समाचारकिसानो की समस्याओं की सुनवाई के लिये विकास भवन में किया गया...

किसानो की समस्याओं की सुनवाई के लिये विकास भवन में किया गया किसान दिवस का आयोजन

जिलाधिकारी द्वारा किसानो के द्वारा उठाये गये विभिन्न समस्याओं के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिया गया निर्देश

22 नवम्बर 2023- जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस की देखरेख में विकास भवन के आडिटोरियम सभागार कक्ष में किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के विकास खण्डों से आये हुए कृषकों के साथ-साथ कृषि, पशुपालन, उद्यान, सहकारिता, विद्युत, सिंचाई सहित कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित अन्य विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। उप कृषि निदेशक विकेश कुमार पटेल द्वारा किसान दिवस से सम्बन्धित पिछली कार्यवाही को पढ़कर सुनाया गया तथा उपस्थित किसानों की समस्याओं के समाधान के बारे में भी बताया गया।
भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के जिला महासचिव प्रदीप सिंह पटेल ने अवगत कराया कि हर घर नल योजना के अन्तर्गत ग्राम जलालपुर माफी में सड़कों की खुदाई करके पाईप डाला गया है। जगह-जगह पाईप क्षतिग्रस्त हो गये है जिसकी वजह से पानी सड़कों/गलियों में भर जाता है। जिससे कि दो पहिया एवं चार पहिया के वाहनों को आने जाने में दिक्कत होती है। पाईप का मरम्मत कराकर सड़क का भी मरम्मत कराया जाए। अली जमीर खाँ द्वारा बताया गया कि डिप्टी आरएमओ एवं एआर कोआपरेटिव द्वारा रामपुर में क्रय केन्द्र खुलवा दिया गया है इसके लिए इनको बधाई दिया गया। जरगो बांध में दस फीट पानी है। कृषकों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराया जाए, साथ ही रबी की बुवाई के लिए पानी मिलेगा की नहीं अवगत कराया जाए। जरगो माइनर से सम्बन्धित पथरौरा माइनर का इस्टीमेट बन रहा है। 1970 में इसका विस्तार हुआ था पंसाल नहीं बनाया गया है इसको बनवाया जाए। प्रहलाद सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि खरीफ सीजन में जिलाधिकारी द्वारा किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया गया था। रबी में भी किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाए साथ ही भागवत राजवाहा में बेलवारी माइनर पर पुल बनवाने के लिए पिछले किसान दिवस में मांग की गयी थी उसके प्रगति से अवगत कराया जाए। श्री सिंह द्वारा बताया गया कि समितियों पर डी0ए0पी0 खाद नहीं है। घरवासपुर पर ट्रांसफार्मर लगवाया जाए। कलकलिया नदी पर पुल बन्द करा दिया गया है उस पर बाईपास रोड बनवाया जाए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि अधिशासी अभियन्ता चुनार व पी0डब्ल्यू0डी0 मौके पर जाकर निरीक्षण कर इस्टीमेट बनवाकर भेजवायें। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष सिद्धनाथ सिंह द्वारा बताया गया कि अहरौरा और डोंगिया बांध 1914 में बना है जिसमें कुल छः पम्प लगे है। विद्युत दोष के कारण तीन पम्प नहीं चल रहे है। विद्युत की समस्या को दूर करके पम्प को अतिशीघ्र चलवाया जाए। भोसले बिहारी भाई पटेल द्वारा जनपद में भू राजस्व का कार्य चल रहा है। ग्राम सक्तेशगढ़ में रिसर्वे का काम हो रहा है। एक गाटा को खनन माफिया के कहने पर एक चक को खण्डित कर दिया गया है इसे ठीक कराया जाए। साथ ही जिले में हो रहे चकबन्दी एवं भू राजस्व सर्वे का निस्तारण ग्राम में कैम्प लगाकर कराया जाए।
किसान दिवस मे जिलाधिकारी द्वारा किसान दिवस में किसानों द्वारा उठायी गयी समस्याओं के बारे में आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी समस्याओं का शीघ्र ही समाधान कराया जायेगा। बैठक में जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, प्रभागीय वनाधिकारी अरविन्द राज मिश्र, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी राजेश कुमार, ए0आर0 कोआपरेटिव, अग्रणी जिला प्रबन्धक व अन्य विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं