समाचारअंधेरो में विकास की किरण पहुॅचाना ही अन्त्योदय मेले का उद्देश्य-विधायक छानवे...

अंधेरो में विकास की किरण पहुॅचाना ही अन्त्योदय मेले का उद्देश्य-विधायक छानवे राहुल प्रकाश कोल

मीरजापुूर- विधायक छानवे राहुल प्रकाश कोल ने कहा कि जहाॅ सदियों से अंधेरा हैं वहाॅ विकास की किरन पहुॅचाना ही अन्त्योदय मेले का अद्देश्य हैं। मा0 विधायक आज विकास खण्ड़ लालगंज में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित लोगो को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी यही संकल्प है कि प0 दीन दयाल उपाध्याय के जन्मशताब्दी के अवसर पर प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर अन्त्योदय मेला आयोजित कर सरकार की योजनाओं नीतियो, व उपलब्धियो के बारे में आम जनता को जानकारी दी जाये। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का सोच है कि हमे वहाॅ विकास की चिराग जलाना है जहाॅ सदियो से अंधेरा है, और ग्रामीण अंचल सुदुर क्षेत्रों में विकास की किरन पहुॅचाकर सभी को योजनाओ का लाभ दिलाया जाये। उन्होने कहा कि विकास खण्ड लालगंज व हलिया क्षेत्र के पहाड़ी इलाको में सोनगढ़ा,मनगढ़ा, हररा, मतवार, जैसे गाॅवो में आज भी समाचार पत्र नहीं पहुॅचपाता,और टेलीविजन तथा अन्य प्रचार माध्यमो का अभाव है, इसे में अन्त्योदय मेला आयोजित कर विभिन्न विभागो प्रदर्शनी व स्टाल लगाकर योजनाओ के बारे में जानकारी दी जा रही है, यह मेला तीन दिन तक विकास खण्ड में रहेगा, जितने भी ग्राम प्रधान, बुद्धिजीवी वर्ग, जनप्रतिनिधि व पत्रकार बन्धु इसका व्यापक प्रचार प्रसार कर गाॅव के लोगो को मेला में भेजे ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। बृद्धावस्था, विकलांग, समाज कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओ, श्रम विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, स्वच्छता जागरूकता आदि के बारे में जानकारी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियो के द्वारा दी जा रही है, जो सराहनीय है। उन्होने कहा कि योजनाओ की जानकरी लेकर लोग अपने चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।
प0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवनशैली पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए मा0 विधायक जी ने कहा कि पंडित जी समाज की सेवा में अपने पूरे जीवन को लगा दिया और अन्त्योदय तथा सुदुर क्षेत्र के गरीब, बेसहारा लोगो को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का निरन्तर प्रयास करते रहे। पं0 दीन दयाल उपाध्याय को अदितीय महानायक बताते हुए कहा कि पं0 दीन दयाल जी ने कहा था कि जनप्रतिनिधि अपने निजी स्वार्थ के लिये नहीं बल्कि समाज की सेवा करने के लिए हैं। उन्होने कहा कि लगाये गये प्रदर्शनी में स्लोगनो को ध्यान से पढ़ा जाये तथा उनके बताये गये रास्ते पर चल कर गरीबो की अधिक से अधिक सहयोग करने में अपने आप को संकल्पित करें। उन्होने स्वच्छता पर बोलते हुए कहा कि सभी लोग मा0 प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत मिशन में सहयोग करें तथा खुले में शौच मुक्त जनपद बनाये।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख महेन्द्र गिरी ने अपने संबोधन मे कहा कि शासन की नीति और योजना क्या है उसकी जानकारी करने के लिए अधिक से अधिक लोग अन्त्योदय मेला में आये और उसका लाभ उठाये। उन्होने सभी पढ़े लिखे, बुद्धिजीवी लोगो से कहा कि यहा से जाकर अपने पडोस मे जानकारी ताकि वे लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता जयप्रकाश उपाध्याय ने सभी अतिथियो का स्वागत करते हुए योजनाओ के बारे में जानकारी दी। अपर जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय ने अन्त्योदय मेला के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगो को जनकल्याणकारी योजनाओ के बारे मे जानकारी हो इस उद्देश्य से अन्त्योदय मेला का आयोजन जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड में आयोजित किया जा रहा है ताकि लोग जहाॅ योजनाओ का लाभ अधिक से अधिक लाभ उठा सके वही पं0 दीन दयाल के विचारों व उनके आदर्शो के बारे जानकारी प्राप्त कर सके। उन्होने सभी प्रदर्शनी स्टालो पर विधायक को अवलोकन कराया। सूचना विभाग के प्रदर्शनी में 100 दिन विश्वास के, सबका साथ सबका विकास तथा पं0 दीन दयाल उपाध्याय के बारे में 40-40 कीट की प्रदर्शनी लगायी गयी।
प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी सूर्यमणि पाण्डेय ने सभी अतिथियो का स्वागत करते हुए अभार प्रकट किया। अन्त्योदय मेला में सूचना विभाग उ0 प्र0 लखनऊ के पंजीकृत कलाकार शिवलाल गुप्ता एण्ड पाटी व जटाशंकर एण्ड पार्टी ने अपने लोकगीत के माध्यम से योजनाओ का प्रचार प्रसार किया।
इस अवसर पर एडीओ पंचायत प्रेम चन्द्र यादव सूचना विभाग के ओम प्रकाश मौर्य के अलावा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

- Advertisement -Newspaper WordPress Theme

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं