समाचारकेन्द्रीय मंत्री ने किया प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा मिशन का शुभारम्भ

केन्द्रीय मंत्री ने किया प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा मिशन का शुभारम्भ

9453821310-मीरजापुर 30 अप्रैल 2018 ( प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री उ0प्र0, द्वारा संचालित दुर्बल आयवर्ग, बेसहारा, आवासहीम, दिव्यांग, भूमिहीन मजदूर, गरीब, अनुसुचित जाती/जन जाती इत्यादि परिवारो के लिये महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा मिशन का शुभारम्भ केन्द्रीय मंत्री परिवार कल्याण एवं स्वास्थ अनुप्रिया पटेल, ने आज ग्राम पंचायत जैकर कला में आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर चैपाल लगाकर स्वास्थ सुरक्षा मिशन का सुभारम्भ किया। अपने सम्बोधन में मंत्री ने कहा कि भारत के लोकप्रिय व यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन कार्यक्रम का सुभारम्भ आज पूरे देश मे 21000 ग्रामो में चैपाल लगाकर अभियान का सुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के सोच है कि कोई भी गरीब व्यक्ति व उसका परिवार पैसे के अभाव में वंचित न रहे। जिसके लिये उन्होने प्रत्येक गरीब परिवारों के निःशुल्क इलाज के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा मिशन के अन्र्तगत गरीब परिवारो को पाॅच लाख तक के असाघ्य रोगो के इलाज के लिये बीमा कराने का निर्णय लिया है, जिसके अन्र्तगत बीमित व्यक्ति व उसके परिवार को ऐ कार्ड दिया जायेगा जिसे दिखाकर वह किसी भी सरकारी अस्पताल व सरकार द्वारा चिन्ळित प्राइवेट अस्पतालो में जाकर अपने बीमारी का इलाज पाॅच लाख रू0 तक निःशुल्क करा सकता है। उन्होने बताया कि यह योजना यह योजना प्रधानमंत्री के गरीबो के प्रति एक बडी सोच है जो विश्व के किसी भी देश में इस तरह की सुविधा नही है पहली बार भारत में भारत सरकार द्वारा सुभारम्भ किया गया है।

केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने आगे बताया कि बाबा साहब डा0 भीम राव अम्बेडकर के जन्म दिवस के अवसर पर ग्राम स्वराज अभियान चलाकर गांव-गांव में चैपाल लगाकर भारत सरकार व उ0प्र0 सरकार के द्वारा संचालित योजनाओ की जानकारी गांव के अन्तिम छोर पर खडे व्यक्ति तक पहॅचाने का कार्य कर रही है, उसी के अन्र्तगत आज ग्राम जैकर कला में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया गया है।उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा मिशन के अन्र्तगत 2011 के सामाजिक, आर्थिक जॅातीय जनगणना की सूची में चिन्हित किये गये आवासहीम, बेसहारा, दिव्यांग, भूमिहीन मजदूर, गरीब अनुसंुचित जात/ दुर्बल आयवर्ग के व्यक्ति व उनका परिवार योजना के पात्र होंगे। उन्होने कहा कि पात्र परिवारों को पाॅच लाख रू0 तक की निःशुल्क चिकित्सीय सुविधा सूचीबद्ध सरकारी एवं निजी अस्पतालो के माध्यम से करायी जायेगी। मंत्री ने बताया कि ग्राम जैकर कला ग्राम पंचायत में 212 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है। उन्होने आशा, ए0 एन0एम0, व अन्य ग्राम स्तरीय, अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियो का बीमा कराये ताकि इसका लाभ प्रत्येक गांव के हर व्यक्ति को मिल सकें। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री गरीबो के नेता है जा गरीबो के बेहतरी के लिये सोच रखते है । उन्होने कहा कि पूरे भारत में कुल आबादी के 50 करोड गरीब परिवार लोगो को 2011 आर्थिक सामाजिक व जाती जनगणना के अनुसार शहरी तथा ग्रामिण क्षेत्रो में पाॅच लाख रू0 तक का इलाज कराने के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ा गया है जिसमें दस करोड़ परिवार लाभान्वित होने जा रहै है। उन्होने बताया कि जनपद मीरजापुर में 1748 पात्र लाभार्थि तथा 62259 परिवार है जिन्हे इस योजना से लाभान्वित होने जा रहे है । पात्र लाभार्थियों का प्रत्येक गांव के ग्राम पंचायत भवनो पर नाम लिखवानो का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि सभी आशा घर-घर जाकर पात्र लाभार्थियो का सतयापन कर योजना से सम्बन्धित आवेदन पत्र भरवाये आवेदन पत्र भरते समय राशन कार्ड न0 व अपना मो0 न0 अवश्य लिखे तभी योजना का लाभ प्राप्त कर सकतें है। उन्होने इस समबन्ध में आशाओं को प्रशिक्षण भी दिलाने का निर्देश दिया। इस अवसर पर विधायक छानवे राहुल प्रकाश कोल ने योजना की विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि यदि व्यक्ति स्वस्थ रहेगा तो समाज स्वस्थ रहेगा और जब समाज स्वस्थ रहेगा तो व्यक्ति के अन्दर से अच्छी सोच भी आयेगी। इसलिये देश के अन्तिम किनारे पर खडे व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाना व अॅधेरो में दीपक जलाने का काम इस योजना को संचालित कर प्रधानमंत्री द्वारा गरीबो के लिये महत्वपूर्ण कदम उठाया जो सराहनीय योग्य है आवश्यकता है हमारे अधिकारियों/ कर्मचारियो व जन प्रतिनिधियो तथा कार्य कर्ताओ के द्वारा सभी योजनाओ के प्रति लोगो को जागरूक करें।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय रूवास्थ सुरक्षा मिशन जनपद के 110 ग्राम पंचायतो को चयन कर लोगो को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि विभिन्न माध्यमो से तथा स्वास्थ विभाग के कर्मियो आशा, ए0एन0एम0 व आॅगनवाडी, भी इस दिशा मे अपना सम्पूर्ण योगदान देकर योजना को घर-घर पहॅचाने का कार्य करें। उन्होने कहा कि पात्रता का चयन पूरेी इमानदारी व पारदर्शिता के साथ हो किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। इस अवसर पर मंत्री व जिलाधिकारी एवं विधायक के द्वारा इन्द्रधनुष मिशन के अन्र्तगत अच्छे कार्य करने वाले चिकित्सको, आशाओ, गर्भवती ,जागरूक माताओ , व स्वास्थ कर्मियों को प्रशस्ता पत्र देकर सम्माति भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, संयुक्त सचिव स्वास्थ भारत सरकार गायत्री, जिलाध्यक्ष अपना दल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0के0 उपाध्याय, ब्लाक प्रमुख लालगंज के अलावा चन्द्र शेखर मिश्र, चिकितसाधिकारी डा0 संजय सिंह के अलावा अन्य जन प्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे I

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं