समाचारउर्जा राज्य मंत्री ने किया निरीक्षण गृह व गौवंश आश्रय का लोकार्पण-MIRZAPUR

उर्जा राज्य मंत्री ने किया निरीक्षण गृह व गौवंश आश्रय का लोकार्पण-MIRZAPUR

मीरजापुर, 13 सितम्बर, 2019- प्रदेश के उर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने आज पडरी विकास खण्ड अन्तर्गत मोहन पुर पहाडी पर सिंचाई विभाग के निरीक्षणगृह के जीर्णाेद्धार के बाद लोकार्पण किया। इसी क्रम में मंत्री के द्वारा सिधौरा ग्राम पंचायत में नवनिर्मित गौवंश आश्रय का भी लोकार्पण/उद्घाटन किया। निरीक्षण गृह के लोकार्पण के दौरान मंत्री ने कहा कि मीरजापुर से चुनार मध्य कोई निरीक्षण ग्रह न होने से इस मार्ग से आन-जाने वाले वी0आई0पी0 को काफी दिक्कतों का सामना करना पडता था, वर्षो पुराने इस जीर्ण-शीर्ण निरीक्षण गृह पर जिलाधिकारी की निगाह पड़ी और उनके द्वारा खनिज निधि से इसका जीर्णाद्धार कराया गया जो सराहनीय कार्य हैं। उन्होंने निरीक्षण गृह में भ्रमण कर निरीक्षण भी किया तथा उसकी सुन्दरता की सराहना की। इस अवसर पर मंत्री द्वारा उपस्थित जन समूह को वर्तमान सरकार के द्वारा संचालित अनेक जनकल्यणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा कहा कि लोग योजनाओं की जानकारी लेकर जागरूक बनें और उसका लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि उर्जा मंत्री होने के नाते अब जनपद मीरजापुर में रात्रिकालीन बिजली कटौती नहीं की जाये इस आशय का आदेश शक्तिभवन से जारी करा दिया गया है। यह भी कहा कि मुख्यमंत्री का प्रयास है कि आगामी 2022 तक पूरे प्रदे्रश में 24 घंटे की विद्युत आपूति की जायेगी और इस दिशा में सरकार प्रयास भी कर रही हेै। इस दौरान उन्होंने सामूहिक शादी विवाह योजना, आयुष्मान भारत येाजना, सौभाग्य योजना, किसान पेंशन आदि की चर्चा करते हुये कहा कि किसानों को अब बिजली के कारण उनका फसल नुकसान नहीं होने दिया जायेगा।
इस अवसर पर विधायक मझंवा सुचिश्मिता मौर्य ने भी निरीक्षण गृह के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा गया कि उनके क्षत्र में चर्तुमुखी विकास किया जायेगा कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध कर बेलवन नदी के निर्माण की घोषणा करायी थी जिसका यहां के जनता के लोगों को काफी दिनों से मांग थी। कहा कि किसानों और क्षेत्र के जनता को हर सुविधा और विकास के पथ ले जाने के लिय वे प्रयत्नशील रहेगी।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने बताया कि इस जीर्णशीर्ण निरीक्षण को सांसद अनुप्रिया पटेल व विधायक मझवा के द्वारा जीर्णाद्वार के लिये निर्देश पर खनन निधि से 25 लाख 30 हजार रू0 की धनराशि उपलब्ध करायी गयी, जिससे सिंचाई विभाग के द्वारा उसका मरम्मत कराया गया और आज यह निरीक्षण गृह जनपद का सबसे अच्छा निरीक्षण गृह बन कर तैयार हो गया है। उनहोंने कहा कि इसके बाद बाउंड्रीवाल का भी अविलम्बर निर्माण कराया जायेगा।
उर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल के द्वारा पडरी विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम सभा सिधौरा में एक रोड 20 लाख की लागत से तैयार गौवंश आश्रय स्थल का भी लोकार्पण/उद्घाटन किया गया । इस दौरान मंत्री द्वारा कहा गया कि गौवंश की सेवा मानव जीवन के लिये अमूल्य है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक जनपदों में गौशाला निर्माण के लिये सरकार बनते ही पहले बजट में धनराशि की स्वीकृति की गयी जिससे इधर-उधर घूम रहे पशुओं को एक स्थान पर रखा जा सके। उन्होंने कहा प्रत्येक विकास खण्उ में एक-एक गौशाला का निर्माण कराया जायेगा। अभी जनपद दो स्थाई गौशाला की स्वीकृति प्राप्त हुयी जिसमें एक सिर्धारा का बनकर तैयार हो गया है और दूसरा हलिया में जल्द ही निर्माण प्रारम्भ् हो जिसके लिये जिलाधिकारी द्वारा जमीन उपलब्ध करा दी गयी है। इस अवसर पर विधायक मझंवा सुचिश्मििता मौर्य ने भी उपथित लोगों को सम्बोध्ाित किया। जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने बताया कि एक करोड 20 की लागत से निर्मित इस गौशाला में लगभग 500 पशुओं को रखने की क्षमता होगी। इसमें तीन चरही पशुओं के पानी पीने के लिये तथा दो भूसा भण्डार कक्ष चार शेड व एक कार्यालय बनाया गया है। पैक्सपेड कार्यदायी संस्था के द्वारा इसे निर्धारित समय पर तैयार किया गया। उन्होंने बताया कि इसके बाउंड्री वाल के लिये भी खलिज निधि से धन उपलब्ध कराया गया है जिसका निर्माण एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण करा लिया जायेगा। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि इसके संचालन के लिये किसी अच्छे संस्था का चुनाव कर दिया जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पिंयका निरंजन, अधिशासी अभ्यिान्ता सिंचाई, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, के अलावा अन्य अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं