समाचारअमृत सरोवर अभियान के अन्तर्गत तालाब निर्माण का जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

अमृत सरोवर अभियान के अन्तर्गत तालाब निर्माण का जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ

30 जून 2022 तक कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

ग्राम अहमलपुर मे निर्मित इण्टरलाकिंग मार्ग का भी किया निरीक्षण

इण्टरलाकिंग करने के पूर्व बेस मजबूत होना आवश्यक

मीरजापुर 17 मई 2022 – शासन की मंशान ुरूप प्रत्येक जनपद में 75 अमृत सरोवर का निर्माण किया जाना है। तदक्रम में जनपद मीरजापुर में 75 के सापेक्ष 77 तालाबांे का चयन अमृत सरोवर के रूप में विकसित किए जाने हेतु किया गया है। अमृत सरोवर का न्यूनतम रकबा एक एकड होगा तथा तटबन्ध पर आवश्यकतान ुसार पाथवे (वाकिंग पथ) विकसित किया जायेगा एव ं बैठने के लिए उचित स्थान पर वेंच की स्थापना की जायेगी, ताकि सुबह-शाम ग्रामीण इसका सैर करने के लिए प्रयोग कर सकें। अमृत सरोवर के तटबन्ध/उचित स्थान पर तिरंगा झण्डा रोहण की भी व्यवस्था होगी। इसमें वर्षा जल पूर्ण रूपेण आ सके इसके लिए समुचित इनलेट की व्यवस्था की जोयगी। अमृत सरोवर में यह सुनिश्चित किया जायेगा कि गाॅव की नालियों से होता हुआ गन्दा पानी इसमें नहीं पहुॅंचे। अमृत सरोवर के तट पर अथवा आस-पास नीम, पीपल, कटहल, बरगद, सहजन, पाकड़ आदि के पौधे लगाये जायंेगे। इसी क्रम में दिनांक 17 मई 2022 को मा0 जनप्रतिनिधियों व उच्चाधिकरियों द्वारा एक अभियान के रूप में तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के लिए कार्य का शुभारम्भ किया गया।
जिलाधिकारी मीरजापुर ने विकास खण्ड सीटी के अहमलपुर ग्राम पंचायत में आंगनवाड़ी केन्द्र के पास तालाब पर भूमि पूजन कर फावड़ा चलाकर अमृत सरोवर के कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उपायुक्त श्रम रोजगार नफीस, खण्ड विकास अधिकरी सिटी राम दरस, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार तथा ग्राम प्रधान अहमलपुर व ग्रामीणों ने प्रतिभाग किया गया। जिलाधिकारी द्वारा मनरेगा अन्तर्गत किये गये कार्यो एवं मजदूरी भुगतान आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। विगत वर्षो में कराये गये मानव दिवस की संख्या के बारे में जानकारी न देने पर जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित सेके्रटरी को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि गाॅव में आकर गाॅव के विकास के कार्यो में रूचि ले अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने विकास खण्ड जमालपुर के ग्राम पंचायत जयपट्टीकला में फावड़ा चलाकर अमृत सरोवर के कार्य का शुभारम्भ किया इस अवसर पर प्रमुख क्षेत्र पंचायत जमालपुर मंजू सिंह व खण्ड विकास अधिकारी/ कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार सिंह उपस्थित रहे। विकास खण्ड हलिया के ग्राम पंचायत बड़गड़ा में विधायक छानबे ने व ग्राम पंचायत दिघुली में खण्ड विकास अधिकारी विजय कुमार ने अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन कर शुभारम्भ किया । विधायक नगर रत्नाकर मिश्र ने विकास खण्ड कोन के ग्राम पंचायत चिन्दलिख में अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन कर कार्य का शुभारम्भ किया, इस मौके पर प्रमुख क्षेत्र पंचायत कोन व खण्ड विकास अधिकारी कोन भी उपस्थित रहे। विकास खण्ड लालगंज के ग्राम पंचायत महुलार, लहंगपुर, रेही में विधायक छानबे राहुल प्रकाश ने अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन कर कार्य का शुभारम्भ किया। इस मौके पर प्रमुख लालगंज एवं खण्ड विकास अधिकारी रमाकान्त भी उपस्थित रहे। विकास खण्ड मझवा के ग्राम पंचायत लरवक में सारनाथ मंन्दिर के सामने अमृत सरोवर का शुभारम्भ परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण अनय कुमार मिश्र ने भूमि पूजन कर किया, इस अवसर प्रमुख क्षेत्र पंचायत मझवा दिलीप कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी मझवा राजेश कुमार यादव उपस्थित रहे। विकास खण्ड नरायनपुर के ग्राम पंचायत दीक्षितपुर में प्रमुख क्षेत्र पंचायत नरायनपुर ने अमृत सरोवर का शुभारम्भ किया। विकास खण्ड पहाड़ी के ग्राम पंचायत तोसवा तथा लोकापुर में प्रमुख, क्षेत्र पंचायत पहाड़ी इन्द्र बहादुर पाण्डेय ने शुभारम्भ किया। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी पहाड़ी, ग्राम प्रधान व अन्य लोग भी उपस्थित रहे। विधायक मड़िहान ने विकास खण्ड राजगढ़ के ग्राम पंचायत देवपुरा, खोराडीह व विकास खण्ड पटेहराकला के ग्राम पंचायत बसहीं में अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन कर कार्य का शुभारम्भ किया, इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी राजगढ़ व पटेहराकला भी उपस्थित रहे।
विकास खण्ड छानबे के ग्राम पंचायत कामापुर कला में अमृत सरोवर कार्य का शुभारम्भ प्रमुख क्षेत्र पंचायत छानबे सुमन सिंह व खण्ड विकास अधिकारी श्री शरद कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी छानबे ने भूमि पूजन कर किया। विकास खण्ड सीखड़ के ग्राम पंचायत बगहाॅ में अमृत सरोवर कार्य का शुभारम्भ कृष्ण कुमार सिंह, सदस्य जिला पंचायत व खण्ड विकास अधिकारी सीखड़ ने किया।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं