31 अगस्त को केबी कालेज मे गृहमंत्री राजनाथ करेंगे अगुवाई-MIRZAPUR

नमामि गंगे जागृति यात्रा के खैरमकदम को तैयार जिला प्रशासन
0 31 अगस्त को केबी कालेज मे गृहमंत्री राजनाथ करेंगे अगुवाई
0 गंगा किनारे स्‍थित 25 जनपदों के 108 ब्लाकों में कार्यक्रम हो रहे आयोजित
मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स संगठन के तत्वावधान मे अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुरू की गई नमामि गंगे जागृति यात्रा 31 अगस्त को जनपद मे पहुंच रही है। जहा अपराह्न काल मे मिर्जापुर से राजनीतिक सफर की शुरूआत करने वाले केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बतौर मुख्य अतिथि पहुँचकर कार्यक्रम मे शिरकत करेंगे और जिले से यात्रा को हरी झंडी दिखाकर आगे की यात्रा के लिए रवाना करेंगे। होमगार्ड विभाग के जिला कमांडेंट के साथ ही जिलाधिकारी बिमल कुमार दूबे के निर्देशन मे जिला प्रशासन जुट गया है। यात्रा मे शामिल सैकड़ो गंगा भक्तो का काफिला नगर के मुजफ्फरगंज स्थित खेतान स्मृति धर्मशाला मे विश्राम करेगी। केबी पीजी कालेज मे मुख्य कार्यक्रम का आयोजन कर यात्रा की सफलता के लिए लोगो को संदेश दिया जाएगा। तो वही बगल मे स्थित नारघाट स्थित गंगा तट पर जागृति यात्रा का कार्यक्रम आयोजित होगा। बता दें कि 9 दिसंबर से शुरू हुई इस यात्रा के दौरान हर जनपद में एक मंत्री यात्रा की अगुवाई कर रहे है। 12 अगस्त को बिजनौर की विदुर कुटी से खेल मंत्री चेतन चौहान, 13 को मुजफ्फरनगर के शुक्रताल से गन्ना मंत्री सुरेश राणा, 14 अगस्त को मेरठ जनपद के हस्तिनापुर से मंत्री अतुल गर्ग, 15 अगस्त को हापुड़ जिले के बृजघाट के चंद्रशेखर और 16 अगस्त को बुलंदशहर के अनूपशहर के मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने अगुवाई किया। 17, 18, 19 को कांशीराम नगर, बदायू और शाहजहांपुर पहुची यह यात्रा आगामी तिथियो को कन्नौज कानपुर फतेहपुर रायबरेली प्रतापगढ़ कौशांबी इलाहाबाद होते हुए 30 अगस्त को सीतामढ़ी भदोही मे पहुंचेगी जहा लक्ष्मण आचार्य आगवानी करेगे। भदोही से निकलकर यात्रा 31 अगस्त को मिर्जापुर पहुंचेगी। जहा यात्रा की अगुवाई केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। जिला कमांडेंट होमगार्ड्स बृजेश कुमार मिश्र ने बताया कि यात्रा के अंतर्गत गंगा किनारे स्‍थित 25 जनपदों के 108 ब्लाकों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। लोगों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जा रहा है। जिससे लोगों में जागरुकता आ सके।

पाच सौ होमगार्ड्स बाइकर करेंगे यात्रा की आगवानी
31 अगस्त को भदोही एवं मिर्जापुर की सीमा चेतगंज के निकट नमामि गंगे यात्रा की आगवानी जनपद के पाच सौ होमगार्ड्स बाइकर करेंगे। जिलाधिकारी के निर्देशन और होमगार्ड्स कमांडेंट बृजेश कुमार मिश्रा के नेतृत्व मे बाइक सवार होमगार्ड्स जनपद की सीमा पर पहुंचेंगे और यात्रा मे शामिल लोगो की आगवानी कर उन्हे कार्यक्रम स्थल तक ले आएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी श्री दूबे द्वारा भी अन्य विभागो के कार्मिकोो को लगाया जा रहा है।

होमगार्ड्स के जिला कमांडेंट बृजेश कुमार मिश्र ने लोगों से अपील की – उन्‍होंने कहा कि आम जनमानस की भी जिम्मेदारी है कि गंगा के किनारे के तटों पर गंदगी न होने दें। यदि हर कोई गंगा के अविरल प्रवाह के लिए मानसिक और आध्यात्मिक रूप से सचेत हो जाये तो गंगा की निर्मलता अविरलता एवं संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स संगठन द्वारा निकाली जा रही नमामि गंगा जागृति यात्रा के उद्देश्य की पूर्ति कर स्थान जनता शिक्षण संस्थान, जनप्रतिनिधि और शासकीय कार्मिक पुण्य के भागीदार बन सकते है। कमांडेंट श्री मिश्र ने बताया कि कार्यक्रम की सफल क्रियान्वयन मे पुलिस महानिदेशक होमगार्ड्स डा0 सूर्य कुमार, प्रमुख सचिव होमगार्ड्स कुमार कौशल के साथ ही राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार होमगार्ड्स अनिल राजभर का विशेष योगदान है। इनके सभी ने जनपदवासियो से अपील की है कि प्रदेश की जीवनदायिनी मां गंगा के संरक्षण ही नही, बल्कि मानवता और सृष्टि के कल्याण के लिए आयोजित होने वाली विशाल जनसभा मे अपने परिवार एवं इष्ट मित्रो सहित पहुंचकर कृतार्थ हो।
पहली सितंबर को वाराणसी के अस्सी घाट पर पीएम मोदी अथवा उनके प्रतिनिधि अगुवाई करेगे। 2 को चंदौली, 3 को गाजीपुर, 4 को बलिया पहुंचने के बाद 6 सितंबर को पुनः होमगार्ड्स मुख्यालय पहुंचकर यात्रा का समापन किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा यहा यात्रा की समापन की अगुवाई करेंगे।

Editor-in-chief of this district based news portal.

Comments are closed.