समाचारफसली ऋण माफी से संबंधित होर्डिग्स व बैनर लगवाना सुनिश्चित करें-मीरजापुर- जिलाधिकारी

फसली ऋण माफी से संबंधित होर्डिग्स व बैनर लगवाना सुनिश्चित करें-मीरजापुर- जिलाधिकारी

किसान ऋण मोचन योजना में पारदर्शी लाने का निर्देश- जिलाधिकारी
मीरजापुर- जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने मंत्री के प्राथमिकता वाले कार्यक्रम किसान ऋण मोचन योजना की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर सभी अधिकारियों व बैंकर्स के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ऋण माफी योजना में पूरी तरह से पारदर्शी लायी जाये ताकि कोई भी पात्र किसान इस योजना में लाभ पाने से छुटने न पाये। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा ऋण माफी योजना के प्रतिदिन समीक्षा करने हेतु एवं कार्य में तेजी लाने के लिए किसान ऋण मोचन पोर्टल का लान्च किया गया हैं। उन्होने कहा कि लागिंग पासवर्ड प्राप्त होते ही बैकर्स कार्य करना प्रारम्भ कर दे। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मानीटरिंग कमेटी का गठन भी किया गया है, जिसमें उप निर्देश कृषि, ए0आर0 कोपरेटिव,जिला उद्यान अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी,जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी सहित सभी बैंकर्स के प्रबंधक सम्मिलित किये गये हैं। उन्होने कहा कि लघु एवं सीमान्त कृषको के एक लाख तक के ऋण माफ किये जाने हेतु सभी बैंकर्स व संबंधित अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्यो में तेजी लाएं ताकि पात्र कृषको का ऋण सीघ्र माफ हो सके। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर से कहा कि सीघ्र ही जिला स्तर पर एक हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाये। उन्होने यह भी कहा कि सभी बैंक मुख्य चैराहों पर व अपने-अपने बैंक शाखाओं के परिसर में फसली ऋण माफी से संबंधित होर्डिग्स व बैनर लगवाना सुनिश्चित करें।
उप निदेशक कृषि ने बताया कि इस योजना के तहत 31 मार्च 2016 तक के अवशेष धनराशि पर ही ऋण माफी की जायेगी यदि इस अवधि के बाद कोई बकाया दार पैसा जमा किया हैं तो जमा किये गये राशि को घटाते हुए अवशेष धनराशि माफ किया जायेगा। उन्होने यह भी बताया कि यदि एक कृषक एक ही खतौनी पर एक ही फसल में एक से अधिक बैंक से ऋण लिया है तो वह ऋण माफी योजना का लाभ नहीं पा सकेगा। उन्होने यह भी कहा कि शासन द्वारा मौसम आधारित फसल बीमा योजना लागू की गयी हैं जिसके तहत जनपद में चार ब्लाक जहाॅ पर मिर्च की खेती की जाती हैं चयनित किया गया हैं।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मड़िहान,कृषि उप निदेशक एस0पी0 श्रीवास्तव, एल0डी0एम0, दीनकर सिंह, रीजनल मनैजर ग्रामीण बैंक, अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आर एन सिंह, सहित भारतीय स्टेट बैंक, कोपरेटिव बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, के अलावा बैंकों के प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
———————————————————————————————————-
दिनांक 11जुलाई, 2017
अतिवृष्टि से प्रभावित परिवारों को आवास हेतु शासन को भेजा गया प्रस्ताव
मीरजापुर- जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे ने बताया कि जनपद में दैवी आपदा/अतिवृष्टि से प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद के लिए प्रशासन दृढ़ संकल्पित हैं। उन्होने कहा कि सभी उपजिलाधिकारियों के माध्यम से सभी लेखपालों को निर्देशित किया गया है कि बाढ़ से पीड़ित परिवारों की निगरानी करते रहे ताकि उन्हे किसी प्रकार की दिक्कत न उठानी पड़े।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में मुसलाधार बारिस से कुल 756 परिवार प्रभावित हुए हैं जिनके आवास क्षतिग्रस्त हुएं हैं उन्होने बताया कि 338 परिवारों को पूर्व में आवास दिया जा चूका हैं तथा इस वित्तीय वर्ष में 25 परिवारों को आवास हेतु चयनित किया जा चूका हैं एवं 393 प्रभावित परिवारों को आवास देने के लिएं शासन को प्रस्ताव भेजा जा चूका हैं शासन से स्वीकृति प्राप्त होते ही आवास आवंटित कर निर्माण कराया जायेगा। उन्होने सीएमओ को भी निर्देशित करते हुए कहा कि गाॅव में चिकित्सकों की टीम भेजकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये। इसीप्रकारी सीबीओ पशुओ के स्वास्थ परीक्षण हेतु ग्राम में भ्रमण करना सुनिश्चित कराये।
——————————————————————————————–
मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम मड़िहान का किया निरीक्षण
मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन ने मड़िहान तहसील के अन्तर्गत अपने गोद लिये ग्राम सभा मड़िहान का भ्रमण कर विकास कार्यो का सत्यापन किया तथा चैपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओ से रूबरू हुई। इस दौरान उन्होने गर्भवती महिलाओ एवं बच्चों को फल वितरण किया। उन्होने कहा कि एएनएम, आशा, एवं आगंनवाड़ी कार्यकत्री महिलाओ तथा कुपोषित बच्चों की नियमानुसार परीक्षण करते रहे तथा जनोपयोगी दवाइयाॅ नियमानुसार प्रदान करें। उन्होने कहा कि ग्राम सभा को ओडीएफ बनाने के लिएं निगरानी समिति सक्रिय होकर मानीटरिंग करें। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पाण्डेय, सीडीपीओ ए0के सिंह, खण्ड विकास अधिकारी पटेहरा कला उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं