मीरजापुर-आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मुरली मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय के सभागार में मण्डल में कराये जा रहें विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मण्डल के सर्वागीण विकास हेतु युद्ध स्तरीय प्रयास करें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी तत्परता व गति बनी रहे, ताकि योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को सरलता से प्राप्त हो सके। उन्होने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में उदासीनता/लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि निर्माण कार्यो को समयबद्धता एवं गुणवत्त के साथ पूरा किया जाये। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने विभागों द्वारा संचालित योजनाओं को स्थलीय निरीक्षण करें, ताकि योजनाओं के संचालन में अपेक्षित गति आ सके। उन्होने संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि वे किसानो के खुशहाली के लिए हर संभव प्रयास करें, तथा खाद्, बीज की कमी न रहने दे। उन्होने किसान पारदर्शी योजना, सोलर फोटोबोल्टैइक इरीगेशन पम्प, हरित क्रान्ति आदि की समीक्षा करते हुए इन योजनाओं के कार्यो में प्रगति लाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।
आयुक्त ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि शहर में 24 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे के अन्दर क्षतिग्रस्त ट्रान्सफार्मर को हर हाल में बदलना सुनिश्चित कराये। उन्होने दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, एकीकृत बिजली विकास योजना को प्रभावी बनाये जाने के लिए निर्देश दिया। उन्होने यह भी कहा कि मानक के अनुसार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था बनाई जाये। उन्होने अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ को निर्देशित किया कि स्वास्थ विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं तथा यह सुनिश्चित करें कि सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में चिकित्सको की उपस्थिति शत-प्रतिशत हो तथा आवश्यक दवाओं का समुचित प्रबन्ध हो। उन्होने गड्ढा मुक्त किये गये सड़को पर असंतोष व्यक्त किया तथा कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बरसात के बाद सड़को गड्ढा मुक्त किया जाये। उन्होने कहा कि जो सभी सड़के गड्ढा मुक्त की गयी है, उसकी सूची मा0 सांसद व जनप्रतिनिधि को उपलब्ध करा दे। उन्होने तहसील दिवस, जनता दर्शन, आईजीआरएस को प्रभावी बनाये जाने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्राप्त प्रार्थनो तीन में निस्तारण करना सुनिश्चत करें। उन्होने कहा कि शिकायतो को समयबद्ध तरीके एवं गुणवत्तापूर्वक निस्तारित करें। उन्होने विभिन्न विभागो में निर्माण कार्य करने वाली कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने कार्य गुणवत्तापूर्वक ससमय पूरा करें।
आयुक्त ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, स्वच्छ शौचालय, बालिका छात्रावास,राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, सांसद आदर्श गाॅव योजना, कुपोषण, वृक्षारोपण, आसरा योजना, अमृत योजना, कौशल विकास मिशन आदि कार्यक्रमों की विभागवार, विन्दुवार व्यापक समीक्षा की तथा योजनाओं में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया।
बैठक में जिलाधिकारी मीरजापुर बिमल कुमार दूबे, जिलाधिकारी भदोही, विशाखा जी, मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र, भदोही, संयुक्त विकास आयुक्त राजीव वनकटा, अपर, आयुक्त प्रशासन सूर्यमणि लालचन्द सहित विभिन्न विभागो के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।
प्रेस विज्ञप्ति
दिनांक 19 जुलाई, 2017
मीरजापुर- आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल श्री मुरली मनोहर लाल ने आज अपने कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनों जिलों की राजस्व वसूली, विविध देय, मुख्य देयों की वसूली तथा अन्य विभागों की वसूली के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वसूली कार्य में तेजी लाकर लक्ष्य की पूर्ति की जायेे। उन्होंने कहा कि वसूली कम पाये जाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। आयुक्त ने आबकारी विभाग को निर्देशित करते हुये कच्ची शराब व अवैध ढंग से शराब बेचने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर धड़-पकड़ किया जाये तथा शराब माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होंने नकली शराब से यदि कहीं किसी के मृत्यु होने की सूचना प्राप्त होती है तो सम्बंधित अधिकारी कों दोषी मानते हुये कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि डग्गामार वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाया जाये। बिना परमिट के गाड़ियों का संचालन बन्द हो। परिवहन, मनोंरजन व विद्युत देय के वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार वाणिज्य कर व स्टाम्प व रजिस्ट्रेशन में जनपद भदोही में कम प्रगति पर तेजी लाने का निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि वाणिज्य कर विभाग अभियान चलाकर वाणिज्य कर चोरी के विरूद्ध धड़-पकड़ करें ताकि वसूली का लक्ष्य पूरा किया जा सके। आयुक्त ने कहा कि मासिक व वार्षिक लक्ष्य दोनों को ध्यान देकर कार्य किया जाये तो प्रगति बढे़गी। उन्होंने नेशनल हाइवे पर शराब की दुकानों को हटाकर अन्यत्र कही शिफ्ट करने का निर्देश दिया। मुख्य एवं विविध देय की प्रगति बढाने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपनी वसूली में तेजी लाये जाने हेतु हर संभव प्रयास करें।
मण्डल में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये जाने हेतु हर संभव प्रयास किया जाये
आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल मुरली मनोहर लाल ने आज अपने कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनों जिलों के जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर जनपद के कानून व्यस्था के बारे जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर डी0आई0जी0 रतन कुमार श्रीवास्तव ने आयुक्त को जनपदवार प्रगति की जानकारी दीं। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि भू-माफियाओं, खनन माफियाओं, शराब व अन्य माफियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि लूट, डकैती आदि की घटनाओं को प्राथमिकता व चैलेन्ज मानकर खुलासा करें ताकि जनता को सुशासन महशूस हो। उन्होंने कहा कि डायल-100 को सक्रिय किया जाये। बैठक में बलात्कार, छिनैती, गैगेस्टर, गुण्डा एक्ट, आदि सभी बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की गयी।
इस दौरान आयुक्त ने शहर व शहर में आने वाले मार्गों पर लगने वाले जाम के दृष्टिगत से पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे संयुक्त रूप से प्रयास कर यातायात व्यवस्था को दुरूस्त कराये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मीरजापुर बिमल कुमार दूबे, जिलाधिकारी भदोही विशाखा, पुलिस अधीक्षक मीरजापुर, सोनभद्र व भदेाही के अलावा अन्य सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।