समाचारकेन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल व जिलाधिकारी ने सजीव प्रसारण में सुनी मन...

केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल व जिलाधिकारी ने सजीव प्रसारण में सुनी मन की बात-MIRZAPUR

जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारम्भ का सजीव प्रसारण
जनपद के 68,459 किसानों को मिला सम्मान राशि – योजनाओं की दी गयी जानकारी

मीरजापुर, 24 फरवरी, 2019- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा गोरखपुर से शुभारम्भ के अवसर पर जनपद के सभी तहसीलों व विकास खण्ड मुख्यालयों पर किसानों को सजीव प्रसारण कर प्रधान मंत्री के मन की बात को सुनाया गया।

इस अवसर पर जनपद मुख्यालय के सिटी विकास खण्ड में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य भारत सरकार अपुप्रिया पटेल, जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्य विकास अधिकारी पिंयंका निरंजन भी उपस्थित होकर किसानों के साथ प्रधानमंत्री के मन की बात व गोरखपुर में आयोजि पूरे कार्यक्रम को सजीव प्रसारण देखा। इस अवसर पर जनपद के बारह विकास खण्ढों व चार तहसीलों में भारी संख्या में कृषक उपस्थित होकर प्रधान मंत्री अभिभाषण को सुना। प्रधानमंत्री के द्वारा योजना के शुभारमभ करने के बाद जनपद मीरजापुर के 68,459 किसानों के खाते में धनराशि प्राप्त हुयी। खाते में धनराशि आते ही सम्बंधित किसानों के माबाइल पर एसवएम0एस के द्वारा जानकारी हुयी।

कार्यक्रम में उपस्थित कृषकों को केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के द्वारा सम्बाधित किया गया थ लघु एवं सीमांत कृषकों की आय बढाने के लिये केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के द्वारा चलायी जला रही योजनाआंे तथा आज शुभारम्भ किये गये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि इस वर्ष भारत सरकार के द्वारा कृषि एवं किसाना क ल्याण विभाग के लिय बजट को पिछले बजट से लगभग ढाई गुना बढाने का काम किया है। बताया कि एक लाख 47 हजार करोड कर दिया गया, इसके साथ ही लघु सीमांत किसानों के फसल की आय को दो गुना करने के लिये किसान सम्मान निधि योजना का शुभारमभ किया गया और इसके लिये 75 हजार करोड रूपये का प्रावधान किया गया है।जो भी लघु एवं सीमांत किसान है जिनके पास दो हेक्टेयर की जमीन है उन सभी को दो हजार रूपये की तीन किश्तों में कुल छः हजार रूपये सीधे उनके खाते में आर्थिक मदद के रूप में ीाारत सरकार द्वारा स्थानान्तरण किया जायेगा। इसका उद्देश्य मात्र यह है कि फसल चक्र के उपरान्त खेती की तमाम क्रिया कलाप रूकने न पाये और किसानों को जो भी आवश्यकता पढती है उसकी पूर्ति के लिये यह योजना लागू किया गया है। आज गोरखपुर से पूरे उत्तर प्रदेश में यह योजना प्रधान मंत्री के द्वारा शुभरम्भ किया जा रहा है। इसके अलावा भी किसानों के लिये तमाम ऐसे योजना संचालित कर रही है जिससे किसानों की आये को बढाया जा सके। मंत्री ने सभी किसान भाइयों को योजना के शुभारम्भ पर बधाई देते हुये कहा कि और लोगों को भी इसकी जानकारी दी जाये पंजीकरण करायें ताकि उसका लाभ उन्हें भी मिल सके।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने बताया कि योजनान्तर्गत जनपद में अब तक कुल दो लाख 25 हजार किसानों का डाटा शासन में भेजा गया है जिसमें आज प्रधानमंत्री के योजना के शुभारम्भ के तुरन्त बाद 68,459 किसानों के खाते में सीधे पैसा प्राप्त हो गया। उन्होंने कहा कि और किसानों का पंजीकरण कराकर योजना का लाभ दिलाया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पिंयका निरंजन ने मंत्री का स्वागत करते हुये सभी अतिथियों व किसानों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सूचना विभाग के द्वारा जिला मुख्यालय में सिटी विकास खण्ड में ही एल0ई0डी0 वैन के बडे स्क्रीन पर योजना का सजीव प्रसारण दिखाया गया, तथा सूचना विभाग से प्राप्त ’8 सुशासन एवं विकास की नर्द मिशाल’’ एवं परिवर्तन के 22 माह’’ नामक प्रचार साहित्य का निशुल्क वितरण भी किया गया जिसका केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्य विकास अधिकारी पिंयंका निरंजन के द्वारा अवलोकन भी किया गया। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि डा0 अशोक कुमार उपाध्याय, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 रिषि मुनी उपाध्याय, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार सहित अन्य सभी कृषि विभाग से सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहें ं।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं