एक लाख तक के ऋण माफ किये जाने हेतु – जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे

दिनांक 10 जुलाई, 2017
फसली ऋण संबंधी कार्य में तेजी लानेे का निर्देश
मीरजापुर- मुख्य मंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ द्वारा फसली ऋण के सम्बन्ध में कल रविवार के देर शाम की गयी वीडियों कान्फेसिंग में दिये गये निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने कृषि विभाग व बैंकर्स के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लघु एवं सीमान्त कृषको के एक लाख तक के ऋण माफ किये जाने हेतु सभी बैंकर्स व संबंधित अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्यो में तेजी लाएं ताकि पात्र कृषको का ऋण सीघ्र माफ हो सके। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर से कहा कि सीघ्र ही जिला स्तर पर एक हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाये। उन्होने यह भी कहा कि सभी बैंक मुख्य चैराहों पर व अपने-अपने बैंक शाखाओं के परिसर में फसली ऋण माफी से संबंधित होर्डिग्स व बैनर लगवाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के प्रत्येक तीसरे दिन उनके द्वारा समीक्षा की जायेगी। उन्होने यह भी बताया कि फसली ऋण से संबंधित किसानों की समस्याओं का निस्तारण जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जायेगा। किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए तहसील स्तर पर भी कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी जाये तथा उसका दूरभाष नम्बर जिला स्तरीय समिति को भी अवगत कराया जाये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर, अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, कृषि उप निदेशक एस0पी0 श्रीवास्तव, एल0डी0एम0, दीनकर सिंह, रीजनल मनैजर ग्रामीण बैंक, सहित भारतीय स्टेट बैंक, कोपरेटिव बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, के अलावा बैंकों के प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
——————————————————————————————————-
मीरजापुर- जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने कहा कि रक्षा बन्धन के पवित्र त्योहार पर सभी बहने जिनके घरों में शौचालय नहीं है वे अपने भाइयों से उपहार में शौचालय की माॅग करें। जिलाधिकारी आज विकास खण्ड सिटी में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत आयोजित रक्षा बन्धन के अवसर पर ‘‘ब्रदर प्रथम‘‘ प्रतियोगिता कार्यक्रम में उपस्थित आगॅनवाड़ी कार्यकत्रियो एवं गाॅव से आये अन्य भाई-बहनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि खुले में शौच मुक्त करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित सभी बहने रक्षा बन्धन के अवसर पर शौचालय की माॅग करें उन्होने कहा कि जो भाई अपनी बहन को शौचालय देगा उसके निर्माण के बाद सत्यापन कराया जायेगा, सत्यापन मं जो शौचालय सबसे अच्छा रहेगा, उस भाई को प्रथम पुरस्कार के रूप में एलसीडी टी.वी. दिया जायेगा। इसी प्रकार द्वितीय व तृतीय पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि गाॅवों में कुपोषण को दूर करने के लिए भी शौचालय का होना आवश्यक है। खुले में शौच करने से उनेक बीमारियाॅ फैलती है और उस बीमारी के कारण बच्चे कुपोषित हो रहे है। उन्होने सभी से कहा कि इस कार्यक्रम को सभी विकास खण्ड़ों में आयोजित किया जाये तथा स्वच्छता के प्रति लोगों में लागरूकता लायी जाये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन ने ग्राम प्रधानों से कहा कि गाॅवों में निगरानी समिति को सक्रिय करें। उन्होने कहा कि यदि महिलाएं घर में दबाव बनाएं तो खुले में शौच से मुक्ति पायी जा सकती है। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश्वरधर द्विवेदी ने जिलाधिकारी का स्वागत किया तथा स्वच्छता मिशन के जागरूकता के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम में उपस्थित कुमारी अंजुला सिंह को आशीष सिंह, गुंजा देवी को रामराज पटेल व प्रीती को कमाल ने अपनी बहनो को शौचालय उपहार देने के लिए कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कराया तथा कहा कि अपनी बहनों के लिए माण्डल शौचालय का निर्माण करायेगें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, ज्वाइन्टमजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार पाण्डेय, के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.