सैम्फोर्ड स्कूल में चली पुलिस की पाठशाला

पुलिस अधीक्षक महोदय ने बच्चों को पढ़ाया सामाजिक, नैतिक एवं यातायात का पाठ❗*
आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय द्वारा स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जागरूक बनाये जाने के उद्देश्य से चलाये जा रहे पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम में आज दिनांक-17-07-2017 को सैम्फोर्ड स्कूल थाना को0कटरा मीरजापुर आज पुलिस की पाठशाला लगायी गयी। उक्त कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक महोदय ने सभी कक्षाओं के बच्चों की संयुक्त क्लास ली, जिसमें बच्चों को विडियो क्लिप दिखाकर नैतिकता, सामाजिक,समरसता व यातायात के नियमो का पाठ पढ़ाया गया। साथ ही बच्चों को उनकी सुरक्षा के सम्बन्ध में उपयोगी सुरक्षात्मक उपाय भी बताये गये। क्लास लेते हुये पुलिस अधीक्षक महोदय ने बच्चों से कहा कि आप पुलिस से डरें नहीं बल्कि उन्हें अपना दोस्त समझकर अपनी बात निर्भीक होकर बतायें क्योंकि पुलिस आपकी सहयोगी एवं मित्र हैं। पुलिस अधीक्षक महोदय ने बच्चों को पुलिस एवं पुलिस के सहयोगी अन्य संगठनों द्वारा आम जन के सुरक्षार्थ एवं सहयोगार्थ किये जाने वाले विभिन्न प्रकार के जोखिमयुक्त कार्यों के बारें में भी बच्चों को बताया गया।
पुलिस अधीक्षक महोदय ने बच्चों के माता-पिता व शिक्षकगण से भी मुलाकात की। पुलिस अधीक्षक महोदय ने बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुये बच्चों को बताया कि पालन करते हुये सड़क के किनारे से चलें, किसी अनजान व्यक्ति द्वारा दिये जाने वाले चाकलेट,बिस्कुट या अन्य खाने के सामान न खायें, स्कूल जाने वाले अपने भाई या बहनों के साथ ही रहें, ईधर-उधर न भागें, केले के छिलके सड़कों या गलियों में न फेंके, सड़क के दोनों तरफ देखकर ही सड़क क्रास करें, किसी घटना के होने पर अपने परिजनों,शिक्षक या पुलिस वालों को बतायें। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा बच्चों के परिजनों एवं शिक्षकों को भी बच्चों की सुरक्षा के सम्बन्ध में सुरक्षात्मक उपाय बताते हुये उनका पालन किये जाने हेतु कहा गया।
महोदय ने बच्चों को मन और शरीर स्वस्थ रखने के उपाय बताते हुये उनके भविष्य में काम आने वाली कुछ उपयोगी बातें एवं सुझाव भी बताये और कहा कि अपने कार्य को पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से करें क्योंकि आने वाला समय काफी चुनौतीपूर्ण है स्वयं को उसके अनुसार शारीरिक एवं मानसिक रूप से तैयार रखें। किसी भी बाहरी व्यक्ति द्वारा किये जाने वाले गलत व्यवहार के बारे में अपने माता-पिता अथवा गुरूजनों को अवश्य बतायें।
कार्यक्रम के अन्त में पुलिस अधीक्षक महोदय ने उपस्थित जनमानस से कहा कि पुलिस द्वारा किया जाने वाला कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है, जो आपकी सुरक्षा एवं सहायता से सम्बन्धित होता है, इसलिए पुलिस के कार्यों में सहयोग प्रदान करते हुये अपराध एवं अपराधियों रोकथाम हेतु पुलिस द्वारा किये जा रहे प्रयासों को सफल बनायें व यातायात नियमों का पालन करें।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.