया कि बिना अनुमति के कोई भी दुकाने अवैध रूप से मेले में नही चलायी जायेगी। दुकान को चलाने के लिए संबंधित उपजिलाधिकारी से अनुमति लेना होगा। उन्होने कहा कि जल निगम व नगर पालिका प्रमुख स्थानों पर पानी की व्यवस्था टैंकरो से कराना सुनिश्चित करेगंे। उन्होने कहा कि कावरियाॅ अपने साथ बिना अनुमति के साउण्ड व लाउड स्पीकर नहीं लेकर चलेगें, इसके लिए जिलाधिकारी व संबंधित उप जिलाधिकारी से अनुमति लेना होगा। उन्होने कहा कि सभी थानों पर बनाकर कावरियों की एक गोष्ठी कर लें तथा शान्ति समिति की बैठक कर ले। उन्होने कहा कि दुकानों पर रेट लिस्ट भी लगवाना संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर, संयुक्त मजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी विधु गुप्ता, उपजिलाधिकारीगण,क्षेत्राधिकारीगण,अपर मुख्य अधिकारी ,सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.