समाचारअधिशासी अभियन्ता जल जीवन मिशन भदोही को कड़ी फटकार

अधिशासी अभियन्ता जल जीवन मिशन भदोही को कड़ी फटकार

मण्डलायुक्त ने मण्डल के जनपदो में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चल रहे परियोजनाओ के प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को दिया दिशा निर्देश

कार्यो में तेजी लाते हुये निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूर्ण कराते हुये गांव में जलापूर्ति की उपलब्ध कराये प्रमाण पत्र -मण्डलायुक्त

मीरजापुर 23 फरवरी 2024- मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने कैम्प कार्यालय सभागार में मण्डल के तीनो जनपदो में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत संचालित हर घर नल योजना के कार्य प्रगति बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होने परियोजना के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि जल जीवन मिशन के कार्य समयबद्ध क्रियान्वयन तथा गुणवत्तापूण ढंग से पूर्ण किया जाय ताकि ग्रामीणो को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराकर जल जीवन मिशन के उद्देश्य को पूर्ण किया जा सकें। उन्होने कहा कि यह परियोजना शुद्ध पेयजल बेहतर स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण आधार के दृष्टि से भी इसका विशिष्ट महत्व हैं। मण्डलायुक्त ने जनपद सोनभद्र मीरजापुर व भदोही के नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन परियोजनाओं पर भूमि की उपलब्धता न हो पायी हो अथवा उपलब्ध भूमि पर कोई विवाद हो उसे जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी उपजिलाधिकारी के साथ बैठक कराते हुये तत्काल निस्तारण सुनिश्चित करायें। उन्होने यह भी कहा कि कार्य दायी संस्था किसी अन्य विभाग यथा वन विभाग, रेलवे, लोक निर्माण विभाग, सिचाई आदि विभागो से यदि कही एन0ओ0सी0 प्राप्त करने की आवश्यकता हो तो परियोजना का सर्वे कर जहां भी एन0ओ0सी0 की आवश्यकता हो सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित कर औपचारिकताए पूर्ण कराते हुये एन0ओ0सी0 प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होेने कहा कि निर्माणाधीन परियोजना पर मैनपावर बढ़ाते हुये कार्य में तेजी लाये कार्य में लापरवाही अथवा दिये गये समय पर पूर्ण न होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मण्डलायुक्त ने कहा कि जिन परियोजनाओं में कार्य पूर्ण हो चुका हैं उन परियोजनाओं में गांव में जलापूर्ति करते हुये ग्रामीणो व ग्राम प्रधान से प्रमाण पत्र प्राप्त कर उपलब्ध कराये तभी पूर्ण माना जायेगा। उन्होने अधिशासी अभियन्ता जल जीवन मिशन को निर्देशित करते हुये कहा कि वे अपने स्तर पर भी साप्ताहिक समीक्षा करे तथा सम्बन्धित अवर अभियन्ता एवं सहायक अभियन्ता को क्षेत्र में भेजते हुये कार्य प्रगति व गुणवत्ता का भी सत्यापन करें।
जनपद सोनभद्र के परासी बेलवादह परियोजना के धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये एल0एन0टी0 कार्यदायी संस्था को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि कार्य में तेजी लाये तथा दिये गये निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण करते हुये ग्रामीणो से प्रमाण पत्र प्राप्त कर उपलब्ध कराये अन्यथा ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही की जायेगी। अमावा परियोजना को पूर्ण कर टेस्टिंग कार्य पूर्ण बताया गया। समीक्षा के दौरान डबरा पनाली, गुरूमुरा पनाली, चतरा राजा परियोजना को 30 मार्च 2024 तक पूर्ण कराते हुये ग्रामीणो से प्रमाण पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार हर्रा परियोजना 15 मार्च 2024 तक, नगवा परियोजना एवं बटवर परियोजना को मार्च के अन्त पूर्ण करने का निर्देश दिया।
जनपद भदोही में कुछ परियोजनाओं पर भूमि चिन्हांकन/सीमांकन न कराये जाने पर अधिशासी अभियन्ता जल जीवन मिशन भदोही को कड़ी फटकार लगाते हुये मुख्य विकास अधिकारी भदोही को निर्देशित किया कि अवशेष आठ गांवो में सीमांकन/चिन्हांकन कार्य 10 मार्च 2024 तक निस्तारित कराये। इसी प्रकार अपग्रेडेशन में 12 प्रकरणो में चार अवशेष प्रकरण को भी निस्तारित कराते हुये सभी का विस्तृत विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान डोमनपुर परियोजना ओवर हेड टैंक को 15 दिवस में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि परियोजना निर्माण में कोई भी परेशानी आती है तो उसे जिलाधिकारी अथवा मण्डलीय समीक्षा बैठक में अवश्य अवगत कराया जाय ताकि उसका निस्तारण ससमय किया जा सके।
इसी प्रकार जनपद मीरजापुर के परियोजना में कार्यदायी संस्था रम्की बाबा के द्वारा दांती परियोजना, कार्यदायी संस्था एन0सी0सी0 के द्वारा अहंुगी कला तथा महोदव परियोजना, कार्यदायी संस्था मल्टी अर्बन के मानिकपुर, कार्यदायी संस्था जी0ए0 इंफ्रा के महुवारी परियोजना, कार्यदायी संस्था जी0वी0पी0आर0 के लेड़की परिेयोजना, कार्यदायी मेघा इंजीनियर धावां कठौरा तथ तालर परियोजना के प्रगति कार्य समीक्षा कर बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि जिन गांवो में पानी आपूर्ति की कार्यवाही की जा रही हैं उन ग्रामीणो तथा ग्राम प्रधानो से शत प्रतिशत प्रमाण पत्र प्राप्त कर लें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे देवेन्द्र प्रताप सिंह के द्वारा जनपद मीरजापुर के समस्त परियोजना की जानकारी दी गयी। तत्पश्चात मण्डलायुक्त द्वारा जनपद मीजापुर में चल रहे अमृत योजना कार्य प्रगति की भी विस्तृत जानकारी लेते हुये कार्य को समय से पूर्णता व गुणवत्ता विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। बैठक में अपर आयुक्त डाॅ विश्राम के अलावा अधीक्षण अभियन्ता जल जीवन मिशन व सम्बन्धित विभाग के अधिशासी अभियन्ता व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं